जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर-एसपी ने किया बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा,

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल@विदिशा रविकांत उपाध्याय/


कलेक्टर डॉ पंकज जैन एवं एसपी श्री विनायक वर्मा ने आज संयुक्त रूप से जिले में अतिवृष्टि तथा बाढ से हुई क्षति का स्थलीय मुआयना कर जायजा लिया है। कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियो ने सबसे पहले ग्राम सोमवारा, विशनपुर, अथाईखेडा, बरेज, सिरावदा, कूल्हन, बेदीगढ ग्राम में पहुंचकर बाढ पीडितो से रू-ब-रू होकर उनकी समस्याओं को सुना और मौके पर निराकरण के संबंध में संबंधित विभागो के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए है।
कलेक्टर डॉ जैन ने बाढ पीडितो से कहा कि प्रभावितों को अब किसी भी प्रकार की परेशानियो का सामना ना करना पडे का विशेष ध्यान देकर विभागो के अधिकारियों द्वारा दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सर्वे कार्य पूर्णतः की ओर है। शीघ्र ही राहत राशि पीडितों के खातो में जमा कराने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाएगी।
कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि आरबीसी के प्रावधानो के तहत पीड़ितों को आवश्यक सामग्री के अलावा पचास किलो अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि मानवीय संवेदनाओं को ध्यानगत रखते हुए सर्वे कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो पर विशेष बल दिया गया है।
जमीन पर बैठ सुनी समस्याएं

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने ग्राम सोमवारा में दिव्यांग चिरोंजा आदिवासी से जमीन पर बैठकर उकरू बैठकर संवाद किया। दिव्यांग चिरोंजा आदिवासी ने बताया कि उन्हें पेंशन मिल रही है, कुटीर की जरूरत है। कलेक्टर डॉ जैन ने कुटीर आवंटन की प्रक्रिया की संक्षिप्त जानकारी देकर आवेदक की जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने कहा कि शासन दिव्यांगजनों के लिए जो सहूलियते दे रहा है वो पूरी की पूरी आपको गांव में ही मुहैया कराई जाएगी।


दोनो पैरो से अशक्त श्री नंदराम के पास कलेक्टर स्वयं पहुंचे और उन्होंने गोद में लिया और निःशक्तता के कारणो की पूछताछ बच्चे की दादी से की। बताया गया कि पोलियो हो जाने के उपरांत पैर कमजोर हो जाने के कारण खडा नही हो पा रहा है। कलेक्टर डॉ जैन ने मौके पर सीएमएचओ को निर्देश दिए कि उक्त बालक के स्वास्थ्य परीक्षण व आपरेशन के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए और उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कर इलाज शुरू कराएं। ग्राम के श्री रईस खां ने भण्डारित चना बारिश में भीग जाने से अब अंकुरित हो गया है के संबंध में जानकारी दी। ततसंबंध में कलेक्टर ने आश्वस्त कराया कि सर्वे दल को हर चीज की जानकारी दें ताकि किसी भी प्रकार की सहायता से वंचित ना रहें।

 

मरम्मत उपरांत पुलो पर आवागमन शुरू हो

कलेक्टर डॉ पंकज जैन एवं एसपी श्री विनायक वर्मा ने आज संयुक्त रूप से ग्राम कागपुर एवं जोहद में बाढ से क्षतिग्रस्त हुए पुलो का जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन एनएच के ईई श्री विजय सिंह पटेल को निर्देश दिए है कि दोनो पुलो का मरम्मत कार्य शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण कराया जाए। जब तक मरम्मत कार्य पूरा नही हो जाता है तब तक किसी भी प्रकार के वाहनो का आवागमन ना हो इसके लिए पुलो के दोनो तरफ स्थायी बेरिकेट लगाए जाएं साथ ही चौकीदारो की तैनाती कराई जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाए।
कलेक्टर डॉ जैन ने एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति को निर्देश दिए है कि दोनो पुलो की मरम्मत संबंधी कार्यो की हर रोज रिपोर्ट प्रेषित करें जिस दिन कार्य बंद रहें पृथक से अवगत कराएं। कलेक्टर डॉ जैन ने यहां एनएच के ईई को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि दोनो पुलो के मरम्मत कार्य एक साथ शुरू करें किसी भी प्रकार की मशीनरी, सामग्री की कमी को बहाना बनाकर मरम्मत कार्य को विलम्ब ना करें। यदि कही ऐसा पाय गया तो सख्त कार्यवाही के लिए स्वंय जिम्मेदार होंगे।
पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने पुल के दोनो और चौकीदारो को एनाउंसमेंट के माध्यम से सूचनाएं सम्प्रेषित करने पर बल देते हुए उन्होंने स्थानीय पुलिस निरीक्षक को आवश्यक कार्यवाही कर समय अंतराल में उक्त क्षेत्र का जायजा लेने के निर्देश दिए है इस कार्य में यदि कही किसी भी प्रकार का जनमानस का दबाब आता है तो उन्हें इस बात से अवगत कराया जाए कि पुल पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवागमन रोका गया है।