Vidisha रोजगार दिवस में हजारों हितग्राही लाभान्वित, मुख्यमंत्री का लाइव उद्बोधन देखा व सुना

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा भोपाल मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

विदिशा जिला मुख्यालय पर शनिवार को एक दिवसीय रोजगार दिवस मेला का आयोजन एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागार में किया गया था। जिसका शुभारंभ अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं कन्या पूजन कर किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विदिशा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रीती राकेश शर्मा ने इस प्रकार के आयोजन को अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि युवाजन स्वयं नौकरी देने वाले बनें, इस कार्य में उनकी मदद शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत की जा रही है। उन्होंने लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों से कहा कि वे स्वयं का रोजगार संचालन ऐसा करें कि अन्य के लिए प्रेरणादायी बनें। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राकेश शर्मा, पंकज पाण्डे, दिनेश कुशवाह, सुरेन्द्रसिंह चौहान ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

रोजगार दिवस आयोजन के शुभारंभ अवसर पर जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट ने आयोजन के उद्देश्यों पर गहन प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि जिले के 1303 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। जिसमें 436 हितग्राहियों को 698.02 लाख के ऋण स्वीकृति तथा 840 हितग्राहियों को 645.32 लाख रूपये की ऋण राशि के प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं। लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों में सर्वाधिक 326 मुद्रा योजना के, 285 पशु पालन योजना के, मत्स्य केसीसी एवं पीएम स्वनिधि के क्रमशः 100-100, क्रेडिट लिंकेज के 160 इसके अलावा प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम एवं पीएम स्वनिधि योजना के क्रमशः 60-60 हितग्राही, जबकि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के 57, डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के 50, संत रविदास योजना के 10, स्वरोजगार योजना के 32 एसएचजी लिंकेज के 09 तथा पैक हाउस व प्याज भण्डार गृह के दो-दो हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।

प्रतीक स्वरूप आवंटन-

एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित रोजगार दिवस कार्यक्रम में 463 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए वहीं 840 हितग्राहियों को ऋण राशि के स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए हैं। जिसमें से अतिथियों द्वारा प्रतीक स्वरूप प्रत्येक योजना के एक-एक हितगा्रही को अपने हाथों से स्वीकृति व ऋण पत्र प्रदाय किए गए हैं।

लाइव उद्बोधन-

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित प्रदेश स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में लाभान्वित होने वाले विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से संवाद किया, वहीं मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को देखने सुनने के प्रबंध विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजन कार्यक्रम में सुनिश्चित किए गए थे जिसे जनप्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं लाभान्वित हितग्राहियों ने देखा, सुना है। कार्यक्रम स्थल पर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, जिला उद्योग व्यापार केन्द्र के महाप्रबंधक पीडी वंशकार के अलावा अन्य विभागों के जिलाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ दीप्ति शुक्ला के द्वारा किया गया था।