Vidisha आफत की बारिश से खतरा बनी नदियाँ , 100 गांव बाढ़ प्रभावित, लोगों को एयरलिफ्ट करने मांगी वायुसेना से मदद

जिले के 100 गांव बाढ़ प्रभावित, खतरे के निशान से दो फिट ऊपर बह रही बेतवा, प्रदेश के सारे डेम से पानी छोड़े जाने व अतिवृष्टि के कारण लगातार बढ़ रहा है पानी, चार दिन से लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर रहने से आवागमन बंद, स्कूल-कॉलेज में मंगलवार का अवकाश किया घोषित,

गंजबासौदा के नसीदपुर, समदपुर, राजखेड़ा, गोहंची, हरनाखेड़ी बने टापू, रेस्क्यू के लिए वायुसेना से आस

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

विदिशा जिले में जारी अनवरत अतिवर्षा के चलते बेतवा नदी उफान पर पहुंच गई है व खतरे के निशान से दो फीट उपर बह रही है। जिले के एवं समीपवर्ती जिलों के बांधों में क्षमता से अधिक जल भराव होने के कारण गेट खोले गए हैं इन बांधों का पानी विदिशा जिले में बेतवा नदी के माध्यम से पहुंच रहा हैं जिससे बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई है। 

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा विदिशा तहसील में नगर एवं आसपास के बाढ़ प्रभावित ग्रामों एवं तहसील बासौदा एवं आसपास के ग्रामों में बाढ़ में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट करने के संबंध में वायुसेना से मदद मांगी गई है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में लगभग 100 गांव अतिवर्षा के चलते बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। जिसमें नटेरन अन्तर्गत 14 ग्राम, कुरवाई में 22, शमशाबाद में 16, गुलाबगंज में 01, त्यौंदा में 06, सिरोंज में 01, बासौदा में 05 एवं विदिशा ग्रामीण के 33 ग्राम बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि बाढ़ में फंसे नागरिकों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाने के प्रबंध पूर्व में ही जिला प्रशासन के द्वारा सुनिश्चित किए गए थे। बाढ़ प्रभावितों की हर संभव मदद की जा रही थी। सोमवार को नौलक्खी क्षेत्र के नागरिकों को भी सुरक्षित बाहर निकालकर बनाए गए राहत कैंप जतरापुरा स्थित पीएम आवास में ठहराकर उनके भोजन के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे।

पुलिया में युवक बहने की सूचना

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि अतिवर्षा के कारण सिरोंज तहसील के रावजीपुरा, वार्ड 19 निवासी 20 वर्षीय श्री फहीम गौरी पुत्र श्री सलीम खां की काजीधार पुलिया पर बहने की सूचना मिली है। कलेक्टर श्री भार्गव ने विदिशा जिले के नागरिकों से अपील की है कि अतिवर्षा एवं बाढ़ को ध्यानगत रखते हुए सभी सुरक्षित स्थलों पर रहें एवं पुल-पुलियों पर उफान के समय पुल-पुलिया पार ना करें।

जलभराव स्थानों के नागरिकों से सुरक्षित जगह पर पहुंचने की अपील

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले में बाढ़ के हालात निर्मित परिस्थितियों को ध्यानगत रखते हुए नदियों के किनारों के ग्रामवासियों तथा जलभराव स्थलों के नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की अपील किया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले के समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि नदियों में बढ़ते जल स्तर व बेतवा नदी खतरे के निशान से ऊपर होने एवं जिले के बांधों के गेट खोलने तथा अन्य जिलों के बाधों का पानी बेतवा नदी में समाहित हो रहा के फल स्वरुप बाढ़ जलभराव की परिस्थितियां निर्मित होती जा रही हैं। अतः सभी नागरिकगण सर्तकता, सजगता का परिचय देते हुए सुरक्षित स्थलों पर पहुंचकर प्रशासन को सहयोगप्रद करें।

जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

लगातार हो रही बारिश के चलते सेकड़ो गाँव प्रभावित हुए हैं जबकि शहर में भी परेशानी हो रही हैं। सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा, कुरवाई विधायक हरिसिंह सप्रे, बासौदा विधायक लीना संजय जैन, शमशाबाद विधायक राजश्री रुद्रप्रताप सिंह, विदिशा विधायक शशांक भार्गव, विदिशा नपाध्यक्ष प्रीति राकेश शर्मा, पूर्व नपाध्यक्ष मुकेश टंडन, जिला पंचायत अध्यक्ष गीता कैलाश रघुवंशी, बासौदा नपाध्यक्ष शशि अनिल यादव, सिरोंज नपाध्यक्ष मनमोहन साहू, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश सिंह जादौन, कांग्रेस जिलाध्यक्ष निशंक जैन सहित जनपद अध्यक्ष नेतागण ने क्षेत्रो में जाकर हालात जाने और निकासी की व्यवस्था कराई।

विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों हेतु अवकाश घोषित

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले में जारी अनवरत बारिश को ध्यानगत रखते हुए जिले के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए मंगलवार 23 अगस्त का अवकाश घोषित करने का आदेश जारी कर दिया है।

अतिवर्षा एवं बाढ़ से विदिशा जिले के अवरूद्ध मार्गों की जानकारी

विदिशा जिले में जारी अनवरत वर्षा जारी है, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि अतिवर्षा एवं बाढ़ के कारण विदिशा जिले के कई मार्ग अवरूद्ध हुए हैं जिसकी जानकारी तदानुसार, विदिशा तहसील अन्तर्गत विदिशा से भोपाल, अशोकनगर, ग्यारसपुर, सागर, करारिया, शमशाबाद, अहमदपुर मार्ग अतिवर्षा के कारण बंद हुए हैं। इसी प्रकार बासौदा तहसील अन्तर्गत बासौदा से गुरोद, सिरोंज, उदयपुर, गुलाबगंज और विदिशा मार्ग बंद हुआ है। वहीं कुरवाई तहसील अन्तर्गत कुरवाई से महलुआ चौराहा, महलुआ चौराहा से अंबानगर, कुरवाई से मंडी बामौरा, मंडी बामौरा से देवली, कुरवाई से भौंरासा और मुंगावली मार्ग बंद हुए हैं।

इसी प्रकार नटेरन तहसील अन्तर्गत नटेरन से विदिशा, जोहद, गुरोद, मियांखेड़ी (मुख्य सड़क), गोलना, सिरोंज के अलावा शमशाबाद तहसील अन्तर्गत शमशाबाद से बैरसिया, भोपाल, लटेरी एवं पठारी तहसील अन्तर्गत पठारी से कांकलखेड़ी, राहतगढ़, दलपतपुर, खुरई, बीलाखेड़ी, दानखेड़ी, खुरई तथा लटेरी तहसील अन्तर्गत लटेरी से मधुसूदनगढ़ और ब्यावरा मार्ग बंद हुए हैं।