VIDISHA : में बॉयोडीजल का उत्पादन, सीएम ने की प्रशंसा

प्रदेश के अन्य जिलो में भी बायोडीजल प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @विदिशा.भोपाल रविकांत उपाध्याय/

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जनकल्याण के स्वराज्य अभियान तहत कृषि उत्पादो के क्षेत्र में किए गए नवाचार खासकर किसानो की आमदनी में वृद्धि के लिए नवीनतम प्रबंधो की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा जिले के हितग्राही से वर्चुअल संवाद कर उनके द्वारा किए गए नवाचार की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के अन्य जिलो में भी इस प्रकार के बायोडीजल प्लांट स्थापित हो के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।

                मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा के जम्बार बागरी औद्योगिक क्षेत्र में बायोडीजल उत्पादन के लिए 31 वर्षीय विपिन त्रिपाठी के द्वारा स्टार्टअप कार्यक्रम के तहत रिफूटो वेस्ट मैनेजमेंट प्राथमिक लिमिटेड अंतर्गत एग्रीबेस्ट बायोफ्यूल प्रोजेक्ट पर आधारित औद्योगिक स्थापित किया है। मुख्यमंत्री जी ने हितग्राही से संवाद के दौरान जाना कि बायोडीजल उत्पादन कैसे लेते है साथ ही इसके लिए आवश्यक सामग्री कैसे प्राप्त करते है। हितग्राही ने अवगत कराया कि गेंहू एवं धान की पराली का उपयोग कर बायोडीजल का निर्माण किया जा रहा है स्थानीय किसानो से 15 सौ रूपए प्रतिटन पराली का क्रय मेरे द्वारा किया जा रहा है इसके द्वारा सात रूपए प्रतिकिलो के मान से अनुपयोगी प्लास्टिक खरीदी जा रही है। प्लांट की क्षमता डेढ से दो टन पराली से प्रतिदिन तीन-चार सौ बायोफ्यूल प्रतिदिन तैयार हो रहा है डीजल एवं पेट्रोल तैयार होने से वर्तमान में बाजार में विक्रय हो रहे डीजल, पेट्रोल से प्रति लीटर 10-15 रूपए प्रति लीटर सस्ता पडता है। इस यूनिट से पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण से बचाया जा सकता है। हितग्राही ने बताया कि भविष्य में एलपीजी गैस भी तैयार इस प्रणाली से किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नरवाई ना जले इसके लिए किया गया नवाचार हम सबको प्रेरित कर रहा है कि मुनाफा कैसे हो निश्चित ही इस प्रकार के प्लांट प्रदेश में अतिआवश्यक है।

                नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में आयोजित कृषक संगोष्ठी को कुरवाई विधायक हरिसिंह सप्रे, जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर अतिथियों द्वारा हितग्राहियों को सरसो की हाईब्रिड बीज की मिनी किट व कल्चर प्रदाय किया है। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के अलावा एसडीएम गोपाल सिंह वर्मा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक पीके चौकसे के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा कृषकबंधु मौजूद रहें।