Vidisha कलेक्टर ने की बेतवा निर्मल अभियान की सराहना, किया श्रमदान

श्रमदानियों का कलेक्टर ने हौसला अफजाई किया

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/ 

विदिशा मुक्ति धाम सेवा समिति द्वारा पिछले 24 दिनों से लगातार बेतवा निर्मल अभियान का कार्यक्रम चलाया जा रहा है इसमें रविवार को कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने श्रम साधकों के बीच पहुंचकर ना केवल उनकी हौसला अफजाई की बल्कि खुद कलेक्टर ने मिट्टी से भरी तगाड़ियां खुद उठा उठा कर मुक्तिधाम परिसर में पहुंचाई। रविवार को इस अभियान में शामिल होते हुए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि मुक्ति धाम सेवा समिति द्वारा बेतवा की निर्मलता तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाया जाने वाला यह पुनीत एवं पवित्र कार्य की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने कहा कि मैं इस कार्य के लिए मुक्ति धाम सेवा समिति को साधुवाद देता हूं कि वह एक तरफ बेतवा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो दूसरी ओर वहां से मिट्टी तथा उठाकर पौधों में डाल रहे हैं वही नदी में कचरा जाने से भी बच रहा है इससे पौधों का संरक्षण भी हो रहा है। इसके लिए ढेर सारा समिति के लिए साधुवाद। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के मुताबिक यहां चलने वाले कार्यों के उत्थान के लिए मैं प्रशासनिक स्तर से तथा जन सहयोग से कोई कमी नहीं रखूंगा यह मेरा आपसे वादा है। उन्होंने मुक्तिधाम के कुछ आवश्यक और अनिवार्य कार्यों को 22 दिसंबर के पूर्व पूर्ण कराने की सहमति प्रदान की। श्रमदान के दौरान कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि मुक्तिधाम के प्रवेश द्वार के पहले गौशाला से आने वाले नाले को बेतवा में नहीं मिलाए जाने को लेकर एसडीएम को पूरा नाला और उससे संबंधित आने वाली अड़चनों को दूर करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगले मूर्ति विसर्जन के पूर्व एक सुव्यवस्थित एवं पक्का जानकी कुंड हम तैयार करवा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान मौजूद एसडीएम गोपाल सिंह वर्मा ने कहा समिति द्वारा चलाए जाने वाला यह कार्य जहां दिल को सुकून देता है वही मन को आराम भी मिलता है कि हमने समाज के इस पवित्र कार्य में कुछ अपने तरह से करने की कोशिश की है। एसडीएम वर्मा के मुताबिक मैं सभी से यही अपेक्षा करता हूं कि जरूरी नहीं है कि आपका जब टर्न हो तभी आप यहां आए बल्कि मैं यह कहता हूं हमें तो यहां के सेवा कार्य को आकर करना ही चाहिए। नगर तहसील दार सरोज अग्निवंशी ने कहा कि मुझे यहां आ कर बहुत अच्छा लगा और पर्यावरण के प्रति इतनी जनजागृति वाकई देखते ही बनती है। ऑफिस कार्यों के बाद ऐसा कार्य हमारे शरीर और विचारों को ऊर्जा प्रदान करता है। अतिरिक्त तहसीलदार सत्यनारायण सोनी एवं नायब तहसीलदार सुनील गढ़वाल समेत रिटायर्ड सांख्यिकी अधिकारी कुंजी लाल अहिरवार एवं श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ के अध्यक्ष संजय अहिरवार ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक रविवार को बेतवा मुक्तिधाम परिसर में श्रम का सैलाब देखने को मिला जहां लगभग एक दर्जन विभिन्न संगठनों के साडे 400 लोगों ने एक साथ श्रमदान कार्य में हाथ बटाया। संस्था सचिव मनोज पांडे ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुक्तिधाम एवं बेतवा से जुड़े कुछ जरूरी कार्यों को कलेक्टर उमाशंकर भार्गव 22 दिसंबर के पहले इसको पूर्ण करवा लेंगे और उन्होंने पूरे मुक्तिधाम परिसर और आसपास के क्षेत्रों का खुद जाकर वहां निरीक्षण किया और अधूरे पड़े कार्यो को देखा। उनके द्वारा कुछ कार्यों को जल्दी से करवाए जाने को लेकर संस्था सचिव ने कहा कि यह समिति द्वारा की जा रही है सेवा कार्यों का सबसे बड़ा प्रतिफल होगा।

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर उमाशंकर भार्गव एसडीएम विदिशा गोपाल सिंह वर्मा तहसीलदार सरोज अग्निवंशी अतिरिक्त तहसीलदार सत्यनारायण सोनी नायब तहसीलदार सुनील गढ़वाल आर आई सी पी शर्मा पटवारी महासंघ नीचे राजकुमार श्रीवास्तव स्वर्ण प्रताप कानूनगो नवीन शर्मा संजीव रघुवंशी मनोज बघेल समेत राजस्व विभाग पटवारी संघ जय हिंद जागरण ग्रुप मॉर्निंग फुटबॉल क्लब स्टेडियम विदिशा गुरु रविदास विश्व महापीठ विदिशा पंडित प्रभु दयाल उपाध्याय एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी विदिशा खिदमत ग्रुप शासकीय पोस्ट मैट्रिक छात्रावास एवं कन्या छात्रावास की छात्र-छात्राएं एवं बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

कार्यक्रम के दौरान श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ द्वारा मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव के द्वारा पर्यावरण कार्यों के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया।