दूसरा डोज लगबाने पर ही वेतन, डीएम ने दिए निर्देश

कोविड टिकाकरण संबंधी कार्यो का लिया जायजा, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने दिए निर्देश

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रविकांत उपाध्याय/ 

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के पहले जिले में कोविड टीकाकरण संबंधी कार्यो का जायजा लिया। प्रथम डोज की तर्ज पर द्वितीय डोज का टीकाकरण कराने में रूचि प्रदर्शित नही करने वाले विभागों के अधिकारी, कर्मचारियों का आगामी माह का वेतन आहरण नहीं करने के निर्देश कलेक्टर श्री भार्गव ने जिला कोषालय अधिकारी को दिए है।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि सभी विभागों के जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा एवं अधीनस्थों के द्वारा कोविड टीकाकरण कार्य कराया जा चुका है। ऐसी ही प्रेरणा अपने परिजनों को दें ताकि कोरोना संक्रमण से स्वंय सुरक्षित रहें और दूसरों को सुरक्षा प्रदान कराएं। उन्होंने कहा कि जिले में जिस गति से प्रथम डोज का टीकाकरण कार्य किया गया है अर्थात नागरिकों द्वारा स्वंय भी रूचि प्रदर्शित की गई थी। यह रूचि द्वितीय डोज के टीकाकरण कार्य में समान अनुपातिक परलिक्षित नही हो रही है अतः जनजागरूकता संबंधी कार्यो पर उन्हें पुनः बल देते हुए कहा कि ऐसे नागरिक जिनके द्वारा टीकाकरण का प्रथम डोज लगाया गया है और द्वितीय डोज की निर्धारित अवधि में टीकाकरण कराया जाना अतिआवश्यक है अतः किन्ही कारणो से अब तक नही लगवा पाए है तो ऐसे सभी नागरिक नजदीक के टीकाकरण सत्र स्थल पर पहुंचकर द्वितीय डोज का टीकाकरण अनिवार्यतः कराएं।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि जिले के ऐसे नागरिक जो असहाय है उनका टीकाकरण कार्य घर पहुंचकर किया जाएगा। अतः मोबाइल यूनिट को सूचना प्रेषित कर घर बैठे टीकाकरण की सुविधा का लाभ वायोवृद्ध एवं असहाय नागरिक अवश्य लें।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने एनआरएलएम के तहत महिला स्व-सहायता समूहो के सदस्यों का भी टीकाकरण कार्य किया जाना है इस दौरान बतलाया गया कि जिले में आठ हजार चार सौ स्व-सहायता समूह गठित किए गए है इन समूहो के कुल 98 हजार सदस्य है। उन सबकी टीकाकरण संबंधी जानकारी संकलित की जा रही हैं समूह की ऐसी महिला सदस्य जिनके द्वारा अब तक टीकाकरण नही कराया गया है उन सबका सर्वोच्च प्राथमिकता से टीकाकरण कार्य कराया जाएगा।

               कलेक्टर श्री भार्गव को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान जिन विभागों के अधिकारियों द्वारा अपडेट जानकारी से अवगत कराया गया है उनमें कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, खाद्य, कॉ-आपरेटिव, ऊर्जा, पीएचई, जिला पंजीयक, जिला योजना, गर्ल्स कॉलेज, मार्कफेड, सामाजिक न्याय विभाग, सम्राट अशोक सागर, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, श्रम विभाग, के अलावा आरईएस विभाग में लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित विभागीय अधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया है।

               नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर  वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अनुभा जैन, श्रीमती अमृता गर्ग, विजय राय के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे।