Vidisha पीएम मोदी, सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास को चरितार्थ कर रहे – राज्यपाल

VIDISHA madhya Pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्धेश्य अब कोई वंचित ना रहें

राज्यपाल ने हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया

 

                 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सारे परिवारो की दिक्कते दूर करने का जो जिम्मा उठाया है वह सबका साथ सबका विश्वास और सबका प्रयास को चरितार्थ कर रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्धेश्य पात्रताधारी वंचित ना रहें। उक्त आश्य के विचार राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने बुधवार को विदिशा जिले के ग्राम बागरी में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए है।

                राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने पहले गरीबो के बैंक खाते खुलवाकर उनके खातो में ही सीधे योजना, कार्यक्रमों की राशि जमा करने की पहल की है। अब उन्होंने कोई भी पात्रताधारी वंचित ना रहे की मुहिम छेडी है।

                राज्यपाल श्री पटेल ने महिला स्व-सहायता समूहो की महिला सदस्यों के आत्मबल को रेखांकित करते हुए कहा कि समूह की महिला बहनो में हिम्मत आई है और बोलने से अब झिझकते नहीं है। आर्थिक प्रगति के द्वार भी समूहो की महिलाओं के खुले है। अनेक समूह की महिला बहने अब अपने पतियों को भी राशि दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक समूह की बहन ने तो अपने पति के लिए टेªक्टर तक दिलाया है। निश्चित ही यह आत्मबल से सरोवार होने का संकेत है। महिलाओं की प्रगति से घर, बच्चो, परिवार और समाज सभी प्रगति की ओर अग्रसर होते है।

                राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की गाड़ी हर घर तक संदेश पहुंचाने का काम कर रही है। इसके पीछे मंशा यही है कि कोई भी परिवार किसी भी प्रकार की दिक्कतो से ना जूझे। उन्होंने कहा कि आयोजन स्थलों पर शिविर लगाकर टीबी और सिकल सेल जैसी बीमारी के नियंत्रण हेतु जनजागरूकता और स्वास्थ्य  पर ध्यान देने का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2025 तक टीबी को और 2047 तक सिकल सेल जैसी अनुवांशिक बीमारी को जड़ से समाप्त करने का महा अभियान छेड़ा गया है।

 

                राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि देश, प्रदेश नई-नई ऊंचाईयों को छुए इसके लिए विकसित भारत संकल्प के तहत विभिन्न आयामो को मूर्तरूप दिया जा रहा है।

                कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने समाज के अंतिम व्यक्ति की जिदंगी को संवारने का जो कदम उठाया है उन तक लाभ पहुंचाने का सार्थक प्रयास हम सब करें।

 

                विदिशा विधायक श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि प्रगति के सोपानो की ओर विदिशा जिला अग्रसर हो रहा है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का संचालन कर हम उन तक पहुंच रहे है जो अब तक योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए थे। वहीं पूर्व में केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से लाभ ले चुके हितग्राही अपने जीवन में आए परिवर्तन की जानकारी खुद की जुबानी से अभिव्यक्त कर रहे है। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनओं को रेखांकित किया। कार्यक्रम को कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने भी सम्बोधित किया। 

                ग्राम पंचायत बागरी के आजाद नगर में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर आईईसी वैन (प्रचार रथ) के माध्यम से प्रधानमंत्री जी का संदेश तथा विकसित भारत संकल्प वीडियो का प्रसारण भी किया गया जिसे उपस्थित ग्रामीणजनों के द्वारा देखा और सुना गया।

संकल्प

 

                राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संकल्प का वाचन किया जिसे मौजूद सभी ने दोेहराया है।

 

हितग्राहियों को वितरण

 

                राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने ग्राम बागरी के आजादनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ व स्वीकृति पत्रों का वितरण किया।

स्टॉलो का निरीक्षण

 

                राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने आजादनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागो के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल लगाए गए थे जिनका निरीक्षण राज्यपाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकांे ने कर हितग्राहियों का हौसला अफजाई किया है।

हितग्राहियों ने प्रगति को रेखांकित किया

 

                राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल की उपस्थिति में विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों ने बेहिचक स्वंय के जीवन में आए परिवर्तन को रेखांकित करते हुए मेरी कहानी मेरी जुबानी से अभिव्यक्त किया। मौके पर आयुष्मान कार्ड से लाभांवित होने वाले फूल सिंह अहिरवार और सुदीप सहरिया ने, लक्ष्मी स्व सहायता समूह की महिला सदस्य ने, प्रधानमंत्री उज्जवल योजना से लाभांवित इमलिया की शांति बाई ने, राम सिंह गौड ने मत्स्यपालन हेतु केसीसी की मदद, निहारिका लोधी ने मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से लाभंावित सुमन मेहरा ने अपनी जुबानी अपनी कहानी सुनाई।

                उक्त कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता कैलाश रघुवंशी, विदिशा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री वीर सिंह रघुवंशी, समेत अन्य जनप्रतिनिधि और कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, एसडीएम श्री क्षितिज शर्मा, जनपद सीईओ श्री प्रमोद कुमार खरे के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद रहें। आगंतुको के प्रति आभार जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने अभिव्यक्त किया। जबकि कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया।