विदिशा को आइडियल जिला, एजुकेशन हब बनाया जाएगा – मुख्यमंत्री

टैगोर आडिटोरियम में लगेगी पूर्व सांसद स्वर्गीय स्वराज की प्रतिमा  चित्र का अनावरण किया, शेष कार्यो के लिए साढे तीन करोड मंजूर,

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार की मंशा विदिशा एजुकेशन हब बने, अब निर्माण और विकास कार्यो को गति देने प्रदेश भर मेंं जाऊंगा-मुख्यमंत्री श्री चौहान, कन्या महाविद्यालय के निर्माण कार्यो का लिया जायजा

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रविकांत उपाध्याय/ 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विदिशा को आइडियल जिला बनाया जाएगा। उन्होंने रवीन्द्रनाथ टैगोर आडिटोरियम के पार्क में पूर्व विदेश मंत्री और विदिशा की पूर्व सांसद स्वर्गीय श्रीमती सुषमा स्वराज की प्रतिमा लगाए जाने के कार्य का जायजा लिया तथा प्रतिमा चित्र का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आडिटोरियम के शेष निर्माण और विकास कार्यो को पूरा करने के लिए साढे तीन करोड रूपए स्वीकृत करने की घोषणा भी की।

               मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रविवार को विदिशा जिला मुख्यालय पर निर्मित रवीन्द्रनाथ टैगोर आडिटोरियम का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि दो माह की अवधि में आडिटोरियम के शेष निर्माण और विकास कार्य पूर्ण करें। उन्होंने सिविल वर्क के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक कार्य पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेषतः मंच की उत्कृष्ट सजावट के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा, बासौदा विधायक श्रीमती लीना संजय जैन, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह एवं जिला पंचायत अध्यक्ष  तोरण सिंह दांगी के अलावा क्राईसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्य डॉ राकेश जादौन समेत अन्य सदस्यगण, जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, निर्माण ऐजेन्सी पीआईयू के महाप्रबंधक श्री केएस कौशिक समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहें। 

               मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी सरकार का प्रयास है कि विदिशा आइडियल जिले के साथ एजुकेशन हब के रूप में भी अपनी पहचान बनाए। उन्होंने कहा कि अब वे प्रदेश में विकास और निर्माण कार्यो को गति देने के लिए लगातार इसी तरह दौंरे करेंगे। मुख्यमंत्री रविवार को विदिशा में शासकीय कन्या महाविद्यालय में लगभग साढे आठ करोड से निर्माणाधीन साइंस ब्लाक के कक्षों और कन्या छात्रावास के कार्यो का जायजा ले रहे थे।

               मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्माण ऐजेन्सियों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी निर्माण कार्य मार्च 2022 तक पूर्ण कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण कार्यो में देरी हुई है। लेकिन विदिशा में कार्य की गति संतोषजनक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विदिशा में अभियांत्रिकी कॉलेज पूर्व से है, मेडिकल कॉलेज के अलावा अन्य कोर्सेस में भी लगातार नए संस्थान बन रहे है। उन्होंने कहा कि विदिशा एजुकेशन हब के रूप में पहचान बनाता है तो सरकार इस दिशा में सभी तरह की मदद करेंगी।

               मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यो की गुणवत्ता को उत्कृष्ट बनाने के लिए मटेरियल लैब भी निर्माण स्थल पर बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए वे लगातार मॉनिटरिंग करें। बीडीए के सीईओ बुद्धश वैद्य ने मुख्यमंत्री को निर्माण कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पूजा अर्चना

बेतवा नदी के तट पर स्थित श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने अपनी धर्मपत्नि श्रीमति साधनासिंह चौहान ने पहुंंचकर पूजा अर्चना की।

मुख्यमंत्री जी ने सपत्नीक यहां मंदिर के विस्तारीकरण कार्यो का भी भूमिपूजन किया है। मंदिर के समीप निर्माणाधीन ब्रिज के कारण मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन में किसी भी प्रकार अवरोध उत्पन्न ना हो को ध्यानगत रखते हुए निर्माण कार्य संपादित कराने के निर्देश मौके पर निर्माण एजेंसी को दिए गए है।

पौधरोपण

               मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहा ने शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय परिसर के गार्डन परिसर में रूद्राक्ष का पौधा भी रोपित किया है।