Gyaraspur विदिशा जिले के दस हजार तीन सौ हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश, गृह प्रवेशम कार्यक्रम हुए आयोजित

जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्यारसपुर तहसील परिसर में सम्पन्न 

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ ग्यारसपुर मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत धनतेरस 22 अक्टूबर को गृह प्रवेशम कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के अन्य जिलो के साथ-साथ विदिशा जिले में आयोजित हुए है। जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्यारसपुर की तहसील प्रागंण में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम का शुभांरभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर व कन्याओं की पूजन से किया गया है।

बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन ने कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री जी ने गरीबो को आवासो की सुविधाएं मुहैया कराकर प्रत्येक परिवार के लिए सिर पर पक्की छत देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि जिले में अतिमहत्वकांक्षी योजनाओं पर आधारित कार्यक्रम मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान संचालित हो रहा है। ऐसे हितग्राही जो उल्लेखित योजनाओं से वंचित है उनका चयन कर 31 अक्टूबर तक शत प्रतिशत लाभ दिलाया जाना है।

 

पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मुकेश टण्डन ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी वर्गो के हितो को ध्यानगत रखते हुए योजनाएं संचालित कराई है। पूर्व की सरकार द्वारा ऐसी अनेक गरीब कल्याणकारी योजनाएं जो बंद की गई थी उन सबको पुनः चालू किया है इनमें संबल योजना व मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना सहित अन्य शामिल है।

सांसद प्रतिनिधि कैलाश रघुवंशी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गांव, गरीब और किसानो के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडी है। जिले में सिंचित रकवा बढे इसके लिए भी विशेष पहल की गई है।

जिला क्राइसेस मैनेजमेंंट समिति के सदस्य डॉ राकेश जादौन ने कहा कि हम सब हर्षपल के साक्षी बन रहे है। गरीबो को गृह प्रवेश कराकर उन्हें अपनी छत का मालिक बना रहे है। ऐसे अनेक गरीब है जिन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका भी पक्का मकान होगा। उन्होंने शासन की नवीन क्रियान्वित योजनाओं, कार्यक्रमों पर गहन प्रकाश डाला।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिला स्तरीय गृह प्रवेशम् कार्यक्रम में आयोजन के उद्धेश्यों और रूपरेखा पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत एक अप्रैल 2022 के बाद निर्मित 10300 आवासों में गृह प्रवेश भव्य कार्यक्रम आयोजित कर कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपदवार आज पूर्ण आवासो जिनमें गृह प्रवेश कराया जा रहा है तदानुसार जनपद पंचायत बासौदा में 1255, ग्यारसपुर में 1221, कुरवाई में 793, लटेरी में 1218, नटेरन में 2387, सिरोंज में 2632 तथा विदिशा जनपद पंचायत में 794 आवास पूर्ण होने पर हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया है।

लाईव प्रसारण

कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री जी का लाइव उद्बोधन वर्चुअल तथा मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन कार्यक्रम जो सतना में आयोजित किया गया था के देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे।

अतिथियों द्वारा आयोजन स्थल पर विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति पत्रों का वितरण मौके पर किया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में ग्यारसपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रजनी ब्रजेश लोधी, कॉ-आपरेटिव बैंक के पूर्व अध्यक्ष श्यामसुन्दर शर्मा, जिला पंचायत सदस्य धनराज सिंह दांगी के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा हितग्राही व गणमान्य नागरिक एवं मीडियाबंधु मौजूद रहें।

स्वास्थ्य शिविर

जिला स्तरीय गृह प्रवेशम कार्यक्रम आयोजन स्थल के समीप स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार केम्प का आयोजन किया गया था कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने बताया कि शिविर में 342 मरीजो के स्वास्थ्य परीक्षण कर रोगोपचार दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की गई थी।

शिविर में मौजूद चिकित्सक डॉ पूनम बोराडे, डॉ विक्रम तिवारी, डॉ शिवराज ठाकुर, डॉ गीता खंडारे तथा फार्मसिस्ट श्री प्रवीण जैन, एमपीडब्ल्यू श्री चन्द्रभान सिंह, श्री महेन्द्र सिंह, श्रीमती सोनकली गौर, एएनएम श्रीमती रतन राजपूत, आशा सुपरवाईजर श्रीमती शहनाज ने स्वास्थ्य केम्प में उपस्थित होकर मरीजो के परीक्षण व दवा वितरण में सहयोग किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से हितग्राही को मिला पक्का मकान, गृह प्रवेश कर प्रसन्न हुआ परिवार

ग्राम पंचायत ग्यारसपुर निवासी लालाराम वर्षों से कच्चे मकान में निवास करते थे। उनका सपना था कि उनका भी पक्का मकान हो। उनका यह सपना प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ने पूरा किया है और आज 22 अक्टूबर को उनके परिवार को गृह प्रवेश भी कराया गया। पक्का मकान पाकर हितग्राही लालाराम और उनका परिवार काफी प्रसन्न है। उन्होंने बताया कि अब वह पक्के मकान में अच्छे से रह सकेंगे साथ ही बारिश और सर्दी के मौसम में होने वाली परेशानियां भी अब उनके परिवार को नहीं होंगी।

ग्यारसपुर जनपद पंचायत के तहसील प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर ने हितग्राही श्री लालाराम के नवीन मकान में पहुंचकर उन्हें गृह प्रवेश कराया और उनके परिवार को शुभकामनाएं भी दी।