डेंगू पर प्रहार, फॉगिंग मशीन से करें छिडकाव: डीएम

कलेक्टर ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में विभिन्न मुददो पर दिए निर्देश

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @विदिशा रमाकांत उपाध्याय/

               कलेक्टर डॉ उमाशंकर भार्गव ने सोमबार को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान बुधवार से शुरू होने वाले डेंगू पर प्रहार अभियान की निहित बिन्दुओं पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने निकायों में उपलब्ध फॉगिंग मशीन क्रियाशील है कि नहीं की जानकारी प्राप्त की है।

               कलेक्टर भार्गव ने डेंगू के खिलाफ संचालित होने वाले अभियान का व्यापक, प्रचार-प्रसार कर आमजनो तक संदेश पहुंचाने पर बल देते हुए कहा कि डेंगू कैसे फैलता है डेंगू के बचाव के लिए आमजन किन संसाधनो का उपयोग करें। इसके अलावा अन्य जानकारी का प्रचार-प्रसार हर स्तर पर किया जाए। उन्होंने निकायों के वार्डो में कचरा संग्रहित वाहनो के माध्यम से जनजागरूकता के संदेशो का प्रसारण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। 

               कलेक्टर भार्गव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए है कि डेंगू से पीडितो के उपचार हेतु आवश्यक दवाईयां ग्राम स्तर के स्वास्थ्य केन्द्रों तक भण्डारित कराया जाना सुनिश्चित हो। उन्होंने डेंगू के ऐसे मरीज जिनकी प्लेटलेटस कम हो जाती है उनके उपचार के लिए आवश्यक प्लाज्मा के संबंध में भी जानकारियां प्राप्त की है।

               कलेक्टर श्री भार्गव ने जिन विभागो में लंबित आवेदनों की जानकारियां प्राप्त की है उनमें  जिला पंचायत, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, डीपीसी, खाद्य विभाग, कॉ-आपरेटिव, वित्त संस्था, ऊर्जा विभाग, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, आदिम जाति कल्याण, पंजीयन, जिला योजना एवं सांख्यिकी, खनिज, पशु चिकित्सा, परिवहन, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, अधीक्षक भू-अभिलेख, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास विभाग इत्यादि शामिल है।

               नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट, अपर कलेक्टर  वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे।