Vidisha दुर्घटनारहित यातायात व्यवस्था हो संचालित – कलेक्टर उमाशंकर भार्गव

जिला सड़क सुरक्षा, संसदीय समिति की बैठक सम्पन्न

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

जिला सड़क सुरक्षा के लिए गठित संसदीय समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्टर उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव, एसडीएम विदिशा गोपाल सिंह वर्मा, ग्यारसपुर एसडीएम तन्मय वर्मा, जिला परिवहन अधिकारी गिरजेश वर्मा के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद रहें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि हम सबका यही ध्येय है कि जिले में यातायात व्यवस्थाओं का संचालन दुर्घटनारहित हो। निर्धारित क्षेत्रों में पार्किग की सुव्यवस्था हो। वाहनो के परिवहन से कहीं भी यातायात बाधित ना हो। इसके अलावा ऐसे समय-समय पर यातायात नियमों से आमजनों तथा वाहन चालकों को अवगत कराने हेतु जनजागृति कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।

कलेक्टर श्री भार्गव ने सभी नदी-नालो के पुल-पुलियों पर संकेतिक चिन्हों के साथ-साथ रेडियम अनिवार्य रूप से लगाए जाएं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय दुर्घटना को रोकने में कारगर साबित हो। उन्होंने दो पहिया वाहन चालको को सुरक्षित वाहन संचालन हेतु हेलमेट का उपयोग करने के साथ-साथ यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराए जाने पर बल दिया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त ब्लैक स्पॉट पर किये गये सुधारों की जॉच करने हेतु संबंधित एसडीएम को निर्देशित किया गया। हास्पिटल के पीछे वाले मार्ग पर लाईट की व्यवस्था हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सुझाव दिया गया। सुझाव को प्राथमिकता से लेते हुए कलेक्टर श्री भार्गव ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को लाईट की व्यवस्था हेतु निर्देशित किया मिर्जापुर मण्डी के पास तकनीकी रूप से गलत बने स्पीड ब्रेकर के कारण दुर्घटनायें हो रही है जिसके सुधार हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्देश दिए गए। एसडीएम ग्यारसपुर द्वारा कुआखेडी तिराहा नदी के बाद गुलाबगंज मार्ग पर संकेतक एवं रेडियम लगाने के लिये सुझाव दिया गया।

कलेक्टर श्री भार्गव द्वारा निर्देशित किया गया कि पुल के किनारों पर लगे खंभों पर रेडियम के गोले लगाये जाये। विदिशा शहर में माधवगंज से तिलकचौक तक वन-वे घोषित करने हेतु आज ही प्रस्ताव प्रस्तुत करने हेतु जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये गये।

विदिशा शहर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था किये जाने हेतु विस्तार से चर्चा की गई तथा एस.डी.एम. विदिशा, सी.एम.ओ. नगर पालिका तथा यातायात प्रभारी की एक समिति बनाकर शीघ्र इस बावत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कचरा एकत्र करने वाली गाड़ियों में बजने वाले जिंगल, हेलमेट लगाने संबंधी जिंगल भी चलाये जाने के निर्देश नगर पालिका अधिकारी को दिये गये। विदिशा शहर में चल रहे अनाज से भरे ओवरलोड ट्रेक्टर ट्रालियों के संबंध में व्यापार महासंघ, ट्रक एसोसिएशन एवं जिला परिवहन अधिकारी द्वारा मण्डी प्रांगण में बैठक कर इस समस्या को दूर करने निर्देश दिये गये। अवैध ट्रेक्टर ट्रालियों के विरूद्ध कार्यवाही करने हेतु कहा गया।

समिति के सदस्यों द्वारा जिले में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने को किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में आवश्यक सुझाव दिए है। खासकर विदिशा शहर में भारी वाहनों के प्रवेश हेतु समयावधि तय करने वहीं निजी वाहनों के माध्यम से व्यवसाई कार्यो का संपादन ना हो। कृषि उपज मंडी में आने वाले वाहनों के कारण नगर की यातायात व्यवस्था प्रभावित ना हो इत्यादि सुझावों से अवगत कराया गया।

पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के द्वारा जिले की यातायात समस्याओं, सिग्नल रोड मार्किंग, वाहन पार्किंग, साइड बोर्ड के अलावा सुप्रीम कोर्ट कमेटी के ऑन रोड सेफ्टी के आधार पर घटित होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने, जनजागरूकता के संदेशों का प्रचार-प्रसार करने में स्वंयसेवी संस्थाओं का भी सहयोग प्राप्त करने के अलावा नगरपालिका के वाहनो के माध्यम से यातायात जागरूकता अभियान पर आधारित जिंगलों का प्रसारण कराए जाने पर बल दिया है। इस दौरान माधवगंज से तिलक चौक मार्ग को वन-वे के रूप में संचालन करने वहीं बाल बिहार के पीछे जहां वेयर हाउस था अब वाहन पार्किंग के लिए उक्त जगह उपयुक्त किया जाना है के संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए है। पुलिस अधीक्षक द्वारा दो पहिया वाहन चालको को हेलमेट लगाने के लिये अवेयरनेस कार्यक्रम किये जाने के निर्देश दिये गये।

बैठक के अंत में ऑटो यूनियन के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम अहिरवार के आकस्मिक निधन हो जाने पर समिति के सदस्यों द्वारा 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित कर बैठक संपन्न हुई है।

जिला परिवहन अधिकारी गिरजेश वर्मा ने इससे पहले विगत बैठक में लिए गए निर्णयों पर विभागों के द्वारा संपादित की गई कार्यवाही के पालन प्रतिवेदन की जानकारी प्रस्तुत की। बैठक में सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुधीर सिंह, मंडी सचिव कमल बगवैया, सूबेदार यातायात श्रीमती मेघा शर्मा, डॉ दीप्ति शुक्ला प्राचार्य, एसडीओ (एनएच) विदिशा बी.एल. अहिरवार, विदिशा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष मुन्ना भैया जैन, बस यूनियन प्रतिनिधि तेजिंदरसिंह, ट्रेड यूनियन प्रतिनिधि श्री संतोषसिंह, अध्यक्ष ट्रक यूनियन झिरमिलसिंह, अध्यक्ष ऑटो यूनियन वीरेन्द्र प्रसाद पाठक उपस्थित रहे।