Vidisha जिले में हुई विकास यात्राओं की शुरुआत, वंचितों को योजनाओं का लाभ दिलाना उद्देश्य

VIDISHA madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

  • जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता रघुवंशी ने कहा कि विकास यात्रा का मुख्य उद्धेश्य वंचितों को शासन की जनकल्याण व हितैषी योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है।
  • विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टण्डन ने कहा कि हम सबको संत शिरोमणी रविदास जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके बताएं रास्ते का अनुपालन कर जीवन को मानसिक बौद्धिक स्तर से खुशहाल बनाना चाहिए।
  • कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप विकास यात्रा के उद्धेश्यों की प्राप्ति में हम सबकी कारगर भूमिका है उन्होंने कहा कि गांव वाले ही सुगमता से बता सकते है कि किस व्यक्ति को अब तक योजनाओं का लाभ नहीं मिला है ताकि हम उसे शासन की पात्रता अनुसार योजना व कार्यक्रम का लाभ दिला सकें।
  • सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा ने कहा कि कोई भी पात्रताधारी वंचित ना रहे यह शासन, प्रशासन और हम सबका ध्येय है इस कार्य में हम सब सहभागी बनकर उन पात्रताधारियों को लाभ दिलाए जो अब तक वंचित रहें है।
  • गंजबासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन ने कहा कि हम सबका उद्धेश्य यही है कि शासन की मंशा के अनुरूप कोई भी पात्रताधारी हितग्राही हितलाभ से वंचित ना रहें।
  • भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश जादौन ने विकास यात्राओं के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए

संत शिरोमणी रविदास जी की जयंती पर पांच फरवरी से प्रदेशयापी अभियान विकास यात्रा की शुरूआत विदिशा जिले में भी हुई। विकास यात्रा के तहत कार्यक्रमों का शुभांरभ जिले की पांचो विधानसभाओं में रविवार की प्रातः दस बजे से शुरू हुआ है। विदिशा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अंडियाकला में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता रघुवंशी ने कहा कि विकास यात्रा मुख्य उद्धेश्य वंचितों को शासन की जनकल्याण व हितैषी योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है।


अंडियाकला की प्राथमिक स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम का शुभांरभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन उपरांत कन्या पूजन कर शुरू हुआ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टण्डन ने कहा कि हम सबको संत शिरोमणी रविदास जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके बताएं रास्ते का अनुपालन कर जीवन को मानसिक बौद्धिक स्तर से खुशहाल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने संत रविदास जी के द्वारा जनहितैषी बताए उपायों को योजनाओं के रूप में मूर्तरूप देकर मन चंगा तो कटौती में गंगा को चरितार्थ किया है।
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप विकास यात्रा के उद्धेश्यों की प्राप्ति में हम सबकी कारगर भूमिका है उन्होंने कहा कि गांव वाले ही सुगमता से बता सकते है कि किस व्यक्ति को अब तक योजनाओं का लाभ नहीं मिला है ताकि हम उसे शासन की पात्रता अनुसार योजना व कार्यक्रम का लाभ दिला सकें।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान किन्ही कारणों से वंचित रहें पात्रताधारियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें यहीं विकास यात्रा का मूल सि़द्वांत है उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं से लाभाविंत होने वाले हितग्राहियो को मौके पर लाभांवित कर ग्राम व समाज में यह संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है कि इस प्रकार का यदि कोई वंचित रह गया है तो उसे अविलम्ब नियमानुसार मदद पहुंचायी जाए।


कलेक्टर श्री भार्गव ने स्थानीय ग्रामजनों से आव्हान किया कि शासन की योजनाओं के साथ-साथ जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत शत प्रतिशत आबादी का बीमा कराया जाना सुनिश्चित हो उन्होंने बताया कि जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत प्रीमियम किश्त 350 रूपए जमा करने के उपरांत यदि किसी व्यक्ति की असमयिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने का प्रावधान बीमा पालिसी के तहत किया गया है। उन्होंने सभी ग्रामीणजनों से कहा कि वे जीवन ज्योति बीमा अवश्य रूप से कराएं। कार्यक्रम को सांसद प्रतिनिधि श्री कैलाश रघुवंशी के अलावा अन्य ने भी सम्बोधित किया।


हितग्राही लाभांवित
अंडियाकला की प्राथमिक स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 21 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ के स्वीकृति पत्र अतिथियों द्वारा प्रदाय किए गए है। यहां विकास यात्रा के रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा का-आपरेटिव बैंक के पूर्व अध्यक्ष श्री बाबूलाल ताम्रकार के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण, पंचायत पदाधिकारी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, ग्रामीणजन व हितग्राही मौजूद रहे।

सिरोंज में देवपुर से हुई विकास यात्रा कार्यक्रमों की शुरूआत हुई

सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव भी शामिल हुए।

देवपुर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्थानीय विधायक उमाकांत शर्मा ने कहा कि कोई भी पात्रताधारी वंचित ना रहे यह शासन, प्रशासन और हम सबका ध्येय है इस कार्य में हम सब सहभागी बनकर उन पात्रताधारियों को लाभ दिलाए जो अब तक वंचित रहें है।

उन्होंने विकास यात्रा के आयोजनों को रेखांकित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुसार शासकीय योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी संवाद के माध्यम से देते हुए लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को हितलाभ के वितरण करना व शेष वंचितों का चिन्हांकन कर उन्हें लाभ दिलाया जाना है।


कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने विकास यात्रा के उद्धेश्यों पर गहन प्रकाश डालते हुए उन्होंने जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सभी पात्रताधारियों की बीमा किश्ते अनिवार्य रूप से जमा हो पर बल देते हुए उन्होंने बताया कि बीमाधारक की असामयिक मृत्यु हो जाने पर संबंधित परिवार को बीमा क्लेम्प की राशि दो लाख रूपए शासन की अन्य योजनाओं के अलावा प्रदाय की जाती है अतः सभी व्यक्ति अपना बीमा अनिवार्य रूप से कराएं उन्होंने कहा कि मात्र 350 रूपए जमा करने से बीमा की राशि जमा हो जाने पर पात्रता की श्रेणी लागू हो जाती है।


आयोजित कार्यक्रम स्थल पर स्थानीय विधायक उमाकांत शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों व कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विकास रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया इससे पहले अतिथियों द्वारा योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का मौके पर वितरण किया गया है।

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारियों के अलावा जनप्रतिनिधिगण व ग्रामीणजन मौजूद थे।

गंजबासौदा में लालपठार से हुई विकास यात्रा कार्यक्रम की शुरूआत हुई

बासौदा विधानसभा में स्थानीय विधायक श्रीमती लीना जैन के मुख्य आतिथ्य में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम में शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामीणजनों से संवाद कर उन्हें शासन की योजना व कार्यक्रमों की जानकारी दी गई है।


बासौदा के लाल पठार के गुरूद्वारा परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्थानीय विधायक श्रीमती लीना जैन ने कहा कि हम सबका उद्धेश्य यही है कि शासन की मंशा के अनुरूप कोई भी पात्रताधारी हितग्राही हितलाभ से वंचित ना रहें। विकास यात्रा के माध्यम से व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जा रहा है कि पूर्व में उन्हें किसी योजना का लाभ मिला है कि नहीं और उनकी पात्रता किन-किन योजनाओं के लाभ लेने पर सटीक बैठ रही है ताकि शेष योजनाओं का लाभ उन्हें अविलम्ब मिल सकें।


कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने शासन के प्रदेशयापी इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के उद्धेश्यो को रेखाकिंत करते हुए कहा कि कोई भी पात्रताधारी योजनाओं के हितलाभ से वंचित ना रहें। यदि किन्ही कारणों से कोई व्यक्ति छूट जाता है उस तक हितलाभ पहुंचाने का दायित्व हम सबका है इसके लिए हम सब विकास यात्रा के माध्यम से ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन कर उन्हें उल्लेखित योजनाओं के तहत लाभ दिलाने का सफल प्रयास करना है। उन्होंने ग्रामीणजनों से संवाद के दौरान कहा कि जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ अवश्य लें योजना के तहत मात्र 350 रूपए की राशि जमा करने के उपरांत जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता शुरू हो जाती है यदि कभी किसी बीमाधारक की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा की राशि दो लाख रूपए देने का प्रावधान है अतः जिले के सभी शेष पात्रताधारियों से उन्होंने आव्हान किया कि वे बीमा की प्रीमियम किश्त जमा अनिवार्य रूप से करें।
कार्यक्रम को डॉ राकेश जादौन के अलावा अन्य विभागों व गुरूद्वारा के प्रबंध संचालकों ने भी सम्बोधित किया इस अवसर पर मौके पर लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी अतिथियों के द्वारा किया गया है।
छात्रावास का निरीक्षण
स्थानीय विधायक श्रीमती लीना जैन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों हेतु निर्मित छात्रावास भवन का भी औचक निरीक्षण किया। छात्रावास अधीक्षक के द्वारा छात्रावास परिसर में बाउण्ड्रीवाल की आवश्यकता की ओर अतिथियों का ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने मौके पर बाउण्ड्रीवाल क्षेत्र का जायजा ही नही लिया बल्कि शीघ्र ही बाउण्ड्रीवाल निर्माण कार्य शुरू कराने से आश्वस्त कराया है।
भोजन का रसावादन किया
स्थानीय विधायक, कलेक्टर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा पोस्ट मेट्रिक बालक छात्रावास लाल पठार के निरीक्षण के दौरान छात्रावास की विभिन्न कक्षों में मुहैया कराई जा रही सुविधाओं का जायजा ही नहीं लिया बल्कि रसोई कक्ष में पहुंचकर तैयार किए जा रहे भोजन को देखा रसोईया के द्वारा एक ही थाली में समस्त खाद्य सामग्री को परोसा गया जिसे देखकर कलेक्टर सहित अन्य जनप्रतिनिधि अपने आपको रोक नही पाए और उन्होंने स्वादिष्ट भोजन का रसावादन किया है।