Vidisha जिला मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय/ 

               कलेक्टर उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में जिला मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित हुई इस बैठक में समिति के सदस्य सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा के अलावा समिति के अन्य सदस्य तथा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे।

               इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अचल सम्पतियों के बाजार मूल्य निर्धारण प्रस्ताव, निर्माण विषयक जो उप जिला मूल्यांकन समितियों से प्राप्त हुए है उन पर वृहद चर्चा कर विश्लेषण एवं अंनतिम प्रस्ताव निर्धारण कर मान्य हेतु राज्य स्तरीय समिति को प्रेषित किया जाएगा।

 

               समिति के सदस्य व सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा ने अचल सम्पतियों के दरों में वृद्धियों में भौगोलिक दृष्टिकोण को ध्यानगत रखते हुए भू-खण्ड एवं नॉन प्लानिंग तथा पंचायतों में कालोनी एक्ट के तहत निर्धारित की जाए। उन्होंने कहा कि हाई-वे के किनारे और नगरीय निकाय क्षेत्रों में आवासीय कालोनी में पंजीयन शुल्को के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावसा लोकेशनों के आधार पर पंजीयन शुल्कों में निर्धारण मापदण्डो की प्रक्रिया से अवगत हुए है। 

               कलेक्टर श्री भार्गव ने उप जिला मूल्यांकन समितियों से प्राप्त प्रस्तावों की गहन समीक्षा के दौरान तुलनात्मक मापदण्डों के अनुपालन अनुसार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए दरे निर्धारण करने के पूर्व पैरामीटर अनुसार पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। जिला पंजीयक श्रीमती क्षिप्रा सेन ने उप जिला मूल्यांकन समिति अर्थात अनुविभाग राजस्व अधिकारी स्तर पर अनुमोदन उपरांत जिला मूल्यांकन समिति में प्राप्त प्रस्तावों को प्रस्तुत किया जिसमें प्रत्येक अनुविभाग के लिए अलग-अलग प्रचलित लोकेशन, नगरीय निकाय, विशिष्ट ग्राम तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए व्यवसाई एवं नॉन व्यवसाई दरों के संबंध में प्राप्त सुझावों से अवगत कराया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को समावेश करते हुए जिला स्तरीय मूल्यांकन समिति से अनुमोदित दरों के प्रस्ताव तैयार किए जाए।