Vidisha जिले में विदिशा व गंजबासौदा विकासखण्ड में प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्व सम्पन्न, जिला अधिकारियों ने लिया जायजा

मतदान उपरांत मतगणना का कार्य पूर्ण हुआ,

विदिशा जिले के दो विकासखण्डो में 72.25 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा,गंजबासौदा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत प्रथम चरण का मतदान आज जिले के दो विकासखण्डो में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है।

               विदिशा जिले के दो विकासखण्ड क्रमशः विदिशा एवं बासौदा के कुल 527 मतदान केन्द्रों पर आज शनिवार 25 जून की प्रातः सात बजे से मतदान शुरू हुआ। मतदान प्रक्रिया का कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह, अपर कलेक्टर (विकास) डॉ योगेश भरसट सहित अन्य अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया है।

               उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन तहत प्रथम चरण का निर्वाचन कार्य पूर्ण रूप से निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ है। दोनो विकासखण्डो के कुल 72.25 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान केन्द्रो पर पहुंचकर अपने मतो का प्रयोग किया है।

               उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गर्ग ने बताया कि विदिशा विकासखण्ड में कुल 118231 मतदाताओं में से 92938 मतदाताओं ने अपने मतो का प्रयोग 240 मतदान केन्द्रों पर किया है। उन्होंने बताया कि विदिशा विकासखण्ड में 78.6 प्रतिशत मतदान नियत समय अर्थात तीन बजे तक दर्ज किया गया है जिसमें महिला मतदाताओं का प्रतिशत 78.2 तथा 79 प्रतिशत पुरूषों ने मतदान प्रक्रिया में सहभागिता निभाई है।

               इसी प्रकार बासौदा विकासखण्ड में कुल 151351 मतदाताओं में से 99714 मतदाताओं ने कुल 287 मतदान केन्द्रों पर अपने मतो का प्रयोग किया है इस प्रकार बासौदा जनपद पंचायत में कुल 65.90 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें महिला मतदाताओं का प्रतिशत अधिक है यहां 66.4 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में भाग लिया है जबकि 65.4 प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने मतदान किया है।

तीन बालिकाओं ने बड़े ही उत्साह के साथ पहली बार मतदान किया

    ग्राम पंचायत अहमदपुर में मतदान करने के लिए युवा मतदाताओं में एक अलग ही उत्साह नजर आया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु आज शनिवार 25 जून को ग्राम पंचायत अहमदपुर में अपना वोट देने ग्राम के मतदान केंद्र क्रमांक 223 पर गांव की बालिकाएं पहुंची।

   इन तीनों बालिकाओं ने एक-एक कर बड़े ही उत्साह के साथ कतार में लगकर अपने मत का प्रयोग किया है। ग्राम की 24 वर्षीय सुश्री नेहा लोधी एमएससी का कोर्स पूर्ण कर चुकी हैं उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव में उन्होंने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया है। इसी प्रकार गांव की ही 30 वर्षीय संध्या कुशवाहा और 22 वर्षीय प्राची कुशवाहा ने भी प्रथम बार अपने मत का प्रयोग किया है। इन तीनों बालिकाओं में अपने मत का प्रयोग करने के दौरान मतदान केंद्र के बाहर एक अलग ही उत्साह नजर आ रहा था।

दिव्यांग ने समझी अपने मत की अहमियत

     विदिशा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग करने के उपरांत एक अलग ही खुशी मतदाताओं में देखने को मिल रही है ऐसे ही एक मतदाता हैं ग्राम बल्ला खेड़ी के श्री कल्याण सिंह जो कि दिव्यांग है लेकिन वह अपने मत की अहमियत समझते हैं इसलिए उन्होंने स्वयं ही अपनी ट्राईसाईकिल से ग्राम बल्लाखेड़ी में ग्राम में बनाए गए मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया है। दिव्यांग श्री कल्याण सिंह ने सभी से अपील की है कि सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए।

वृद्धजन भी पीछे नहीं

               त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग करने में वृद्धजन भी पीछे नहीं है वह अपने परिजनों के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मत का प्रयोग किया है। वयोवृद्ध महिला 92 वर्षीय श्रीमती बिंदोबाई थानसिंह विश्वकर्मा ग्राम ठर्र ने मतदान केंद्र क्रमांक 180 पर पहुंचकर मतदान किया है, इसी प्रकार ग्राम हंसुआ के मतदान केंद्र क्रमांक 210 में 82 साल की वयोवृद्ध श्रीमती मालतीबाई ने अपने पुत्र रणधीर सिंह के साथ पहुंचकर अपने मत का प्रयोग किया है।