Vidisha आपकी सरकार- आपके साथ, अपर कलेक्टर ने दिया प्रशिक्षण

आपकी सरकार आपके साथ, आयोजन, उद्धेंश्यों से अवगत हुए

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/ 

       विदिशा जिले में भी आपकी सरकार आपके साथ, कार्यक्रम अंतर्गत हितग्राहियों मूलक योजनाओं का लाभ पात्रताधारियों को शत प्रतिशत दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। आयोजन के उद्धेश्यों, क्रियान्वयन बिन्दुओं से अवगत कराते हुए आज एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला मुख्यालय पर किया गया था। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित उपरोक्त बैठक व प्रशिक्षण में समस्त एसडीएम सहित अन्य विभागो के जिलाधिकारी मौजूद रहें।

       अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने आपकी सरकार आपके साथ आयोजन की मंशा को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि शासन के दिशा निर्देशानुसार जिन विभागों के माध्यम से हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है वे नवीन चिन्हांकित हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभांवित करेंगे ताकि विभागीय योजनाओं के लाभ से कोई वंचित ना रहें।

       अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम के तहत क्रियान्वयन हेतु पृथक-पृथक दल गठित किए गए है। निकायों में मुख्य नगरपालिका अधिकारी तथा जनपदों में जनपद सीईओ की महत्वपूर्ण भूमिका रहेंगी। सम्पूर्ण कार्यक्रम की मॉनिटरिंग का दायित्व एसडीएम को सौंपा गया है।

       शासकीय कार्यालय एवं कार्य में सुशासन के आश्य, हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को दिलाया जाना, इसके लिए तिथिवार संपादित किए जाने वाले कार्य, क्रियान्वयन हेतु अधिकृत अधिकारी की जानकारी भी इस दौरान दी गई हैं।

       जिला पंचायत सीईओ योगेश भरसट ने कहा कि यह सुनहरा अवसर है कि हम योजनाओं के पात्रताधारियों को अविलम्ब योजना से लाभांवित कर उनके जीवन में आशातीत परिवर्तन ला सकते है। उन्होंने जनपदों के सीईओ से कहा है कि इस कार्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है अधिकांश हितग्राही ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते है। उन्हें योजनाओं की जानकारी नही रहती है इस कारण से वह कई बार पात्रता होने के बावजूद लाभ नही उठा पाते है। अतः हम सबका नैतिक दायित्व है कि डोर-टू-डोर सर्वे कर चिन्हित पात्रता हितग्राही को संबंधित योजना का लाभ अनिवार्य रूप से दिलाया जाए। इसके लिए सेक्टर स्तर पर अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में सामाजिक न्याय विभाग, श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा ग्रामीण विकास विभाग, ऊर्जा विभाग, पशुपालन, कृषि, उद्यानिकी, आदिम जाति कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा, राजस्व इत्यादि विभागो के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं पर उनके द्वारा प्रकाश डाला गया है।