Vidisha भू-माफिया, खनन माफिया, मिलावट- राशन माफिया पर करें कार्रवाई

राजस्व कार्यो की समीक्षा में कलेक्टर ने दिए निर्देश
स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रविकांत उपाध्याय/ 

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आज राजस्व कार्यो की गहन समीक्षा की। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह के अलावा डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अमृता गर्ग, सुश्री अनुभा जैन के अलावा समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख मौजूद रहें।
कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले में संपादित किए जाने वाले राजस्व कार्यो के तहत जिन बिन्दुओं की अद्यतन जानकारियां अनुविभागवार प्राप्त की उनमें रिकार्ड शुद्धिकरण, पखवाडा, स्वामित्व योजना अंतर्गत आबादी सर्वेक्षण, राजस्व वसूली, राजस्व प्रकरणों की समीक्षा, धारणाधिकार, लोक सेवा गारंटी, सीएम हेल्पलाइन, लघु सिंचाई संगणना, फसल कटाई प्रयोग खरीफ वर्ष 2021-22, पीएम किसान सत्यापन, पटवारी लैपटॉप, पंचायत निर्वाचन की तैयारी, भू-अर्जन इत्यादि शामिल है।
कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले में हिनोता, कोठाबैराज, लेटनी बांध के निर्माण कार्यो हेतु भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शीघ्र सम्पादित कराने के निर्देश देते हुए टेम परियोजना विस्तारित तहत पांच गांव विस्थापित किये जाने है। विस्थापन संबंधी कार्य शीघ्रतिशीघ्र पूरे कराए जाएं।
कलेक्टर श्री भार्गव ने भू-माफिया, खनन माफिया, मिलावट और राशन माफिया के विरूद्व सख्त कार्यवाही करने के निर्देश समस्त एसडीएमों को दिए है। उन्होंने प्रत्येक माह कम से कम सिविल जेल के प्रकरण समुचित ठोस कार्यवाही के तैयार किए जाए। उन्होंने एसडीएमों को निर्देश दिए है कि कार्यक्षेत्रों की राशन दुकानो, छात्रावास और आंगनबाडी केन्द्रो का औचक निरीक्षण सतत करें। कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो इसके लिए सतर्क होकर त्वरित कार्यवाही सम्पादित कराएं।
कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले में प्रथम चरण के तहत खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है अब यूरिया की कमी नही होने दी जाएगी इसके लिए पूर्व में ही आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कोविड वैक्सीन के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अब घर-घर जाकर टीकाकरण के कार्यो पर बल दिया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि जिले में 22 नवम्बर से धान का उपार्जन कार्य समर्थन मूल्य पर शुरू होगा। इस वर्ष समर्थन मूल्य 1940 रूपए घोषित किया गया है इसी प्रकार ज्वार का क्रय समर्थन मूल्य पर 22 नवम्बर से शुरू होगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमों को ज्वलत समस्याओं पर सतत नजर रखने, प्राथमिकतायुक्त कार्यक्रमों का क्रियान्वयन समयावधि में सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।


अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने आगामी त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया के तहत राज्य निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप कार्यो के संपादन पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कार्य पूरा किया जा चुका है। जिले में आरो-एआरओ की नियुक्तियां आदेश जारी किए जा चुके है वही किन-किन स्थलों पर नामांकन पत्र आरो, एआरओ प्राप्त करेंगें के भी आदेश जारी किए जा चुके है। उन्होंने बताया कि पंच सरपंच का निर्वाचन मतपत्रों को मतपेटी में डालकर जबकि जनपद और जिला पंचायत सदस्य का निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से संपादित होगा। अतः रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर दोनो प्रक्रियाओ से भलीभांति अवगत होकर अधीनस्थों से समयावधि में कार्यो का संपादन कराना सुनिश्चित करें।