Vidisha जिले के नगरीय निकाय विदिशा में 66.10 व गंजबासौदा में 74.24 फीसदी मतदान

प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्व सम्पन्न, मतगणना कार्य 17 को, विदिशा जिले के दो नगरीय निकाय में 72.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में नगरीय निकाय आम निर्वाचन के अंतर्गत प्रथम चरण का मतदान आज जिले की दो नगरपालिका परिषद विदिशा एवं बासौदा में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है। विदिशा जिले के दो नगरीय निकाय क्रमशः विदिशा एवं बासौदा के कुल 231 मतदान केन्द्रों पर आज बुधवार छह जुलाई की प्रातः सात बजे से मतदान शुरू हुआ।

मतदान प्रक्रिया का कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, अपर कलेक्टर वृन्दावनसिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर कुमार यादव एसडीएम गोपाल वर्मा, बासौदा एसडीएम रोशन राय, सीएसपी सौरभ तिवारी , बासौदा एसडीओपी मनोज मिश्रा समेत अन्य अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि विदिशा जिले में नगरीय निकाय आम निर्वाचन तहत प्रथम चरण का निर्वाचन प्रक्रिया निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुई है। दोनो विकासखण्डो के कुल 72.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान केन्द्रो पर पहुंचकर अपने मतो का प्रयोग किया है।विदिशा नगरीय निकाय क्षेत्र में सायं पांच बजे तक 66.10 प्रतिशत मतदाताओं के द्वारा मतदान किया गया है जिसमें पुरूष मतदाताओं 68.8 एवं महिला 63.2 प्रतिशत तथा बासौदा नगरपालिका परिषद में कुल 74 प्रतिशत मतदान हुआ है जिसमें पुरूष मतदाताओं का प्रतिशत 77.6 एवं महिला मतदाताओं का प्रतिशत 70.2 शामिल है।

जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव के द्वारा दोनो निकाय क्षेत्रों के विभिन्न मतदान केन्द्रों का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया गया है उनके द्वारा मतदाताओं से सीधा संवाद भी किया गया है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी भी साथ मौजूद रहें।

पैर में चोट लगने के बावजूद भी मतदान केंद्र पहुंचकर किया मतदान

नगरीय निकाय आम निर्वाचन के तहत विदिशा जिले में प्रथम चरण का मतदान आज विदिशा और बासौदा में निर्विघ्न रुप से संपन्न हुआ है। प्रातः 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक लगातार चलता रहा। मतदान का प्रयोग करने के लिए मतदाता उत्साहित नजर आए।

श्री रामलीला मेला प्रांगण में बनाए गए मतदान केंद्र क्रमांक 24 में पहुंचकर रामबाबू शर्मा ने मतदान किया। श्री रामबाबू पैर में चोट लगने की वजह से मतदान केंद्र तक पहुंचने में सक्षम नहीं थे। उनके भाई श्री अखिलेश शर्मा उन्हें मतदान केंद्र लाए यहां उन्होंने मतदान किया और साथ ही उन्होंने मतदाताओं को प्रेरित भी किया कि सभी को अपना वोट अवश्य करना चाहिए क्योंकि वोट आम नागरिक का हक होता है। श्री राम बाबू के साथ मतदाता साथ ही उनके भाई श्री अखिलेश शर्मा ने भी मतदान किया है उन्होंने भी सभी से मतदान करने की अपील की।

88 वर्षीय बुजुर्ग ने मतदान कर युवाओं का अभिप्रेरित किया

नगरीय निकाय आम निर्वाचन के तहत प्रथम चरण के मतदान में आज मतदाताओं ने मतदान किया। युवाओं से लेकर महिला और बुजुर्ग मतदाताओं ने भी अपने मत की अहमियत को समझा और उन्होंने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया।

शेरपुरा स्थित विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र में पहुंचकर 88 वर्षीय बुजुर्ग श्री सीताराम गुप्ता ने मतदान किया। बुजुर्ग मतदाता श्री गुप्ता स्वयं मतदान केंद्र पहुंचने में सक्षम नहीं थे, उन्हें उनके परिजन मतदान केंद्र तक लाए। उन्होंने मतदान केंद्र के अंदर पहुंचकर अपने मत का प्रयोग किया और खुशी-खुशी अपने परिजनों के साथ घर की ओर रवाना हुए।

पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाता उत्साहित मुद्रा में घर को लौटे

युवाओं ने सभी को मतदान करने का दिया संदेश

नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के तहत आज विदिशा बासौदा में प्रथम चरण का मतदान संपन्न हुआ मतदान करने के लिए युवा मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आया। पहली बार मतदान करने मतदान केंद्र पहुंचे युवा मतदाताओं ने पहली बार मतदान कर खुशी जाहिर की है कई मतदाताओं ने मतदान करने के उपरांत सभी से मतदान करने की अपील भी की है

बक्सरिया के वार्ड क्रमांक 9 के मतदान केंद्र क्रमांक 29 में पहुंचकर 18 वर्षीय शिवानी ने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया है, उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है।

वहीं मतदान क्रमांक एक में पहली बार मतदान करने पहुंचे 19 वर्षीय अनिल बैरागी और कमलेश अहिरवार ने भी खुशी जाहिर की।

इसी प्रकार नगर पालिका परिषद विदिशा के वार्ड क्रमांक 12 में जैद अहमद ने अपने पहले मत का प्रयोग किया। जैद अहमद ने कहा कि मतदान करना हर एक नागरिक का हक होता है इसलिए कोई भी व्यक्ति मतदान करने से वंचित ना रहे वह अपने निर्धारित मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान अवश्य करें।

वहीं प्राची गुर्जर जो अभी महाविद्यालय से एमए का कोर्स कर रही हैं उन्होंने पहली बार मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया है।

मतदान करने के उपरांत प्राची ने खुशी जाहिर करते हुए सभी से मतदान करने की अपील भी की है।