वनाधिकार पट्टेधारी कृषकों को योजनाओं का लाभ दिलाएं – कलेक्टर 

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/

                कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा की है। जिले में वनाधिकार अधिनियम के तहत खेती, किसानी के पट्टे जिन हितग्राही, किसानो को प्रदाय किए गए है। उन सबको शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। खासकर कृषि विभाग के माध्यम से क्रियान्वित हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ अनिवार्यतः प्रदाय कराया जाए। ऐसे सभी कृषकों के द्वारा ली जाने वाली फसलों को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए वनाधिकार अधिनियम के तहत प्रदाय कृषि पट्टो के स्वामित्वों का भी पंजीयन अनिवार्य रूप से कराया जाए के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधितों को जारी किए गए हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने बताया कि वनाधिकार अधिनियम के तहत जिले में 1385 हितग्राहियों को कृषि भूमि के पट्टे प्रदाय किए गए है। सभी हितग्राहियों की सूची एसडीएम स्तर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है ताकि विभागीय समीक्षा के दौरान उन हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है कि नहीं की क्रास मानिटरिंग संभव हो सकें।

                कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि नीति आयोग से प्राप्त राशि का उपयोग जिले के डिलेवरी पाइंटो को सुव्यवस्थित रूप से संचालित कराने हेतु आवश्यक बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति तथा ग्रामीण क्षेत्रों की ऐसी आंगनबाडी केन्द्र जो शासकीय भवनों में संचालित हो रहे है और उन भवनो में मरम्मत कार्यो की आवश्यकता है तो नीति आयोग से प्रदाय राशि का सदुपयोग कर व्यवस्थाओं के बेहतर प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्यौहारो के दौरान किसी भी प्रकार से विद्युत अवरूद्व उत्पन्न् होने की स्थिति निर्मित ना हो पर विशेष नजर रखें। खासकर रात्रि के दौरान किसी भी प्रकार से कटौती ना हो से वरिष्ठ कार्यालय, अधिकारियों को भी अवगत कराएं।

                कलेक्टर श्री भार्गव ने सिरोंज के जन चिकित्सालय का गत दिवस औचक निरीक्षण किया था वहां परलिक्षित हुई अव्यवस्थाओं पर असंतोष जाहिर करते हुए संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए है। सिरोंज अस्पताल का डिलेवरी रूम नीचे संचालित किया जाए इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाओं की पूर्ति के लिए कलेक्टर द्वारा लोक निर्माण विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को दिशा निर्देश दिए गए है। अस्पताल में बिजली की आपूर्ति हो और ट्यूबलाइट बल्व निर्धारित पाइंटो पर प्रकाशनवान रहें के प्रबंध अनिवार्यतः एक दिवस में कराया जाना सुनिश्चित हो इसके लिए रोगी कल्याण समिति के माध्यम से राशि मुहैया कराई जाए।

                कलेक्टर श्री भार्गव ने सीएम हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनो पर शीघ्रतिशीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश समस्त विभागो को दिए है। उन्होंने कहा कि हर रोज निराकरण की अपडेट जानकारी अधिकारियों के वाटसएप नम्बर पर अपलोड की जाए। सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों हेतु प्रत्येक विभाग में एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश कलेक्टर ने समस्त विभागो के अधिकारियों को दिए हैं। नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी का नाम, मोबाइल नम्बर की समुचित जानकारी अपर कलेक्टर को अनिवार्यतः उपलब्ध कराई जाए।

                कलेक्टर श्री भार्गव को जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने ग्रामीण विकास विभाग के तहत लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया। इसी प्रकार शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, खाद्य, कॉ-आपरेटिव, ऊर्जा, पीएचई, जिला पंजीयक, जिला योजना, गर्ल्स कॉलेज, मार्कफेड, सामाजिक न्याय विभाग, सम्राट अशोक सागर के अलावा आरईएस विभाग में लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित विभागीय अधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया है।

                नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अमृता गर्ग, सुश्री अनुभा जैन, विजय राय के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे।