Vidisha 200 मिमी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, शहर के स्कूल रहेंगे बंद

बाढ़ से क्षति आंकलन हेतु सर्वे दल गठित,  क्षेत्रवार अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने विदिशा शहर में सोमवार की रात्रि में अचानक हुई अतिवर्षा से विदिशा शहर के क्षेत्रों में जलभराव के कारण बाढ जैसी स्थिति निर्मित होने पर अविलम्ब प्रभावितों को सुरक्षित स्थलों पर प्रबंध सुनिश्चित किए गए वहीं पीडितो को राहत शिविरो में ठहराने के साथ-साथ आवश्यक बुनियादी सुविधाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराई गई है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने विदिशा नगर के ऐसे वे क्षेत्र जो अतिवृष्टि के कारण बाढ जैसी स्थिति निर्मित हुई है उन क्षेत्रों के रहवासियों के साथ-साथ अन्य क्षति के आंकलन हेतु कुल 19 सर्वे दल गठित किए गए है जो डोर-टू-डोर पहुंचकर सर्वे रिपोर्ट तैयार करेंगे ताकि आरबीसी के प्रावधानो के तहत पीड़ितों का अविलम्ब आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा सकें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि पीड़ितों को उचित मूल्य दुकानो के माध्यम से पचास किलो अनाज देने की व्यवस्थाएं क्रियान्वित की गई है। उन्होंने जिन विभागो के अधिकारियों को संबंधित क्षेत्रों की जबावदेंही सौंपी है उन सबसे कहा है कि वे उल्लेखित क्षेत्रों का भ्रमण अवश्य करें साथ ही पीडितो से संवाद स्थापित करें ओर उन्हें आवश्यक बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति सुनिश्चित कराने वाले दल को अवगत कराएं।

कलेक्टर श्री भार्गव ने राहत केम्पों में आवश्यक पेयजल आपूर्ति, साफ-सफाई, भोजन आपूर्ति के अलावा स्वास्थ्य परीक्षण इत्यादि के लिए पृथक-पृथक दल गठित किए गए है और उन सबको समयावधि में सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करने हेतु ताकिद किया गया है।

कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा हर केम्प में शासकीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें के लिए केम्पवार पृथक से आदेश जारी किए है उन्होंने बाढ़ रूपी जल निकासी के उपरांत प्रभावितों के घरों में स्वच्छ जल आपूर्ति तथा पेयजल स्त्रोतो का शुद्धिकरण, बीमारियों पर नियंत्रण रह सकें उपरोक्त कार्यो हेतु पृथक-पृथक टीम गठित की है।

अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा बाढ राहत टीमो को सौंपे गए दायित्वों से अवगत कराने और टीमवर्क की भावना से पीडितो को अविलम्ब मदद मुहैया कराए जाने के उद्धेश्य से सोमवार की सायंकाल बैठक आयोजित कर उन सबको प्रभावित क्षेत्र जहां जल भराव की स्थिति निर्मित होती है उन क्षेत्रों के लिए टीम गठित की है उक्त टीम में राजस्व एवं नगरपालिका के अमले को शामिल किया गया है। इस प्रकार की कुल पांच टीमे गठित की गई है जिसमें लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अजय बैन (मोबा0 नम्बर 7879171659) को प्रभावित क्षेत्र बंटीनगर, सुभाषनगर, पीतलमील, अम्बेडकर तिराहा, सिंचाई कालोनी, शेरपुरा क्षेत्र की जबावदेंही सौंपी गई है। उनके साथ नायब तहसीलदार श्री दिनेश बरगले को कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा साफ सफाई संबंधी सहित अन्य दायित्वों की मानिटरिंग व सम्पादन हेतु नगरपालिका के उपयंत्री श्रीमती नीलम रजक को जबावदेंही सौपी है।

पीआईयू के कार्यपालन यंत्री श्री केएस कौशिक (मोबा0 नम्बर 8770946631) को हरीपुरा, टीलाखेडी, पूरनपुरा, आज्ञाराम कालोनी क्षेत्र की जबावदेंही सौंपी है उनके साथ अतिरिक्त तहसीलदार श्री केएन ओझा एवं नपा के उपयंत्री श्री संजीव जैन को संलग्न किया गया है। सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री आरके जैन (मोबा0 नम्बर 9406549746) को खरी फाटक, अरिहंत बिहार, शिक्षक कॉलोनी, मोहनगिरी क्षेत्र की जबावदेंही सौंपी है। उनके साथ नायब तहसीलदार श्री अभिषेक पांडे, उपयंत्री श्रीमती रिचा भदौरिया को जबावदेंही सौंपी गई है। जिला खनिज अधिकारी श्री मेहताब सिंह रावत (मोबा0 नम्बर 8109880046) को बरईपुरा, जतरापुरा, राघवजी कॉलोनी, तलैया, ढलकपुरा, कागदीपुरा, नौलखी क्षेत्र की जबावदेंही सौंपी गई है उनके साथ तहसीलदार श्री सुधीर कुशवाह, कार्यपालन यंत्री श्री अनिल पिप्पल को, इसके अलावा कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह (मोबा0 नम्बर 7089902700)को रायपुरा, सिन्धी कॉलोनी, डंडापुरा, भगत सिंह वार्ड एवं रंगई प्रभावित क्षेत्र की जबावदेंही सौंपी गई है उनके साथ नायब तहसीलदार श्री सुनील गढवाल एवं नपा के उपयंत्री श्री रामप्रकाश जयसवाल को संलग्न किया गया है।

अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने राहत शिविर स्थलवार जिन अधिकारियों को जबावदेंही सौंपी गई है के संबंध में बताया गया कि सेन्टमेरी स्कूल एवं वर्षाना स्कूल पटरी के पास बंटीनगर हेतु आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी, प्राथमिक शाला नाना का बाग भगत सिंह कॉलोनी एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल टीलाखेडी के लिए डीपीसी श्री एसपी जाटव को, प्रधानमंत्री आवास योजना जतरापुरा क्षेत्र हेतु एमएलबी स्कूल के प्राचार्य श्री विनोद चौधरी को, जय काम्पलेक्स बडी बजरिया के लिए कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह को, कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल शेरपुरा, प्राथमिक शाला कन्या खरीफाटक सिंचाई कालोनी राहत शिविर का प्रभारी अधिकारी कृषि विभाग के सहायक संचालक श्री महेन्द्र ठाकुर को दायित्व सौंपे गए है। प्रत्येक राहत केम्प स्थलों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु राजस्व विभाग के तहसीलदार, नायब तहसीलदार को भी नाम दर्ज राहत केम्प का दायित्व सौंपा गया है।

डेढ हजार से अधिक को भोजन वितरण

विदिशा एसडीएम गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि विदिशा शहर में अतिवर्षा से प्रभावितों को राहत शिविर स्थलों पर ठहराया गया है सोमवार की दोपहर 12 बजे से दो बजे के बीच लगभग डेढ हजार से अधिक बाढ पीडितों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए है। सायंकाल ही शिविर में रहने वालो को भोजन प्रदाय किया जाएगा। भोजन तैयार कराने की जबावदेंही खाद्य विभाग को सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि भोजन के पैकेट शिविर में रहने वालो को ही प्रदाय किए जाएंगे किसी भी मोहल्ले में जाकर वितरण कार्य नहीं किया जाएगा।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

सजग, सतर्क रहने की अपील

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने आज विदिशा शहर के बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति से अवगत हुए।

कलेक्टर श्री भार्गव ने आमजनों से चर्चा करते हुए जिले के सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि शहर में गतरात्रि में तीन घंटे की अवधि में ही आठ इंच बारिश होने के कारण अचानक जल भराव की स्थिति निर्मित होने के कारण अनेक बस्तियों में पानी भर गया था। उन सबको त्वरित राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। उन्होंने विदिशा नगरवासियों से सजग, सतर्क रहने की अपील की है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने नागरिकों से आव्हान किया है कि इस संकट की घडी में वे अपने आपको अकेला ना समझे। उनकी हर संभव मदद की जाएगी।

राहत शिविर स्थल संचालित

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मौसम विभाग ने विदिशा जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है। भारी वर्षा को ध्यानगत रखते हुए कलेक्टर श्री भार्गव ने विदिशा शहरी क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आमजनों से सतर्क रहने के साथ-साथ सावधानी बरतने की अपील की है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के रहवासियों की राहत के लिए बाढ़ राहत शिविर स्थलों को चिन्हित किया गया है। जिनमें बजरिया स्थित जय काम्पलेक्स, अंबेडकर मांगलिक भवन रंगियापूरा, जैन कॉलेज विदिशा, वात्सल्य स्कूल, ट्रिनिटी कान्वेंट स्कूल, मा.वि. माधवगंज स्कूल क्रमांक 1 नीमताल, रामलीला भवन, शासकीय टीलाखेड़ी स्कूल, शासकीय स्कूल भवन, ग्राम पंचायत सेठिया पंचायत भवन तथा ग्राम पंचायत भवन बैस खामबाबा राहत शिविर हेतु स्थल चयनित कर संचालित किए जा रहे हैं।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र-

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा शहरी क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रायपुरा, बक्सरिया, नदीपुरा, सागर पुलिया, हरीपुरा, पुरनपुरा, पानबाग, डंडापूरा, बांसकुली, करैयाखेड़ा रोड, मोहनगिरी, नौलखी एवं जतरापुरा शामिल हैं।

इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में करैया हवेली, रंगई, बेरखेड़ी बिरसा, सुनपुरा, सुआखेड़ी हवेली, वामनखेड़ा, इमलिया, निमखिरिया, बैस, आमाछावर, पलोह, विघन, पड़रिया माफी शामिल हैं।

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश होने की चेतावनी

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले के सभी गणमान्य नागरिकों से की सतर्क रहने की अपील

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विदिशा जिले में मौसम विभाग द्वारा दी गई भारी बारिश की चेतावनी को ध्यानगत रखते हुए विदिशा जिले के नागरिकों से अपील की है कि जिले के सभी नागरिक बारिश के मौसम में सतर्क रहें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा है कि जिन भी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या उत्पन्न होती है तो आम नागरिक जिला नियंत्रण कक्ष में बनाए गए कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07592-237880 तथा व्हाट्सएप नंबर 7400507766 पर संपर्क कर जिला प्रशासन को अवगत करा सकते हैं।

 

जिले में अब तक 387.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा में सबसे अधिक 200 मिमी वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 387.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम ने बताया कि सोमवार 11 जुलाई को जिले में 33.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। ज्ञातव्य हो कि जिले की औसत वर्ष 1075.50 मिमी है।

तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर सोमवार 11 जुलाई को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 200 मिमी, बासौदा में 1.2 मिमी, सिरोंज में 10 मिमी, लटेरी में 11 मिमी, ग्यारसपुर में 15 मिमी, गुलाबगंज में 14 मिमी, नटेरन में 42 मिमी एवं शमशाबाद में 35 मिमी तथा पठारी तहसील में 4 मिमी वर्षा दर्ज की गई हैं कुरवाई तहसील में वर्षा नगण्य रही।

एक जून से आज दिनांक तक जिले में कुल 387.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 254 मिमी औसत वर्षा हुई थी। इस वर्ष अब तक तहसीलवार दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा 542 मिमी, बासौदा 376.2 मिमी, कुरवाई 442.6 मिमी, सिरोंज 329 मिमी, लटेरी 244 मिमी, ग्यारसपुर 465 मिमी, गुलाबगंज 377 मिमी तथा नटेरन में 432 मिमी, शमशाबाद में 428 मिमी तथा पठारी तहसील में 241 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

मंगलवार को भी स्कूलों में अवकाश घोषित

               कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा दी गई भारी वर्षा की चेतावनी एवं स्कूलों में वर्षा का जलभराव होने के कारण होने वाली परेशानियों को ध्यानगत  रखते हुए मंगलवार 12 जुलाई को भी विदिशा शहर के समस्त स्कूलों में अवकाश घोषित किया  है।

रेस्क्यू आपरेशन जारी

               कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि सांय 5.30 बजे करीब बाबूलाल उर्फ हलकेराम पिता मदन लाल अहिरवार उम्र 26 वर्ष निवासी लालधाऊ पुरनपुरा विदिशा की द्वारकापुरी गेट के पास पुलिया  के पास डूबने की सूचना मिलने पर होमगार्ड के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन कर खोजबीन की जा रही है।