कार्यशाला में सिखाया मिट्टी के गणेश जी बनाना

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल@विदिशा रमाकांत उपाध्याय/

लायंस क्लब विदिशा सनराइज द्वारा ओलंपस हाई स्कूल में मिट्टी से बीज गणेश जी बनाने की कार्य शाला आयोजित की गई। जिसमें स्कूली बच्चों और अभिभावकों को मिट्टी के गणेश जी बनाना सिखाया गया।

गोल्ड मेडलिस्ट आर्ट एंड क्राफ्ट स्पेशलिस्ट सुश्री नसरीन बानो जी ने बीज गणेश जी बनाने का प्रशिक्षण दिया इसमें प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करके इन मूर्तियों को पूर्णता दी गई।
लायंस क्लब विदिशा सनराइज के अध्यक्ष लायन राजेश जैन प्रीत ने कहा कि लायंस क्लब्स डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन दिलीप धारीवाल जी द्वारा शिक्षा के साथ संस्कार और पर्यावरण के संरक्षण हेतु सभी लायंस क्लब्स को निर्देशित किया है। 

हमारे क्लब द्वारा मिट्टी से श्री बीज गणेश जी की मूर्ति बनाने की कार्य शाला सम्पन्न करने का मूल उद्वेश्य यही कि हमें अपनी धार्मिक भावनाओं को अब प्रकृति से जोड़ना होगा क्योंकि ये मूर्तियां हम सभी नदी अथवा तालाब आदि में विसर्जित करते हैं और जो मूर्तियां वर्तमान में प्रयोग की जाती हैं उनमें रासायनिक रंगो व प्लास्टर ऑफ पेरिस आदि का प्रयोग किया जाता है जो कि नदी अथवा तालाब में विसर्जन के बाद घुलकर जल को प्रदूषित करते हैं।इससे एक ओर जल में रहने वाले जीव जंतु काल कलवित होते हैं वहीं यही जल हमारे दैनिक जीवन में उपयोग में लाया जाता है इससे मानव जीवन को भी अनेक चर्म रोग और कैंसर जैसी भयावह बीमारियों से जूझना पड़ता है। अतः प्राकृतिक मिट्टी व सब्जी आदि के रंगो का प्रयोग करने से न केवल हम अपनी मिट्टी के सौंधेपन से जुड़ेंगे बल्कि जब हम अपने बच्चो को खुद के हाथों श्री गणेश जी महाराज की बीज मूर्ति बनाने की प्रेरणा देंगे तो वे धर्म को भी ह्रदय से आत्मसात करेंगे।साथ ही इन मूर्तियों के गर्भ में छुपे बीजों सहित इनका विसर्जन जब हमारे बच्चे घर में ही गमलों अथवा क्यारियों में करेंगे तो ये गणेश जी की मूर्ति फलदार वृक्षों अथवा सब्जियों या फूलों के आशीर्वाद के रूप में सदा हमारे बीच रहेंगी। इससे न केवल हम अपने पर्यावरण का संरक्षण करेंगे बल्कि अपनी संस्कृति को भी ह्रदय से स्वीकार कर अंगीकार करेंगे।
ओलंपस हाई के संचालक लायन मोहित रघुवंशी जी ने कहा कि हमने अपने स्कूल के बच्चों को अपनी मिट्टी और संस्कृति से जुड़े रखने का सदा प्रयास किया है।आज की कार्य शाला में बच्चों के साथ उनके अभिभावकों ने भी सहभागिता की व सभी बच्चों ने पूरे उत्साह के श्री गणेश जी की मूर्ति बनाने में मन से प्रयास किया हम यह मूर्तियां प्रतिष्ठा के उपरान्त विसर्जन हेतु बच्चो को निर्देशित भी कर रहे हैं कि वे इनका विसर्जन नदी अथवा तालाब में न करके इन्हें घर के गमलों अथवा क्यारियों में करें।

कार्यशाला में प्राचार्य लायन प्राची रघुवंशी, क्लब प्रथम उपाध्यक्ष लायन शोभित भार्गव, मेंबरशिप चेयर पर्सन लायन अमिता जैन, टेल ट्विस्टर लायन ममता नेमा सहित स्कूल स्टाफ उपस्थित रहे।