जिले में कोविड19 प्रथम डोज शत प्रतिशत लगाने सक्रिय हुआ प्रशासन

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल@विदिशा रमाकांत उपाध्याय/

कोविड 19 टीकाकरण का जिले में निर्धारित आयु वर्ग के नागरिकों का प्रथम डोज 19 सितम्बर तक शत प्रतिशत लगाया जाना सुनिश्चित हो ततसंबंध में स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिले में उपरोक्त तैयारियों के परिपेक्ष्य में किए गए प्रबंधो की भी समीक्षा आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह के द्वारा संबंधितो को जारी किए गए है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव उपरोक्त प्रबंधनो के क्रियान्वयन का जायजा व्हीसी के माध्यम से लेंगे। खण्ड स्तरीय वीडियो कांफ्रेसिंग में समस्त एसडीएम, बीएमओ, नगरपालिका के सीएमओ तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशो से संबंधितों को भलीभांति अवगत कराया गया है ताकि कोविड टीकाकरण से वंचितों की जानकारियां समय पर संधारित हो इसके लिए घर-घर सर्वे की रिपोर्ट प्रत्येक दिवस शाम को विकासखण्ड मुख्यालय पर संकलित कर उसे जिला कार्यालय को भिजवाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। घर-घर सर्वे दौरान सर्वेक्षित ग्रामो में प्रथम डोज के आधार पर दल का गठनकर टीकाकरण दल की कार्ययोजना तैयार कर अच्छादित करवाना सुनिश्चित किया गया है। विकासखण्डो में उपलब्ध वैक्सीन का शत प्रतिशत पूर्ण उपयोग कर शून्य स्टाफ करने के निर्देश दिए गए है। आगामी सात दिवसों में विदिशा जिले में प्रथम डोज का टीकाकरण कार्य सौ प्रतिशत किया जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है इसके लिए किए जाने वाले प्रबंधों तथा स्वंयसेवी संस्थाओं का सहयोग, स्व-सहायता समूहो का सहयोग सहित अन्य स्तरो पर समन्वय स्थापित कर लक्ष्य की प्राप्ति की कार्ययेजना तय की गई है। 

गंजबासौदा उपखंड अधिकारी ने भी बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा कर सभी विभागों को दिशा निर्देश दिए हैं। ताकि शत प्रतिशत पहला डोज तय सीमा में लगाया जा सके।

क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग हेतु विकासखण्डो का प्रभार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों,योजनाओं तथा समायिकी अभियानो के संचालन एवं क्रियान्वयन तथा ऑन लाइन पोर्टल समीक्षा सपोर्टिंग सुपरविजन तथा मानिटरिंग के लिए जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विकासखण्डो का प्रभार सौंपा गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि पूर्व उल्लेखित स्वास्थ्य कार्यक्रमो का स्थानीय स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन हो और समयावधि में रिपोर्टिंग कार्य हो इसके लिए जिला मुख्यालय खासकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालयों में पदस्थ अधिकारियों को विकासखण्डवार जबावदेंही सौंपी गई है। उपरोक्त कार्यक्रम के लिए सीएमएचओ डॉ एपी सिंह स्वंय पूरे जिले का प्रभार देखेंगे। इसके अलावा विदिशा विकासखण्ड के लिए डॉ एके उपाध्याय, नटेरन हेतु डॉ हंसा शाह, कुरवाई के लिए डॉ पुनीत महेश्वरी, बासौदा एवं त्योंदा के लिए डॉ दिनेश शर्मा और श्रीमती श्रद्धा गुप्ता, ग्यारसपुर हेतु डॉ भूपेन्द्र सिंह चौहान, लटेरी के लिए श्री आसुतोष घुटे तथा सिरोंज विकासखण्ड के लिए श्री बीएम वरूण और श्री राकेश पंथी को उपरोक्त जबावदेंही सौंपी गई है।

नियुक्त अधिकारी प्रभार वाले विकासखण्डो में बीएमओ से समन्वय स्थापित कर विभागीय कार्यक्रमों एवं योजनाओं के साथ-साथ वर्तमान में प्राथमिकता वाले कार्यक्रम जैसे कोविड 19 वैक्सीन के सर्वे कार्य की सतत निगरानी करते हुए हर रोज सायं पांच बजे स्वंय के हस्ताक्षर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे वहीं विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली सेक्टर व मासिक बैठक में सम्मिलित होकर कार्यवाही विवरण दो दिवस के भीतर सीएमएचओ को प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग में संबंधित विकासखण्ड की सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो का भी निराकरण कराने में आवश्यक सहभागिता संपादित करेंगे

कोविड 19 टीकाकरण अभियान में अमेरिकन इंडिया फाउण्डेशन द्वारा सहयोग

कोविड 19 टीकाकरण अभियान अंतर्गत अमेरिकन इंडिया फाउण्डेशन द्वारा विदिशा जिले में सहयोगप्रद किया जाएगा। ततसंबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक श्री प्रियंका दास के द्वारा कलेक्टर  उमाशंकर भार्गव को भेजे गए पत्र में उल्लेख है कि अमेरिकन इंडिया फाउण्डेशन के द्वारा कोविड 19 टीकाकरण अभियान में जिन कार्यो का दायित्व निर्वहन किया जाएगा उनमें मुख्य रूप से टीकाकरण अभियान अंतर्गत राज्य एवं जिला स्तर पर विभाग से समन्वय स्थापित कर कोविड 19 टीकाकरण का माइक्रोप्लान एवं उसका क्रियान्वयन करना शामिल है।

कलेक्टर  उमाशंकर भार्गव ने बताया कि अमेरिकन इंडिया फाउण्डेशन के द्वारा विदिशा जिले में जिन अन्य कार्यो में सहयोगप्रद किया जाएगा उनमें जिला स्तर पर कोविड 19 टीकाकरण हेतु सुदूर दुर्गम क्षेत्रो में निवासरत एवं उच्च जोखिम नागरिकों के टीकाकरण हेतु योजना निर्माण कर टीकाकरण एवं मोबिलाईजेशन करना, इसके अलावा जिला एवं ब्लाक स्तर पर निर्मित माइक्रोप्लान अनुसार एनजीओ के माध्यम से कोविड 19 टीकाकरण के लिए निर्धारित माइक्रोप्लान का क्रियान्वयन कराना तथा विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक आईईसी निर्मित कराना, परिवहन हेतु चलित वाहनो की सुविधा के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराना तथा कोविड 19 टीकाकरण के प्रथम डोज से वंचित हितग्राहियों का टीकाकरण कराकर फालोअप करना, साथ ही एनजीओ एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करना, ताकि टीकाकरण के प्रथम व द्धितीय डोज की शत प्रतिशत उपलब्धि में पूर्ण सहयोग प्राप्त हो सकें।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश प्रसारित किए है कि अमेरिकन इंडिया फाउण्डेशन के साथ समन्वय स्थापित कर कोविड 19 टीकाकरण अभियान क्रियान्वयन में सहयोग प्राप्त कर जिले में शत प्रतिशत लक्ष्यों की प्राप्ति प्राप्त करना सुनिश्चित करे।