टीकाकरण में ना पिछड़े जिला, रोज चलायें विशेष अभियान – डीएम 

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/ 

कोविड वैक्सीनेशन टीकाकरण का विशेष अभियान हर रोज संचालित करें। टीकाकरण के मामले में जिला पिछडे ना इसके लिए विभिन्न विभागो को आवश्यक जबावदेंही कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आज वैक्सीनेशन कार्यो की समीक्षा बैठक में सौंपी है।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिस प्रकार प्रथम डोज के टीकाकरण कार्यो में उपलब्धियां हासिल की गई है ठीक वैसे ही द्धितीय डोज के टीकाकरण कार्यो का संपादन हों। उन्होंने कहा कि प्रत्येक एसडीएम स्थानीय स्तर पर टीकाकरण कार्यो के लिए अलग-अलग प्लानिंग तैयार करें। हर रोज टीकाकरण के लक्ष्य की जानकारी ग्रामवार चयनित कर उन विभागो के अधिकारियों को सौपी जाए जिनके द्वारा टीकाकरण कार्यो को अंजाम दिया जाना हैं।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर डोर टू डोर टीकाकरण कार्य का क्रियान्वयन जिले में किया जाएगा। टीकाकरण की महत्वता से अवगत कराने हेतु जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्य में अन्य विभागो की भी सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने समस्त उचित मूल्य दुकानो, सेवा सहकारी समितियों, शराब दुकानो पर फ्लैक्स के माध्यम से इस बात का संकेत दिया जाए कि टीकाकरण कराना अतिआवश्यक है। उन्होंने प्रत्येक स्व-सहायता समूह के सदस्यों, शासकीय विभागो में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी एवं उनके पारिवारिक सदस्यों का भी टीकाकरण अति आवश्यक है यदि किसी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी के द्वारा कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण नही कराया गया है तो संबंधितों का वेतन रोकने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाए।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने टीकाकरण के प्रति पूर्वानुसार सापेक्षित माहौल परलिक्षित करने के लिए दुकानो पर स्टीकर व फ्लैक्स लगाने के भी निर्देश दिए है। उन्होंनें कहा कि टीकाकरण के कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाए। दुकानदार ही जागरूकता संबंधी संदेश ग्राहको तक अनिवार्य रूप से पहुंचाएं।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमों को निर्देश दिए है कि नाम दर्ज ड्यूटी लगाई जाए, बीएमओ और महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी मिलकर टीकाकरण कार्य की खण्ड स्तर पर सतत मानिटरिंग करें। इस कार्य में आवश्यकतानुसार पंचायतों के सचिव, जेआरएस, पटवारी, आंगनबाडी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता की सेवाएं भी ली जाएं। उन्होंनें कहा कि हम सबका मुख्य उद्धेश्य टीकाकरण से कोई भी वंचित ना रहें। जहां सख्ती करने की आवश्यकता परलिक्षित होती है तो इस कार्य में भी पीछे ना रहें।

               नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के कार्यो पर विशेष जोर देने हेतु पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अमले के अलावा स्व-सहायता समूहो के सदस्यो को ताकिद किया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि जिले में दो सो टीमो के द्वारा हर रोज टीकाकरण किया जा रहा है इसके अलावा पचास स्थायी स्थलों पर हर रोज वैक्सीनेशन कार्यो का संपादन पृथक दलो के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक दो लाख 80 हजार नागरिक सैकेण्ड डोज की ड्यू डेट नही लगवाया गया है। इन सबकी सूची विकासखण्डों के ग्रामवार व निकायवार संधारित की गई है ताकि डोर-टू-डोर संपर्क कर टीकाकरण कार्य को अंजाम दिया जा सकें।