Vidisha नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी की पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

 बस, चौराहों पर भी बच्चों को पिलाई गई पोलियो विमुक्ति दवा

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

 राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम अन्तर्गत रविवार को श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों समेत अन्य के  द्वारा नौनिहालों को पोलियो विमुक्ति दवा पिलाई गई और अपील की है कि सभी अभिभावक जिनके घरों में शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चे हैं, उन्हें पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं।

            श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने करारिया ग्राम की आशा पत्नी राहुल एवं टीना पत्नी रोहित के नवजात बच्चों को पोलियो विमुक्ति दवा पिलाई।

पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मुकेश टंडन ने श्रीमती मुस्कान पत्नि फैजल एवं ग्राम बिलोरी निवासी श्रीमती रुकमणी पत्नि सुमित के बच्चो को तथा जनपद पंचायत विदिशा के अध्यक्ष वीर सिंह रघुवंशी ने ग्राम बरखेड़ा निवासी संतोष के बच्चे को पोलियो ड्रॉप पिलाई है। इसके अलावा जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने भी श्रीमती नीलम पत्नि सुनील के बच्चे को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाई।

     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने श्रीमती रशीदा पत्नि सोहिद के बच्चे को तथा जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने ग्राम गुरारिया हवेली निवासी श्रीमती मीनू पत्नि संदीप के बच्चे को पोलियो की दो बूंद की दवा पिलाई।

            कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है कि सभी अपने नौनिहालों को जिनके घर में शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चे हैं जिम्मेदारी पूर्वक अभियान के दौरान पोलियो की दो बूंद अवश्य पिलाएं ताकि भविष्य में पोलियो से सुरक्षा की जा सके।

  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने जिले के विकास खंडों के समस्त खंड चिकित्सा अधिकारियों को संदेश दिया है कि कार्यक्रम को गंभीरतापूर्वक लेते हुए तीनों दिवस में जिले में कोई भी शून्य से 5 वर्ष तक का बच्चा पोलियो की दवा पिलाने से वंचित ना रहे। कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा एवं डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉक्टर शेखावत सिंह भारती ने पल्स पोलियो अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

दवा पिलाने का कार्य सतत जारी-

            राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान अन्तर्गत शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आज रविवार को विदिशा जिले में ट्रांजिट टीमों के द्वारा बस स्टैण्ड, चौराहों एवं हाट बाजारों में पहुंचकर बच्चों को पोलियो दवा पिलाने का कार्य सतत जारी है। कोई भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित ना रहे इसके लिए इन टीमों के द्वारा उनके अभिभावकों से जानकारियां प्राप्त कर मौके पर ही दवा पिलाने का कार्य किया जा रहा है।