Vidisha जिले के चार नगरीय निकायों में औसतन 79.5 प्रतिशत मतदान 

नगरीय निकायो में द्वितीय चरण का मतदान शांतिपूर्व सम्पन्न

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में नगरीय निकाय आम निर्वाचन के अंतर्गत द्वितीय चरण का मतदान आज 13 जुलाई को चार निकाय क्षेत्रों में निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ है सायं पांच बजे तक इन चार निकायों में औसतन 79.5 प्रतिशत मतदाताओं के द्वारा मतदान किया गया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि नगरीय निकाय आम निर्वाचन द्वितीय चरण के तहत बुधवार 13 जुलाई को विदिशा जिले की नगरपालिका परिषद सिरोंज में 76.77 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है जबकि नगर परिषद क्रमशः कुरवाई में 84.40 प्रतिशत, शमशाबाद में 80.41 प्रतिशत तथा लटेरी नगर परिषद में 76.42 प्रतिशत मतदाताओं के द्वारा निर्धारित समयावधि सायं पांच बजे तक मतदान किया है।

गौरतलब हो कि सिरोंज नगरपालिका क्षेत्र में कुल 35334 मतदाताओं में से 27125 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष 14719 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 12406 शामिल है। इसी प्रकार जिले की तीन नगर परिषद में आज सम्पन्न हुए मतदान के प्रतिशत की जानकारी इस प्रकार से है। कुरवाई में 11465 मतदाताओं में से 9676 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष 5138 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 4538 शामिल है। नगर पंचायत शमशाबाद में कुल 8958 मतदाताओं में से 7203 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष 3829 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 3374 शामिल है। लटेरी नगर परिषद के कुल 14118 मतदाताओं में से 10789 मतदाताओं के द्वारा नियत समयावधि तक मतदान किया है जिसमें पुरूष 5855 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 4932 शामिल है। यहां दो अन्य मतदाताओं के द्वारा भी मतदान किया गया है।

निकाय क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का जायजा

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के द्वारा चारो निकाय क्षेत्रों के विभिन्न मतदान केन्द्रों का मौके पर पहुंचकर जायजा ही नहीं लिया बल्कि उनके द्वारा मतदाताओं से सीधा संवाद कर किए गए प्रबंधो का आंकलन किया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने नगर परिषद शमशबाद के मतदान केन्द्रो का पहुंचकर मतदान के प्रतिशत की जानकारी ही नहीं प्राप्त की बल्कि प्रातः नौ बजे कई मतदान केन्द्रों पर पचास प्रतिशत से अधिक मतदान होने पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि किसी भी मतदाता को मतदान के दौरान कोई परेशानी ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। यहां उन्होंने महिला मतदाताओं को पहले मतदान करने की सलाह दी। गौरतलब हो कि मतदाता पर्ची में तीन चार महिलाएं लाइन में लगी हुई थी। उनको मतदान करने की सहूलियत कलेक्टर के द्वारा उपलब्ध कराई गई थी। इसी प्रकार मतदान केन्द्रो पर आने वाले दिव्यांग, वायोवृद्ध तथा मतदाता साथी की मदद से मतदान करने आए मतदाताओं के लिए विशेष पहल की गई थी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर के अलावा वैशाखी के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे वहीं पिंक बूथ एवं आदर्श मतदान केन्द्रो पर आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन अनुसार पालन सुनिश्चित करते हुए तमाम व्यवस्थाएं चिन्हित मतदान केन्द्रों पर की गई थी।

भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के द्वारा मतदान केन्द्रो पर निर्विघ्न रूप से मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु तैनात आवश्यक पुलिस बल के द्वारा सम्पादित किए जाने वाले कार्या की जानकारियां उन्होंने संवाद के दौरान जानी है।

75 वर्षीय वयोवृद्ध ने समझी मत की अहमियत

शमशाबाद के पुराने तहसील कार्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र पर 75 वर्षीय श्रीमती सोना देवी साहू को उनके पुत्र श्री शैलेंद्र साहू ने मतदान केंद्र पर लाकर मतदान कराया है। 75 वर्षी वयोवृद्ध श्रीमती सोना देवी साहू को चलने-फिरने में तकलीफ थी। लेकिन उन्होंने अपने मत की अहमियत को समझते हुए अपने पुत्र के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया है और आमजनों से भी अपील की है कि वे सभी मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान अवश्य करें।

 

मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर के प्रबंध

नगरीय निकाय आम निर्वाचन अंतर्गत आज बुधवार को मतदान केंद्रों पर दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। शमशाबाद के शासकीय प्राथमिक शाला नसरतगढ़ में बनाए गए मतदान केंद्र पर भी दिव्यांगजनों हेतु व्हीलचेयर के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। मतदाता श्री शाकिर मियां को ट्राई साइकिल के माध्यम से मतदान केंद्र तक ले जाया गया, जहां उन्होंने मतदान किया।

कलेक्टर, एसपी ने वयोवृद्ध केसरबाई से किया संवाद

नगर पालिका परिषद सिरोंज के शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र पर कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने वयोवृद्ध श्रीमती केसरबाई से संवाद कर मतदान के संबंध में जानकारी प्राप्त की है। वयोवृद्ध केसरबई ने बताया कि आज उन्होंने अपने परिजनों के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया है। उनके परिजनों ने बताया कि घुटनों में तकलीफ के चलते वयोवृद्ध केसरबाई मतदान केंद्र तक आने में सक्षम नहीं थी। जिसके चलते उनके परिजन उन्हें मतदान केंद्र तक लाए मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर के माध्यम से मतदान केंद्र के भीतर तक ले जाने के इंतजाम सुनिश्चित किए गए थे। जिससे केसरबाई को मतदान केंद्र तक पहुंचा कर मतदान कराया गया है