Vidisha जिले के तीनों विकासखण्डो में औसतन 86.11 प्रतिशत मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायत तृतीय चरण का मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

ग्यारसपुर में 85.07, लटेरी में 86.72, कुरवाई में 86.54 प्रतिशत मतदान

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत तृतीय चरण का मतदान आज जिले के तीन विकासखण्डो में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है। मतदान समाप्ति के पश्चात् मतगणना का कार्य संबंधित मतदान केन्द्रों पर शुरू हुआ है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि तीनो विकासखण्डो का मतदाताओं का औसत 86.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। तीनो विकासखण्डो में नियत समयावधि तक सम्पन्न हुए मतदान का प्रतिशत तदानुसार ग्यारसपुर विकासखण्ड में 85.04, लटेरी में 86.72, कुरवाई में 86.54 प्रतिशत मतदान निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने मतदान समाप्ति अर्थात तीन बजे के पश्चात् की जानकारी देते हुए बताया है कि ग्यारसपुर विकासखण्ड में कुल 93322 मतदाताओं में से 78496 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष 42094 तथा महिला मतदाता की संख्या 36402 शामिल है। लटेरी विकासखण्ड में कुल 87494 मतदाताओं में से 75876 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 41228 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 34648 शामिल है। कुरवाई विकासखण्ड में कुल 100781 मतदाताओं में से 87219 मतदाताओं ने मतदान किया है। कुल मतदान करने वालो में पुरूष 47223 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 39996 शामिल है। 

प्रेक्षक श्री रूपला ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया

कलेक्टर श्री भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा भी मतदान केंद्रों का जायजा लिया गया

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत आज शुक्रवार को प्रातः 7 बजे से तीनो विकासखंडों क्रमशः कुरवाई, लटेरी और ग्यारसपुर में मतदान प्रक्रिया निर्विघ्न रुप से संपन्न हुई है।

प्रेक्षक श्री एसएन रुपला ने कुरवाई, लटेरी और ग्यारसपुर तीनों विकासखंडों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंचकर मतदान केंद्रों का जायजा लिया एवं मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं से संवाद किया। उन्होंने मतदान कर्मियों को मतदान प्रक्रिया से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। प्रेक्षक श्री एसएन रुपला ने लटेरी विकासखंड में बनाए गए कंट्रोल रूम पहुंचकर भी निर्वाचन कार्यों का जायजा लिया है।

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने भी संयुक्त रूप से विदिशा जिले के तीनों विकास खंडों कुरवाई लटेरी और ग्यारसपुर ग्रामों के मतदान केंद्रों पर पहुंचकर जायजा लिया है इस दौरान कलेक्टर श्री भार्गव ने मतदानकर्मियों और मतदाताओं से संवाद किया उन्होंने मतदाताओं को मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े के संबंध में किए गए पुख्ता प्रबंधो की भी जानकारी इस दौरान प्राप्त की है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने लटेरी विकासखण्ड क्षेत्र के संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर स्वंय निगरानी रखी। उन्होंने मुरवास, नरसिंहपुर, झूकरजोगी, डुगरावनी, कालादेव, मलनिया मतदान केन्द्रो का भी भ्रमण किया। पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने इन केन्द्रो पर कानून व्यवस्था एवं शांतिपूर्वक निर्विघ्न सम्पन्न कराए जाने हेतु किए गए प्रबंधो का अवलोकन किया ।

मतदान केंद्रों पर छांव की व्यवस्था के साथ बारिश से बचने के इंतजाम

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत विदिशा जिले में तीसरे चरण के मतदान हेतु तीनों विकासखंडों कुरवाई, लटेरी और ग्यारसपुर के विभिन्न ग्रामों में बनाए गए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मतदान करने के दौरान छांव की व्यवस्था हेतु टेंट लगाने का कार्य किया गया है, इसके साथ ही बारिश के मौसम को ध्यानगत रखते हुए मतदाताओं को बारिश से बचने हेतु टेंट के ऊपर तिरपाल आदि से ढंकने का कार्य किया गया।

पहली बार मतदान करने की खुशी चेहरे पर परलिक्षित हो रही थी

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन अंतर्गत तीसरे चरण के मतदान में पहली बार मतदान करने को लेकर 18 वर्ष से ऊपर के युवाओं में काफी खुशी नजर आई पहली बार मतदान करने ग्यारसपुर विकासखंड के मानव ग्राम में मतदान केंद्र पहुंची प्रीति अहिरवार और राजकुमारी अहिरवार अपने मत का प्रयोग करने के बाद प्रसन्न मुद्रा में घर की और लौटीं। पहली बार अपने मत का प्रयोग करने के बाद प्रीति अहिरवार ने बताया कि मतदान करना हर एक आम नागरिक का हक होता है इसलिए सभी को मतदान कर अपना कर्तव्य निभाना चाहिए।

जेठ ने संभाला बालक को, बहू ने किया मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अन्तर्गत मानौरा ग्राम में मतदान को लेकर मतदाता उत्साहित ही नजर नहीं आए बल्कि मतदाताओं ने अपने मत की अहमियत को भी समझा है। मानौरा में जब श्रीमती आरती रघुवंशी मतदान करने के लिए मतदान केन्द्र पहुंची तो उनके छोटे से बालक धनंजय को संभालने को लेकर वह परेशान थी। इसके बाद उनके जेठ श्री रविन्द्र रघुवंशी ने उनके बालक को संभाला और आरती ने मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया। श्रीमती आरती रघुवंशी ने जब तक मतदान नहीं किया तब तक उनके जेठ ने उनके बालक को संभाला। रविन्द्र रघुवंशी ने बताया कि सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए। अपने वोट की ताकत को हर आम नागरिक को समझना चाहिए।