Vidisha मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की तैयारियों का अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने लिया जायजा, दिए दिशा निर्देश

VIDISHA madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अन्तर्गत हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का कृषकों को सिंगल क्लिक से अंतरण किये जाने हेतु तीन फरवरी को विदिशा के कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रम मैं किया जाना है।

कार्यक्रम के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के द्वारा आज बैठक आयोजित कर समस्त जिलाधिकारियों व खंड स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित उक्त बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएम व खंड स्तरीय अधिकारियों से कहा कि समय पर बसें गंतव्य स्थल तक पहुंच जाएं के प्रबंध सुनिश्चित करें इस हेतु अभी से तैयारियां कर लें। उन्होंने कहा कि बसों की मॉनिटरिंग करें हितग्राहियों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े इस पर विशेष ध्यान दें।

 

अपर कलेक्टर वृंदावन सिंह ने खंड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आयोजन स्थल पर जिन हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाना है के नाम व उन्हें क्या-क्या हितलाभ का वितरण किया जाना है की जानकारी जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने ट्रैफिक व्यवस्था समेत आयोजन स्थल पर पार्किंग व्यवस्था के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इन पार्किंग के अलावा अतिरिक्त पार्किंग भी बनाई गई हैं।

बैठक में डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती आरती यादव, श्रीमती अमृता गर्ग, एसडीएम गोपाल सिंह वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

—————

कंट्रोल रूम सह कम्यूनिकेशन सेन्टर स्थापित

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान कार्यक्रम के मद्देनजर विदिशा जिले में तीन फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भोपाल, सागर संभाग जिलो के हितग्राही शामिल होंगे। इन हितग्राहियों को कार्यक्रम में शामिल होने व वापिस अपने घरो तक पहुंचने के लिए उपलब्ध कराए गए वाहन सुविधाओं सहित अन्य किसी प्रकार की असुविधाएं ना हो को ध्यानगत रखते हुए विदिशा जिला मुख्यालय पर विशाल कंट्रोल रूम सह कम्यूनिकेशन सेन्टर स्थापित किया गया है जो 24 क्रियाशील रहेगा।

कलेक्टर  उमाशंकर भार्गव ने बताया कि पुरानी कलेक्ट्रेट के मीटिंग हॉल में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम सह कम्यूनिकेशन सेन्टर की नोडल अधिकारी सहायक कलेक्टर व नोडल अधिकारी सुश्री अर्चना कुमारी को सौंपा गया है कंट्रोल रूम में सम्पर्क करने हेतु जारी किए गए सम्पर्क नम्बर तदानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी संजय सिंह मोबाइल नम्बर 9893145866 एवं लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक अमित अग्रवाल के मोबाइल नम्बर 9893276222 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान कार्यक्रम के सुव्यवस्थित रूप से संचालन हेतु पुरानी कलेक्ट्रेट के मीटिंग हॉल में बनाए गए कंट्रोल रूम में 40 से 45 अधिकारी, कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहकर मॉनिटरिंग करेंगे।

मुख्यमंत्री जन सेवा कार्यक्रम में अतिथि देवो भवः की भूमिका का निर्वहन करेंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुक्रवार तीन फरवरी को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अन्तर्गत हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का कृषकों को सिंगल क्लिक से अंतरण विदिशा के कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रम में किया जाना है।

कार्यक्रम के परिपेक्ष में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के द्वारा आज बुधवार को बस स्टैंड स्थित पुरानी नगर पालिका भवन में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मुकेश टंडन, सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा, पार्षदगणों समेत अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक में मौजूद सभी जनप्रतिनिधि कार्यक्रम हेतु किए जाने वाले प्रबंधों की जानकारी से अवगत ही नहीं हुए बल्कि उन्होंने अपने-अपने सुझाव भी दिए।

बैठक में सभी ने एकमत से अपनी सहमति देते हुए कहा कि तीन फरवरी को आयोजित कार्यक्रम में अन्य जिलों से भी हितग्राही शामिल होने विदिशा आएंगे। हम सभी अतिथि देवो भवः की भूमिका तहत हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पड़े का विशेष ध्यान रखेंगे।

हितग्राहियों को भोजन पैकेट वितरित करने हेतु नोडल व सहायक नोडल नियुक्त

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अन्तर्गत हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का कृषकों को सिंगल क्लिक से अंतरण किये जाने हेतु तीन फरवरी को विदिशा के कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रम मैं शामिल होने वाले हितग्राहियों को भोजन पैकेट वितरित करने हेतु जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के द्वारा आदेश जारी कर जिला व जनपद स्तर नोडल व सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।


व्यवस्थाओं का पुनः जायजा

कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में तीन फरवरी को आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम के मद्देनजर किए जा रहे प्रबंधों का कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा सतत अवलोकन व जायजा लिया जा रहा है। उपरोक्त व्यवस्थाओं का समय-समय पर जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी जायजा लिया गया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि कार्यक्रम सुव्यवस्थित निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हो इसके लिए तमाम पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है उन्होंने बताया कि हितग्राहियों को आने-जाने के लिए बसो, खाने-पीने की सुविधा के साथ-साथ हितलाभ वितरण का बेहतर प्रबंधन किया गया है। आयोजन स्थल पर बीस एलईडी लगाई जाएंगी ताकि दूरदराज बैठने वालो को भी मंचीय कार्यक्रम स्पष्ट रूप से देखा जा सकें। उन्होंने मंडी परिसर में किए गए अन्य प्रबंधों के संबंध में भी जानकारी दी है जिसमें बसो की पार्किंग मंडी के अलावा छह अन्य स्थलों पर बस, फोर व्हीलर व टू व्हीलरों की पार्किंग के लिए निर्धारित स्थलों का भी भ्रमण कराया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि किसी भी हितग्राही को आयोजन स्थल तक पहुंचने में बाधाएं ना हो इसके लिए कम से कम पैदल चलना पडे का विशेष ध्यान रखा गया है उन्होंने पार्किंग के लिए रूटेट प्लान की भी जानकारी दी है। मंडी परिसर व पार्किंग स्थलों पर 80 अस्थायी शौचालय बनाए जा रहे है विभिन्न स्थलों पर एम्बुलेंस तैनात की जा रही है आवश्यकता के अनुसार हाइड्रा तैनात किए जा रहे है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि हम सबका उद्धेश्य है कि हितग्राही समय पर आयोजन स्थल पर पहुंचे इसके लिए माइक्रोप्लान तैयार किया गया है और इसकी मॉनिटरिंग समस्त एसडीएम अपने-अपने स्तर पर कर रहे है। दूर-दराज की बस भी हितग्राहियों को लेकर दिन के 11 बजे तक आयोजन स्थल परिसर में आ जाएंगी। बस में ही लंच पैकेटों का वितरण किया जाएगा जिसमें खाने के साथ-साथ पानी प्रदाय किया जाएगा। प्रत्येक बस के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिसके पास बस में बैठने सभी हितग्राहियों की सूची सम्पर्क नम्बर की लिस्ट होगी जो जिला मुख्यालय के कंट्रोल रूप से सतत सम्पर्क में रहेंगे।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सायंकाल पूर्व विधायक  रूद्रप्रताप सिंह, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मुकेश टण्डन, सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा और डॉ राकेश जादौन के साथ संयुक्त रूप भ्रमण कर आयोजन स्थल पर किए गए प्रबंधों के साथ-साथ पार्किंग स्थलों में पहुंचकर क्रियान्वित व्यवस्थाओं पर प्रकाश डाला।

मुख्यमंत्री जी द्वारा 80 करोड़ 97 लाख 21 हजार लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तीन फरवरी को विदिशा में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान कार्यक्रम में 80 करोड़ 97 लाख 21 हजार की लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास करेंगे।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि 29 करोड 56 लाख 94 हजार की लागत से पूर्ण कराए गए आठ निर्माण कार्यो का लोकार्पण जबकि 51 करोड़ 40 लाख 27 हजार की लागत से पूर्ण कराए जाने वाले दस निर्माण कार्यो का भूमिपूजन शामिल है। क्रमांक 06


हितग्राहियों को कार्यक्रम में लाने वाले वाहनों की मॉनिटरिंग हेतु संभाग व जिलावार दल गठित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अन्तर्गत हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का कृषकों को सिंगल क्लिक से अंतरण किये जाने हेतु तीन फरवरी को विदिशा के कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में भोपाल, सागर संभाग के समस्त जिलों के हितग्राही शामिल होंगे।

सहायक कलेक्टर सुश्री अर्चना कुमारी ने आयोजित कार्यक्रम के परिपेक्ष में अन्य जिलों के नोडल अधिकारियों से जिला लोक सेवा प्रबंधक विदिशा अमित अग्रवाल के मोबाइल नंबर (9893276222) पर संपर्क एवं समन्वय कर उन जिलों के वाहन प्रभारियों के नाम एवं मोबाइल नंबर प्राप्त करेंगे तथा उनकी जानकारी नोडल अधिकारी श्री संजय सिंह को उपलब्ध कराएंगे।

उक्त कार्यक्रम के संचालन हेतु कम्युनिकेशन प्लान तैयार किया गया है। जिसके नोडल अधिकारी श्री संजय सिंह परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जिनका मो. नं (9893145816) एवं सहायक नोडल अधिकारी सहायक शिक्षक श्रीमती निशा तिवारी जिनका मो. नं (91317 17234) को बनाया गया है। इसके साथ ही उनके सहयोग हेतु संभागवारध्जिलावार दल गठित किए जाकर भोपाल और सागर संभाग के विभिन्न जिलों हेतु दो-दो कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा एक रिजर्व दल भी गठित किया गया है।

उपरोक्त कर्मचारी उनको आवंटित जिले में नियुक्त नोडल अधिकारी, वाहन प्रभारी से समन्वय कर जानकारी प्राप्त करेंगे। वाहन जिले में आने तक संबंधित वाहन प्रभारियों के सतत संपर्क में रहेंगे। वाहन प्रभारियों को पार्किंग स्थल एवं कार्यक्रम स्थल की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात वाहन प्रभारियों से संपर्क कर उनके वाहन गंतव्य के लिए शीघ्र रवाना कराएंगे तथा वाहन गंतव्य तक सकुशल पहुंच गया है की जानकारी वाहन प्रभारी एवं संबंधित जिले के नोडल अधिकारी से प्राप्त करेंगे।