Vidisha शिकायतों के निराकरण पर विशेष जोर दें अधिकारी – अपर कलेक्टर

अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने समीक्षात्मक बैठक के दौरान संबंधित राजस्व अधिकारियों को दिए

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/9893909059 

 

पीएम किसान कल्याण योजना एवं सीएम कल्याण योजना के तहत दर्ज शिकायतों का शत प्रतिशत निराकरण कराया जाना सुनिश्चित हो। निराकरण में होने वाली दिक्कतों का समाधान आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने समीक्षात्मक बैठक के दौरान संबंधित राजस्व अधिकारियों को दिए है।

अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना की शिकायतों में वृद्धि हो रही है इनके निराकरण हेतु अब प्रति मंगलवार को प्रत्येक तहसील में केम्प आयोजित किए जाएंगे। यह सूचना हर स्तर तक पहुंचे के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश उन्होंने दिए है।

अपर कलेक्टर वृदांवनिंसंह ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई एवं व्यक्तिगत आवेदकों द्वारा उल्लेखित योजना के लाभ संबंधी शिकायते दर्ज कराई जा रही है जिनका परीक्षण कराने पर यह स्थिति स्पष्ट हुई है कि राजस्व अधिकारियों एवं पटवारियों को प्रक्रिया के संबंध में अपूर्ण जानकारी एवं भ्रम होना। दोनो योजनाओं में पात्रता एवं अपात्रता के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी ना होने के कारण तथा कृषक को योजना की पूर्ण जानकारी सुगमता से उपलब्ध नही कराने के कारण उल्लेखित योजनाओं की शिकायतों में वृद्धि हो रही है।

शिकायतो के निराकरण हेतु विशेष अभियान संचालित कर केम्प आयोजित करने के संबंध में जो दिशा निर्देश व्हीसी के माध्यम से अपर कलेक्टर द्वारा समस्त एसडीएम सहित अन्य राजस्व अधिकारियों को दिए गए है उनमें प्रत्येक मंगलवार को शिकायतो के निराकरण हेतु पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह दो बजे के मध्य विशेष केम्प का आयोजन बैनर लगाकर किया जाए ताकि केम्प किस उद्धेश्य की प्राप्ति हेतु आयोजित हो रहा है कि जानकारी एक दृश्य में आमजन समझ सकें। इन केम्पो में कृषकों को केम्प संबंधी सूचना हेतु विभिन्न मीडिया, व्हाटसअप ग्रुप एवं सचिव, सरपंच के व्हाटएप ग्रुप के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जायें।

अपर कलेक्टर वृदांवनिंसंह ने पटवारियों को जिन कृषकों की समस्याओं के बारे में ज्ञात है उन्हें भी इस केम्प में अनिवार्य रूप से बुलाया जाए। उपरोक्त केम्पो में समस्त राजस्व अधिकारियों, पटवचारियों एवं कम्प्यूटर आपरेटर मय कम्प्यूटर लेपटॉप सहित उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। शिकायतों का एक ही दिवस में निराकरण किया जाए और की गई कार्यवाही की लिखित सूचना आवेदक को उपलब्ध कराई जाए। पुनः मौखिक तौर से ही आवेदक को ना बताया जाए। लिखित सूचना देना आवश्यक है। पीएम किसान कल्याण योजना एवं सीएम कल्याण योजना अंतर्गत अपात्र है उन्हें अपात्रता का कारण बताते हुए लिखित सूचना उपलब्ध कराई जाए। आयोजित होने वाले उपरोक्त केम्पों के समन्वय हेतु अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अधिकृत किया गया है।

राजस्व निरीक्षकों को सौपी जिम्मेदारी

अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर सहयोग हेतु राजस्व निरीक्षकों को जबावदेंही सौंपी गई हैं जिसमें अभिनव रिछारिया 7587976700 तथा डाटा एन्ट्री आपरेटर गगन वर्मा 9179185583, तकनीकी निदान हेतु तत्परतापूर्वक सहयोग हेतु उपलब्ध रहेंगे। शिविर संबंधी कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता से सफलतापूर्वक आयोजन करने हेतु सम्पूर्ण प्राथमिकता से दायित्वों का निर्वहन करने, आवेदकों को निराकरण वस्तुस्थिति से अवगत कराने की जबावदेंही भी जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारियों को प्रत्येक शिविर हेतु सौंपी जाए। इस कार्य में अनुपस्थित रहने, कार्य पूर्ण ना करने एवं उदासीनता बरतने पर संबंधित के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही कर जिला कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है।