Vidisha जिपं से 15 नाम वापिस, शेष को प्रतीक चिन्ह आवंटित

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/ 

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 की निर्वाचन प्रक्रिया हेतु जारी कार्यक्रम अनुसार आज 23 दिसम्बर को अभ्यर्थिता से नाम वापिस लेने का अंतिम समय दोपहर तीन बजे के पश्चात् अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्हों का आवंटन कार्य सम्पन्न हुआ है।

प्रेक्षक रमेश भण्डारी ने नाम वापसी की प्रक्रिया का अवलोकन किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने बताया कि कलेक्टर न्यायालय कक्ष में आज तय समयावधि तक जिला पंचायत सदस्य हेतु 15 अभ्यर्थियों द्वारा अभ्यर्थिता से नाम वापिस लिया गया है। इस प्रकार अब जिला पंचायत के प्रथम एवं द्वितीय चरण के तहत सम्पादित होने वाले निर्वाचन में 62 अभ्यर्थी जिला पंचायत सदस्य हेतु चुनावी समर में शामिल है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भार्गव ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक-एक में नौ अभ्यर्थी, वार्ड क्रमांक दो में 12, वार्ड क्रमांक तीन में चार, वार्ड क्रमांक पांच एवं छह में क्रमशः नौ-नौ, तथा वार्ड क्रमांक 07 एवं 13 में क्रमशः सात-सात जबकि वार्ड क्रमांक 14 में पांच अभ्यर्थी चुनावी समर में शामिल है। इस प्रकार जिला पंचायत के कुल आठ वार्डो में 62 अभ्यर्थी अभ्यर्थिता में शामिल है।

प्रतीक चिन्हों का आवंटन

प्रेक्षक रमेश भण्डारी की मौजूदगी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने जिला पंचायत वार्डवार सदस्यता हेतु निर्वाचन अभ्यर्थिता में शामिल कुल 62 अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन कार्य आज गुरूवार को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में किया। अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्हों के अलावा आदर्श आचरण संहिता सहित राज्य निर्वाचन आयोग के अन्य दस्तावेजो की प्रतियां उपलब्ध कराई है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव ने अभ्यर्थियों से कहा कि आदर्श आचरण संहिता का स्वंय पालन कर अन्य को प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के तहत बासौदा एवं विदिशा विकासखण्ड में मतदान छह जनवरी को मतदान होगा। अभ्यर्थियों के लिए राज्य निर्वाचन आयेग द्वारा जो दिशा निर्देश जारी किए गए है के संबंध में विस्तृत अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत सदस्य हेतु निर्वाचन मतदान प्रक्रिया ईव्हीएम के माध्यम से संपादित होगी। इस दौरान अनेक सदस्यों की निर्वाचन संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  वृदांवन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा अभ्यर्थीगण मौजूद रहें।

ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाइजेशन आज

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के तहत प्रथम चरण में विदिशा एवं बासौदा जनपद पंचायत के मतदान केन्द्रो में उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीनो का द्वितीय रेण्डमाइजेशन कार्य शुक्रवार 24 दिसम्बर को आयोजित किया गया है।

विदिशा जनपद पंचायत की ईव्हीएम मशीनों का रेण्डमाइजेशन कार्य नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से जबकि बासौदा जनपद पंचायत हेतु उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीनों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन कार्य बासौदा के उत्कृष्ट विद्यालय में दोपहर तीन बजे से शुरू होगा। उपरोक्त रेण्डमाइजेशन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थीगण अथवा उनके अभिकर्तागण मौजूद रह सकेंगे।

निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण आज

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 की निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने हेतु नियुक्त पीठासीन अधिकारी और पी-वन स्तर के अधिकारी जो पूर्व के प्रशिक्षण में अपरिहार्य कारणों से शामिल नहीं हो पाए थे। उन सब के लिए पुनः प्रशिक्षण आयोजित किया गया है ।प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एवं एनआईसी के डीआईओ श्री एम एल अहिरवार ने बताया कि प्रत्येक तहसील स्तर पर उपरोक्त प्रशिक्षण शुक्रवार 24 दिसंबर की प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। जिला मुख्यालय पर यह प्रशिक्षण पुरानी कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में नियत समय पर शुरू होगा।

नोडल अधिकारी श्री अहिरवार ने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों को निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया से अवगत कराने हेतु स्थानीय एसडीएम के मार्गदर्शन में रूपरेखा तय की गई है।नियुक्त मास्टर चौनलों को भी इस संबंध में आदेश प्रसारित किए गए हैं, कि वह नियत स्थल व समय पर उपस्थित होकर प्रशिक्षणार्थियों की निर्वाचन संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नवीनतम दिशा निर्देशों से अवगत कराएं ताकि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया को क्रियान्वित कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को किसी प्रकार का व्यवधान ना हो।