Vidisha प्रदेशव्यापी विकास यात्रा जिले में नवाचारो से जानी जाएं : कलेक्टर उमाशंकर भार्गव

VIDISHA madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

  • विकास यात्रा से संबंधित आवश्यक कार्यो की पूर्ति समय सीमा में सुनिश्चित हो इसके लिए प्रत्येक जनपद पंचायत के सीईओ क्र्रमशः पांच-पांच लाख रूपए की राशि जारी की गई है

प्रदेशव्यापी जारी विकास यात्रा कार्यक्रम में विदिशा जिला नवाचारो से जाना जाए यह बात कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में कहीं है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विदिशा एवं ग्यारसपुर एसडीएम समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिला एवं अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों से संवाद उपरांत जिले में नवाचार के रूप में मुख्यतः जो बिन्दुएं तय की गई है उनमें हेल्थ टीम साथ में मौजूद रहेंगी जो संबंधित ग्राम में निर्धारित पैरामीटरों पर स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी। जिसमें मुख्य रूप से महिलाओं से संबंधित रोगो के उपचार पर जोर देंगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से पोषण मटका की अवधारणा को प्रतिपादित किया गया है वहीं कृषि विभाग के माध्यम से मोटे अनाज का उत्पादन जिले में बढ़े इसके लिए एक-एक किलो बीज के पैकेट की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले में लाड़ल बहना योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार और उद्धेश्यों की पूर्ति के लिए विशेष बल दिया है ताकि सम्पूर्ण विकास यात्रा के माध्यम से जिले में उक्त नवाचार की ख्याति प्रदेश स्तर तक पहुंचे इसके लिए लाड़ली बहना पर आधारित नुक्कड़ नाटक, गीतों के माध्यम से जानकारी देने के अलावा कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। इस कार्य में महिला स्व-सहायता समूहों की सहभागिता पर बल दिया गया है। विकास यात्रा के दौरान नशामुक्ति की ओर भी कार्य किए जाएंगे। इसके अलावा जिले में पूर्व जारी निर्देशो के अनुसार अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग के पात्रताधारियों को संबंधित जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करने की कार्यवाही प्रदाय की जा रही है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जिले के सभी नागरिकों का बीमा हो की पहल की जा रही है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि विकास यात्रा कार्यक्रम में निर्धारित गतिविधियों का क्रियान्वयन तो हो ही ओर समुचित रिपोर्टिंग की कार्यवाही हर रोज करना अतिआवश्यक है इस कार्य में विदिशा जिला पिछडे ना का विशेष ध्यान रखा जाए।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि जिले की हरेक विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से 15-15 जनसेवा मित्र नियुक्त किए गए है इन्हे प्रथम चरण में दो योजना क्रमशः मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल 2.0) एवं आयुष्मान कार्ड का क्रियान्वयन पर आधारित फीडबैक जनसेवा मित्रो के द्वारा दिया जाएगा । अतः विधानसभा में नियुक्त जनसेवा मित्रों को समुचित जानकारियां समय सीमा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उक्त जनसेवा मित्र विकास यात्राओें में भी मौजूद रहेंगे।

जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि विकास यात्रा से संबंधित आवश्यक कार्यो की पूर्ति समय सीमा में सुनिश्चित हो इसके लिए प्रत्येक जनपद पंचायत के सीईओ क्र्रमशः पांच-पांच लाख रूपए की राशि जारी की गई है। बैठक के दौरान संबंधित क्षेत्र के एसडीएमों द्वारा भी अब तक सम्पन्न हुई विकास यात्रा के संबंध में फीडबैक से अवगत कराया गया है।

विदिशा विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में पहुंची विकास यात्रा, हितग्राहियों को किया गया हितलाभ का वितरण

विकास यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के 254 आवेदन स्वीकृत

विकास यात्रा कार्यक्रम अंतर्गत आज विदिशा विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में विकास यात्रा रथ का भ्रमण हुआ है। विकास यात्रा में जनप्रतिनिधियों के अलावा अधिकारियों के द्वारा ग्रामीण जनों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदाय की है।

विदिशा विधानसभा के निर्धारित रूट चार्ट अनुसार पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टंडन समेत अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के द्वारा ग्राम वन जागीर, सौजना, सुमेरबर्री, हथियाखेड़ा, मढ़ी चौबीसा, मेहेन्देर, सिमरहार, नादोर और चक पाटनी में पहुंचकर ग्रामीणजनों को योजनाओं की जानकारी ही नहीं दी बल्कि उन्हें मौके पर हितलाभ का वितरण भी किया गया है।

विदिशा विधानसभा की ग्राम पंचायत वन जागीर में शासन की विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत निरामयम् योजना, नक्शा शुद्धिकरण पखवाड़े के तहत कार्यवाही, निर्माण श्रमिकों का पंजीयन भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, नामांतरण प्रकरणों का निराकरण, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, बंटवारा प्रकरणों का निराकरण, जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाना, लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत स्वीकृति जारी करना तथा किसान क्रेडिट कार्ड (कमर्शियल बैंकों के माध्यम से) के कुल 256 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनमें से 254 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।

 

विकास यात्राओं के निर्धारित रूट चार्ट अनुसार विदिशा जिले की विदिशा, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद विधानसभा में आज विकास यात्रा का आयोजन हुआ उपरोक्त विकास यात्रा अपने निर्धारित रूट चार्ट अनुसार विभिन्न ग्रामों में पहुंची विकास यात्रा में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के अलावा अधिकारी कर्मचारियों ने भ्रमण किया।


बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन के द्वारा ग्राम कंजना, ग्राम हतोड़ा, ग्राम मढिया पोनिया में हितग्राहियों को हितलाभ पत्रों का वितरण किया। साथ ही शासन द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्रामीण जनों को दी।

विकास यात्रा कार्यक्रम के दौरान बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हितग्राही को गृह प्रवेश कराया और उन्हें शुभकामनाएं दी। उनके द्वारा शासकीय स्कूल कंजना का औचक निरीक्षण भी किया। विकास यात्रा में ग्राम रजोदा में तीन करोड़ छह लाख की लागत से बनने वाले इंडोर हाल एवं आउटडोर स्टेडियम का भूमि पूजन किया गया।