Vidisha श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लिए रवाना हुए तीर्थयात्री, कलेक्टर-एसपी ने किया स्वागत सत्कार

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 50 तीर्थ यात्रियों का स्वागत, भोपाल तक बस से पहुंचे, प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने किया सम्मान, भोपाल में सीएम ने किया रवाना

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत मंगलवार की प्रातः विदिशा जिले से चयनित 50 तीर्थ यात्री काशी (विश्वनाथ) तीर्थ दर्शन के लिए 50 तीर्थ यात्री नवीन कलेक्ट्रेट परिसर से विशेष बस से भोपाल के लिए रवाना हुए हैं। चयनित तीर्थ यात्रियों को बस से भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से स्पेशल ट्रेन से तीर्थ दर्शन के लिए जाएंगे। तीर्थ यात्री ट्रेन को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में तीर्थ यात्रियों सहित अन्य को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष तोरणसिंह दांगी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने यह योजना बनाई कि हमारे प्रदेश के जो बुजुर्ग हैं जिनके पास तीर्थ यात्रा करने के पैसे नहीं हैं कोई व्यवस्था नहीं है उनके लिए मुख्यमंत्री जी ने तीर्थ यात्रा पर भेजने का कार्य किया है। जिसका सारा खर्च चाहे वह खाने की व्यवस्था हो या रहने की व्यवस्था हो या फिर इलाज की व्यवस्था हो सारी व्यवस्थाएं करने का काम प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री जी ने किया है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने तीर्थ यात्रियों से संवाद किया और नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों से तीर्थ यात्रियों की सुविधा के प्रबंधों से अवगत होने के साथ साथ ही उन्होंने अनुरक्षक से कहा कि सभी 50 तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो का विशेष ध्यान रखा जाए उन्होंने अनुरक्षक श्री एसपी चौरसिया से कहा कि आप यह सोचकर सभी तीर्थ यात्रियों की देखभाल करें जैसे कि वह आपके माता पिता हैं। कलेक्टर भी भार्गव ने मौके पर ही स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देश दिए कि तीर्थयात्रियों को दवा आदि की व्यवस्था करें।

मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर से प्रातः आठ बजे तीर्थ यात्रियों को बस से भोपाल के लिए रवाना हुए थे। तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे, उन्हें भोपाल रवाना करने के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष  तोरणसिंह दांगी के अलावा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, डिप्टी कलेक्टर श्रीमति अनुभा जैन एवं तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी ने फूल माला पहनाकर तीर्थ यात्रियों का स्वागत किया गया।

सुविधाओं के पुख्ता प्रबंध-

तीर्थ यात्रियों को रवाना करने के पूर्व उनकी सुविधा के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। उन्हें भोजन के पैकेट, पानी की बोतलों के अलावा अन्य व्यवस्थाएं की गई थी। जिला पंचायत अध्यक्ष  तोरणसिंह दांगी, कलेक्टर  उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला सहित अन्य ने तीर्थ यात्रियों को भोजन के पैकेट प्रदाय कर सर्व सुविधा युक्त बस में बैठाकर भोपाल के लिए रवाना किया।

तीर्थ यात्रियों के साथ अनुरक्षक रवाना-

तीर्थ यात्रियों को तीर्थ यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए उनके साथ एक अनुरक्षक  एसपी चौरसिया साथ रवाना हुए हैं।  चौरसिया का मोबाइल नंबर 9074176455 को सतत क्रियाशील रखने के निर्देश मौके पर दिए गए हैं साथ ही जो भी फोन आए उसे जरूर अटेण्ड करें, किसी भी प्रकार की शंका हो तो अविलम्ब प्रशासन की जानकारी में लाएं।

स्वास्थ्य परीक्षण-

तीर्थ यात्रियों को भोपाल रवाना होने से पहले सभी 50 तीर्थ यात्रियों का नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण चिकित्सकों के द्वारा किया गया और प्रत्येक तीर्थ यात्री की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दर्ज की गई है, खासकर कोई गंभीर बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है कोई सुगर, ब्लड प्रेशर, स्वांस या अन्य बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है। मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉ संजय खरे के अलावा अन्य चिकित्सकों ने हितग्राहियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया है।

बुजुर्ग दंपति तीर्थ यात्रा पर प्रसन्नचित्त मुद्रा में रवाना हुए

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत आज मंगलवार को तीर्थ यात्रा हेतु रवाना होने वाले श्रृद्धालु काफी प्रसन्न मुद्रा में दिखाई दिए। प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामो की सराहना तो उन्होंने की ही बल्कि मुख्यंमत्री जी के प्रति साधुवाद भी व्यक्त है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में चयनित तीर्थ यात्री विदिशा के अयोध्या नगर निवासी श्री शिवसिंह उम्र 80 वर्ष और उनकी पत्नि श्रीमती कुसुम सिंह 70 वर्ष के साथ तीर्थ यात्रा के लिए काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए रवाना हुए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत की गई व्यवस्थाओं की सराहना की है। साथ ही मुख्यमंत्री जी के प्रति साधुवाद भी व्यक्त किया है।