Vidisha पुलिस ने रोड सेफ्टी के लिए ब्लैक स्पॉट किए चिन्हित, दुर्घटना रोकने दे रहे ध्यान

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

आमजनों की सुरक्षा हेतु पुलिस विभाग द्वारा रोड सेफ्टी के तहत आमजनों से अपील की जा रही है कि वह सड़क हाईवे पर सफर करते समय सावधानी से वाहन चलाएं और अपनी व दूसरों की सुरक्षा कर सहयोग करें और जान माल की हानि से बचें।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा रोड सेफ्टी के अंतर्गत एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है जिसमें पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारी विदिशा जिले के सभी थाना प्रभारियों को सम्मिलित किया गया है। ग्रुप के माध्यम से सुझाव लेकर आमजनों की सुरक्षा हेतु विभिन्न गतिविधियों का संचालन कर सड़क सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

एएसपी समीर यादव ने बताया कि विदिशा जिले में सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं जिनमें क्रमशः वर्ष 2019, 2020 एवं 2021 की जानकारी अंकित की गई है। उन्होंने इन ब्लैक स्पॉटों पर सावधानी बरतने की अपील आमजनों से की है।

चिन्हित किए गए ब्लैक स्पोट-

एएसपी समीर यादव ने बताया कि विदिशा जिले में सिविल लाइन क्षेत्र के एनएच 146 के चिन्हित ब्लैक स्पॉट ग्राम पांझ सड़क के सामने सागर रोड पर 2019 में तीन सड़क दुर्घटनाएं हुई जिनमें 4 लोगों की मृत्यु हुई थी। इसके अलावा 2020 में दो सड़क दुर्घटनाएं हुई जिनमें एक मृत्यु तथा 2021 में एक सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई थी। इस प्रकार इन तीन वर्षों में चिन्हित किए गए इस ब्लैक स्पॉट पर कुल 6 सड़क दुर्घटनाओं में 6 मृत्यु हुई हैं। विदिशा जिले के नटेरन क्षेत्र के एसएच 19 पर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट नया गोला पेट्रोल पंप से गुरोद सड़क पर 2020 में दो सड़क दुर्घटनाओं में एक मृत्यु तथा वर्ष 2021 में चार सड़क दुर्घटनाओं में दो मृत्यु हुई थीं। वही विदिशा जिले में देहात बासौदा के अन्य मार्ग के चीन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट क्षेत्र बाजारी की माता बरेठ सड़क पर वर्ष 2019 में दो सड़क दुर्घटनाओं में तीन मृत्यु, वर्ष 2020 में दो सड़क दुर्घटनाओं में दो मृत्यु तथा वर्ष 2021 में तीन सड़क दुर्घटनाओं में एक मृत्यु हुई थी इस प्रकार इस क्षेत्र में कुल 7 सड़क दुर्घटनाओं में 6 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई थी। विदिशा जिले के ग्यारसपुर के एनएच 146 पर ब्लैक स्पॉट मढिपुर में वर्ष 2019 में दो सड़क दुर्घटनाओं में एक मृत्यु, वर्ष 2020 में 3 सड़क दुर्घटनाओं मे दो मृत्यु तथा वर्ष 2021 में एक सड़क दुर्घटना में एक मृत्यु इस प्रकार इन 3 वर्षों में चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट पर 6 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई जिनमें कुल 4 मृत्यु दर्ज की गई थी।

उन्होंने बताया कि विदिशा जिले के कुरवाई के एस एच 14 पर मुख्य जिला मार्ग पर चिन्हित किए ब्लैक स्पॉट बीना पुलिया से लायरा के बीच वर्ष 2020 में चार सड़क दुर्घटनाओं में नौ मृत्यु तथा वर्ष 2021 में एक सड़क दुर्घटना घटित हुई थी। इसी प्रकार कुरवाई के एस एच 14 के मुख्य जिला मार्ग पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट भौंरासा पेट्रोल पंप के पास वर्ष 2019 में 3 सड़क दुर्घटनाओं में तीन मृत्यु, वर्ष 2020 में एक सड़क दुर्घटना में एक मृत्यु तथा वर्ष 2021 में एक सड़क दुर्घटना में एक मृत्यु इस प्रकार इन 3 वर्षों में पांच सड़क दुर्घटनाओं में कुल 5 मृत्यु हुई थी। इसके अलावा कुरवाई के एस एच 14 के मुख्य जिला मार्ग के चिन्हित ब्लैक स्पॉट मेहलुआ चौराहा पर वर्ष 2020 में तीन सड़क दुर्घटनाओं में तीन मृत्यु तथा वर्ष 2021 में 7 सड़क दुर्घटनाओं में चार मृत्यु हुई थी।

पुलिस विभाग ने चिन्हित किए गए पूर्व उल्लेखित ब्लैक स्पॉट पर सावधानी बरतने के साथ चालकों को वाहन धीमी गति से चलाए जाने की अपील आमजनों से की है।