Tyonda विश्व उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ताओं को किया जागरूक

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ त्योंदा विदिशा रविकांत उपाध्याय / 8085883358

विश्व उपभोक्ता दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र त्योंदा में सम्पन्न हुआ है। कार्यक्रम को बासौदा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती अंजनी मनोज यादव, एसडीएम रोशन राय, समाजसेवी अतुल शाह के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित कर विश्व उपभोक्ता दिवस पर आयोजन के उद्वेश्यों पर प्रकाश डालकर उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया।  

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रशिम साहू ने विश्व उपभोक्ता दिवस पर आयोजन के उद्वेश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही उपभोक्ता को ठगी से बचा सकती है। उन्होंने क्रय सामग्री का स्थायी बिल लेने पर जोर देते हुए कहा कि बिल प्राप्ति के उपरांत ही यदि क्रय सामग्री की गुणवत्ता ठीक नही है तो हम उसके संबंध में उपभोक्ता फोरम में दावा प्रस्तुत कर सकते है। सामग्री खराब निकलने पर उपभोक्ता प्रकरण दर्ज कराने में रसीद की अति आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि हम सामान्यतः हर रोज कई चीजो में ठगी के शिकार हो रहे है इस ओर स्वंय जागरूक हो और दूसरों को जागरूक करने का प्रयास करें।

स्टॉलों से प्रदर्शन

उपभोक्ताओं को जागरूक करने हेतु आयोजन स्थल पर लगाए गए स्टॉलों का भी अवलोकन किया गया और उनसे संवाद स्थापित कर जानकारियां प्राप्त की गई। इस दौरान उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए नापतौल, आईल कंपनी, खाद्य औषधी प्रशासन, विद्युत, बैंक एवं खाद्य विभाग के द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई थी। आयोजन स्थल पर गणमान्य नागरिकों के अलावा स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।