Vidisha संभागायुक्त ने नवीन कलेक्ट्रेट में किया औचक निरीक्षण, मेडिकल कॉलेज की वैठक में दिए दिशा निर्देश

VIDISHA madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

भोपाल संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया के द्वारा आज नवीन कलेक्ट्रेट विदिशा की विभिन्न शाखाओं का भ्रमण कर औचक निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विभिन्न शाखाओं में संपादित किए जा रहे कार्यों के संबंध में पूछताछ भी की। इसके अलावा उन्होंने मेडिकल कॉलेज की सामान्य बैठक की अध्यक्षता कर मरीजो की सुविधाएं सहित अन्य दिशा निर्देश भी प्रदान किये हैं। 


नवीन कलेक्ट्रेट के ऑचक निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त मालसिंह भयडिया के साथ कलेक्टर  उमाशंकर भार्गव, अपर कलेक्टर अनिल डामोर, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अमृता गर्ग, श्रीमती अनुभा जैन, ग्यारसपुर एसडीएम तन्मय वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।


भोपाल संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने सर्वप्रथम नवीन कलेक्ट्रेट की आवक-जावक शाखा का निरीक्षण किया। इसके उपरांत उन्होंने निर्वाचन शाखा में पहुंचकर निरीक्षण किया है। संभागायुक्त के द्वारा मतदाता सूची से संबंधित कार्यों के संबंध में पूछताछ की, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग ने इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
संभागायुक्त  मालसिंह भयड़िया ने नवीन कलेक्ट्रेट के लोक सेवा केंद्र के जिला कार्यालय, जिला ई-गवर्नेंस, एनआईसी, जिला कोषालय, जिला पेंशन अधिकारी कार्यालय, खाद्य नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग एवं कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख का भी औचक निरीक्षण किया है।


ईव्हीएम गोडाउन का निरीक्षण
भोपाल संभागायुक्त श्री मालसिंह भयड़िया ने नवीन कलेक्ट्रेट विदिशा में स्थित ईव्हीएम गोडाउन का भी औचक निरीक्षण किया है, साथ ही उन्होंने ईव्हीएम गोडाउन में मॉनिटरिंग हेतु लगाए गए सीसीटीव्ही कैमरों के संबंध में पूछताछ की। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने संभागायुक्त को इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
============================================

मेडिकल कॉलेज की सामान्य कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न

भोपाल संभागायुक्त माल सिंह भयड़िया की अध्यक्षता में अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय की सामान्य कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मेडिकल कॉलेज के विभिन्न प्रावधानो पर व्यय होने वाले बजट का अनुमोदन किया गया है।
मेडिकल कॉलेज के चेम्बर में सम्पन्न हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, एमएस डॉ डीडी परमहंस के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद रहें।


बैठक में मुख्यतः मेडिकल कॉलेज में पदो की पूर्ति हेतु साक्षात्कार के माध्यम से चयनित फेकल्टी के लिए नियुक्ति आदेश जारी करने के निर्देश दिए गए। वहीं मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के लिए बजट प्रावधानो की बिन्दुओं से अवगत कराया गया।
संभागायुक्त श्री भयड़िया ने संबंधितो को निर्देशित किया है कि हम सबका यह नैतिक दायित्व है कि मेडिकल कॉलेज में आने वाले मरीजो को शासन की मंशा के अनुसार तमाम स्वास्थ्य सुविधाएं अविलम्ब प्राप्त हो ताकि मरीजो के डिस्चार्ज होने के बाद वे प्रसन्नतापूर्वक अपने घरो की ओर रवाना हो साथ ही सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को मेडिकल कॉलेज की सुविधाओं का बखान करें जिससे मेडिकल कॉलेज की ख्याति में वृद्धि हो यह तभी संभव है जब मेडिकल कॉलेज का प्रत्येक स्टाफ अपना घर समझकर शासकीय कार्यो का संपादन करें। इस दौरान मेडिकल कॉलेज की प्रमुख समस्याओं की ओर समिति के सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया। जिनके निराकरण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश मौके पर दिए गए। 
============================================

लाड़ली बहना के कार्य युद्वगति से संपादित करें-कलेक्टर

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के सभी कार्य जिले में युद्वगति से संपादित किए जाएं। इन कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उक्त आश्य के दिशा निर्देश कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बुधवार को अनुविभाग स्तरीय व्हीसी समीक्षा के दौरान दिए है।
कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म दाखिल कराने के लिए पूर्व से बेहतर प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इस कार्य में बैंक सखी, जनमित्र, स्वसहायता समूहो के अध्यक्ष व सचिव के अलावा जन अभियान परिषद एवं बीएलओ की सेवाएं ली जा रही है ताकि जिले में इन कार्यो की प्रगति में किसी भी प्रकार के अवरोध उत्पन्न ना हो सकें। उन्होंने जिले की सभी 706 लॉगिग आईडी क्रियाशील हो इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से कराया जाना सुनिश्चित करें के निर्देश संबंधित एसडीएमो को दिए है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के त्रि-स्तरीय ऑन लाइन प्रक्रिया को देखा जा रहा है जिसमें ग्राम, जनपद व जिला स्तर पर क्या प्रगति है का अवलोकन स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है विदिशा जिला इस कार्य में पिछडे़ ना यह हम सबका नैतिक दायित्व है।
कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमो से कहा है कि पार्षदो एवं सरपंचो का सहयोग इस कार्य में कैसे ले की प्लानिंग हर स्तर पर हो।


जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए मुख्यतः चार बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देना होगा जिसमें प्रथम प्रशासनिक कार्य क्षेत्र के अंतर्गत नियुक्त अमले से कार्यो का संपादन कराने की रणनीति ऐसी हो कि हर रोज कम से कम 30 से 35 हजार फार्म दाखिल हो सके। द्वितीय चरण में तकनीकी त्रुटियों के समाधान हेतु किसी भी प्रकार का विलम्ब ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला स्तर की तर्ज पर खण्ड मुख्यालयों पर भी इस प्रकार के दल गठित किए जाएं। तृतीय बिन्दु के तहत उन्होंने प्रचार-प्रसार के कार्यो पर बल दिया है उन्होंने कहा कि योजना से लाभांवित होने वाले हितग्राही जानकारी के अभाव में भटके ना इसके लिए हर स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। चतुर्थ बिन्दु के तहत उन्होंने कंट्रोल रूम गठन पर बल देते हुए कहा कि हरेक एसडीएम व तहसीलदार सुबह, दोपहर, शाम कंट्रोल में भ्रमण जरूर करें ताकि क्या समस्या आ रही है का समाधान अविलम्ब उनके माध्यम से संपादित हो सकें।
अनुविभागवार अब तक संपादित किए गए कार्यो की जानकारियों से संबंधित एसडीएम, निकाय व जनपदों के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि बुधवार को पोर्टल क्रियाशील नही रहा किन्तु मोबाइल के माध्यम से फार्म दाखिल करने की कार्यवाही पूरी की जा रही है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में विदिशा, ग्यारसपुर एसडीएम के अलावा डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें