Vidisha बारिश से तालाब बने शहर व गाँव, सबसे ज्यादा लटेरी में हुई बारिश, अलर्ट प्रशासन, कलेक्टर ने दिए निर्देश

प्रशासन ने आमजन से पुल पुलियों पर ऊपर से पानी चलने पर वाहन पार नहीं करने तथा जल स्त्रोतों के आसपास नहीं जाने की अपील की, नदी नाले उफान पर

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण एवं बांधों के गेट खुलने से नदी नाले जलभराव प्रवाह से उफान पर आ गए हैं,शहरों व ग्रामो में भी पानी भर गया है। बारिश का दौर फिर भी जारी है, इसे देखते हुए जिला प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। आवागमन बन्द हो गया है। शहर व गावो में पानी भरने से मकानों के अंदर रखा सामान खराब हो गया है। निचली बस्तियों को खाली कराकर राहत शिविर में रुकने की व्यवस्था कराई गई है। जिलाधीश उमाशंकर भार्गव ने वीसी के माध्यम से जिलेभर के अधिकारियों को सतर्कता रखने के निर्देश दिए हैं। 

पिछले 24 घण्टे में सबसे ज्यादा बारिश लटेरी में 205 मिमी जबकि सबसे कम ग्यारसपुर में 68 मिमी रिकार्ड की गई है। कलेक्टर ने एक दिन पहले ही सभी स्कूलों अवकाश घोषित कर दिया था जिससे बच्चे परेशान नही हुए और अप्रिय घटना से भी सुरक्षित रहे।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आमजनों से अपील की है कि नदी नालों तथा पुल पुलियो में ऊपर से पानी बहने पर न तो स्वयं पार करें न ही वाहन पार करें, इसके साथ ही जल स्त्रोतों के आसपास नहीं जाएं, पहाड़ी, नदी-नालों में अचानक जल स्तर बढ़ने से जान का जोखिम बन जाता है।

जिलाधीश उमाशंकर भार्गव ने वीसी के माध्यम से जिलेभर के अधिकारियों को सतर्कता रखने के निर्देश दिए हैं। गंजबासौदा में एसडीएम रोशन राय, तहसीलदार केएस मंडेलिया, दोजीराम अहिरवार, सीएमओ निशांत सिंह ठाकुर, बीएमओ डॉ प्रमोद दीवान, बीआरसी कपिल तिवारी समेत तमाम अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से जिलाधीश द्वारा दिये गए निर्देश सुने और सतर्कता बरतने में जुट गए हैं। 

कलेक्टर श्री भार्गव ने जल संसाधन विभाग के अमले को लगातार जल संरचनाओं की निगरानी के भी निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त पुल-पुलियों पर भी बैरिकेट्स लगाने एवं सुरक्षा के सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश सड़कों और ब्रिज निर्माण विभागों के अधिकारियों को संयुक्त रूप से दिये हैं।

 

जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने देखे हालात

गंजबासौदा में पानी भरने के कारण घरों में समान ख़राब हो रहा है वार्ड 7 में नपा उपाध्यक्ष संदीप ठाकुर व पार्षद राहुल ठाकुर ने हालात देख निराकरण के प्रयास किये जबकि बेहलोट बाईपास व बेहलोट क्षेत्र में एसडीएम रोशन राय, तहसीलदार केएस मंडेलिया, जनपद सदस्य अमृतांशु यादव ने पानी निकासी के प्रयास किए। 

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले के सभी नागरिकों से भी अपील कि है की किसी भी प्रकार कि घटना संबंधी सूचनाएं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का टेलीफोन नम्बर 07592-237880 पर या वाट्स एप नम्बर 7400507766 पर जानकारी प्रेषित कर सकते हैं अथवा स्थानीय एसडीएम, तहसीलदार, थाना प्रभारियों को भी तत्काल अवगत करा सकते हैं।

जिले में विगत 24 घंटे में वर्षा
लटेरी *205mm
शमशाबाद *165mm
विदिशा *152mm
पठारी *150mm
बासौदा *146mm
सिरोंज *137mm
कुरवाई *129mm
गुलाबगंज *126mm
नटेरन *124mm
ग्यारसपुर *68mm