Nateran स्वास्थ्य मेले में 1564 हितग्राही लाभांवित, विधायक-कलेक्टर व सीएमएचओ ने देखी व्यवस्थाएँ

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ नटेरन मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिले के विकासखण्ड मुख्यालयों पर खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेलो का आयोजन किया जा रहा है इसी कडी के तहत बुधवार को नटेरन में निःशुल्क स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया था।

शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री रूद्र प्रताप सिंह ने दीप प्रज्जवलन के बाद कन्या पूजन कर स्वास्थ्य मेला का शुभांरभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी डीके शर्मा, एसडीएम विजय राय ने भी सहभागिता निभाई।

शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह ने स्वास्थ्य मेला को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन ग्रामीणजनों के लिए अति महत्वपूर्ण है। जिसका पूरा लाभ लें। बीमारी से संबंधित किसी भी प्रकार की शंका हो तो चिकित्सकों से जांच जरूर कराएं। शासन प्रशासन हर प्रकार की सुविधा देने के लिए आपके खण्ड मुख्यालय पर पहुंचा है। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रियान्वित योजनाओं के तहत बनाए जा रहे कार्डों का उल्लेख करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं है। विकासखण्ड मुख्यालय पर ही आपके कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है जिसका लाभ जरूर लें।विधायक श्रीमती राजश्री सिंह ने महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष बल देते हुए कहा कि कई बार जांच पड़ताल नहीं कराने के कारण कई बार घातक बीमारियों का पता नहीं चलता है इस स्वास्थ्य मेला में महिला चिकित्सक मौजूद हैं अतः निःसंकोच अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्या जरूर बताएं ताकि उसका समाधान शीघ्र हो सकें।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त समन्वय से जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर एक-एक स्वास्थ्य उपचार मेला का आयोजन किया जा रहा है इसके पीछे शासन की मंशा है कि ग्रामीणजन अपने इलाज के लिए किसी भी प्रकार से भटके ना। रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं विकासखण्ड मुख्यालयों पर एक साथ मिल सकें ताकि किसी भी प्रकार की बीमारी से यदि कोई ग्रस्त है तो उसकी जांच पड़ताल स्वास्थ्य मेला में ही संभव हो सकें। शासन की नवीन योजना के तहत आयुष्मान कार्ड तैयार कर स्वास्थ्य मेलो में ही वितरण करने की कार्यवाही सुनिश्चित की गई है अतः ऐसे नागरिक बंधु जो आयुष्मान कार्ड की पात्रता रखते है और उनके पास कार्ड नही है तो वे इस स्वास्थ्य मेला का लाभ अवश्य लें ताकि उनका भी आयुष्मान कार्ड बन सकें। उन्होंने आयुष्मान कार्ड से स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिलने वाली सुविधाओं पर भी प्रकाश डाला है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेलो के आयोजन उद्धेश्यों की प्रस्तावना को रेखांकित करते हुए स्वास्थ्य मेला में उपलब्ध कराई गई जांचो, चिकित्सा विशेषज्ञों की जानकारी दी और आमजनों से आग्रह किया कि वे किसी भी प्रकार के रोगो से ग्रस्त हो तो जांच अवश्य कराएं ताकि इलाज प्रक्रिया त्वरित मिल सकें।

स्टॉलों का निरीक्षण

विधायक श्रीमती राजश्री सिंह एवं कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने संयुक्त रूप से स्वास्थ्य मेला के विभिन्न स्टॉलों में पहुंचकर निरीक्षण किया। वहीं स्टॉलों के माध्यम से मुहैया कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का भी जायजा लिया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि स्वास्थ्य मेला में आने वाले मरीजो को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो यह हमारा नैतिक दायित्व होना चाहिए। उन्होंने दवा वितरण, आयुष्मान कार्ड तैयार करने वाले काउंटर में पहुंचकर कार्यो को संपादित करने वाले अमले से संवाद कर जानकारी प्राप्त की है। इसी प्रकार चिकित्सकों के द्वारा मरीजो के परीक्षण हेतु क्रियान्वित व्यवस्था का भी संयुक्त रूप से जायजा लिया गया है।

 

स्वास्थ्य मेला में कुल 1564 हितग्राहियों के द्वारा पंजीयन कराया गया था जिसमें 625 पुरूष व 939 महिलाएं शामिल हैं स्वास्थ्य मेला में 287 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए है जबकि 165 व्यक्तियों के हेल्थ आईडी के अलावा 211 गर्भवती माताओं की जांच की गई है जिनमें 136 गर्भवती माताओं की एचआईवी जांच भी की गई है सभी की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई हैं स्वास्थ्य मेला में 218 व्यक्तियों की डायबिटिज, 240 की खकार जांच की गई है जिनमें दो व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए है वहीं 51 गर्भवती माताओं को हेपेटायटिस बी के टीके लगाए गए है। स्वास्थ्य मेला में 201 व्यक्तियों की आर डी कि से मरीजों की खून की जांच की गई सभी निगेटिव पाए गए, 215 व्यक्तियों की आंखो की जांच की गई, 52 व्यक्तियों को चश्मा वितरित किए गए, 35 व्यक्तियों को मोतियाबिंद के ऑपरेशन कि सलाह दी गई।

स्वास्थ्य मेला में विधायक एवं कलेक्टर ने किए गए प्रबंध व्यवस्थाओं पर विकास खंड की बीएमओ डॉ नीतू सिंह राय के कार्यों की प्रशंसा की। स्वास्थ्य मेला में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी, ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी मौजूद रहें।