Nateran अब सरकार भोपाल से नहीं, गांव की चौपाल से चलेगी, समरसता सम्मेलन में बोले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

NATERAN vidisha madhya pradesh RAVIKANT UPADHYAY 8085883358

मुख्यमंत्री ने किया 341.57 करोड के निर्माण कार्यो का शिलान्यास, लोकार्पण, लगातार मिल रही शिकायतों के बाद जिला योजना अधिकारी को किया निलंबित, बाबा साहब की सात फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उन्होंने तय किया है कि अब सरकार भोपाल से नही गांव की चौपाल से चलेगी और विकास योजनाओं के साथ ही जनमानस को योजनाओं का भरपूर लाभ दिया जाएगा। उन्होंने विकास के काम में अडंगेबाजी को गंभीरता से लेते हुए विदिशा जिला योजना अधिकारी महेंद्र सिंह नवैया को मंच से ही निलंबित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को विदिशा जिले के नटेरन में बाबा साहब डा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद वृहद समरसता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 341 करोड़ 57 लाख रुपए की लागत के 7 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डा प्रभुराम चौधरी, सांसद रमाकांत भार्गव, विधायक रामपाल सिंह, उमाकांत शर्मा, हरिसिंह सप्रे, श्रीमति राजश्री सिंह और श्रीमति लीना जैन, गंजबासौदा नपाध्यक्ष श्रीमति शशि अनिल यादव सहित अनेक निर्वाचित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान से विदिशा जिले के 2 लाख 57 हजार लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित हुआ है और यही उनके ग्राम की चौपाल से लोगो के कल्याण की अवधारणा है। उन्होंने हर नागरिक तक लाभ सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों से जुट जाने का आव्हान किया।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटियो के लिए 12 करोड़ के आई टी आई भवन,36 करोड़ के सी एम राइज स्कूल और 164 गांवों के घरों में जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए 261करोड़ की योजना का भूमिपूजन सरकार की विकास की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान बताया कि अब विदिशा भी फोर लेन सड़क वाला हो जायेगा और विदिशा से महलुआ चौराहे तक 69 किलो मीटर सड़क 1200 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाएं गरीब, किसान और वंचित वर्ग के कल्याण के लिए है।मुख्यमंत्री ने बच्चो से मन लगाकर पढ़ने जा आव्हान करते हुए कहा कि मेधावी बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए फीस सरकार भरेगी और सी एम राइज स्कूलों में गरीब का बच्चा भी बेहतर अध्ययन कर सकेगा।उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जहां मेडिकल इनिनियर की पढाई हिंदी में शुरू की गई है जिससे गांव के बच्चे भी अपनी प्रतिभा दिखा पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने चौपाल से सरकार का आशय स्पष्ट करते हुए कहा कि गांव के विकास की योजनाओं की निगरानी गांव वाले करे जिससे कोई गड़बड़ी नहीं हो। मुख्यमंत्री ने सरकारी कामकाज में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नही करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि उनकी सरकार अच्छा काम करने वाले शासकीय सेवकों का सम्मान करेगी लेकिन गड़बड़ करने वालो को नोकरी से निकाल बाहर करेगी।उन्होंने जल संसाधन विभाग की पूर्व कार्यपालन यंत्री के विरुद्ध जांच करने और नव पदस्थ यंत्री को नहरों से अंतिम खेत तक पानी पहुंचाने के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री ने नटेरन में चल रहे विकास कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना और आवास प्लस में मंजूर सभी 99 हजार आवासों का कार्य पूर्ण कराया जाए और यह सुनिश्चित करे कि कोई भी गरीबों से एक भी पैसा नहीं ले।मुख्यमंत्री ने गरीबों का राशन खाने वाले लोगो को जेल भेजने के लिए करवाई करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि गरीब को रोटी कपड़ा मकान प़ढाई दवाई और रोजगार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में बेहतर काम के लिए जिला प्रशासन की तारीफ की और बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने स्व सहायता समूह की दीदियों को रोजगार उपलब्ध करवाकर प्रति माह दस हजार की आमदनी के लिए सतत अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व संबंधी शिकायत उन तक पहुंची है,यह ठीक नही है, सभी शिकायतों का निराकरण करे और अगले बार शिकायत मिलने पर राजस्व अमले के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

नटेरन के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में आयोजित उक्त कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यानगत रखते हुए क्रियान्वित किए जा रहे कार्यो पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 226 नवीन स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए गए है ताकि स्थानीय रहवासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन का लाभ मिल सकें। कार्यक्रम को स्थानीय विधायक श्रीमती राजश्री सिंह ने भी सम्बोधित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाबा साहब की सात फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया

बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नटेरन में आयोजित कार्यक्रम में किया।नटेरन के अनुसूचित जाति जूनियर कन्या छात्रावास भवन परिसर में स्थापित सात फीट ऊंची बाबा साहब की प्रतिमा के अनावरण के दौरान लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर प्रभु राम चौधरी, सांसद रमाकांत भार्गव, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह, पूर्व मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत, सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि यशपाल रघुवंशी, डॉ राकेश जादौन समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा भोपाल संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया, भोपाल आईजी इरशाद वली, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

पौधरोपण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण उपरांत नटेरन अनुसूचित जाति जूनियर कन्या छात्रावास परिसर में मधुकामिनी का पौधारोपित कर पौधरोपण कार्यो में भी सहभागिता निभाई है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नटेरन में आयोजित कार्यक्रम में 34157.09 लाख की लागत के सात निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया है।

मुख्यमंत्री जी द्वारा नटेरन में आयोजित कार्यक्रम में जिन कार्यो का लोकर्पण, शिलान्यास किया गया है उनमें 1263.41 लाख की लागत के नवीन औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र नटेरन का शिलान्यास, 115.50 लाख की लागत से अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय, नटेरन का शिलान्यास, 3593.09 लाख की लागत से सीएम राइज स्कूल, नटेरन का शिलान्यास, 642.60 लाख की लागत से ग्राम गजनई के पास सगड़ नदी पर बने पुल का शिलान्यास, 2240 लाख की लागत से सुल्तानिया पीपलखेड़ा सलैया मार्ग जिसकी लंबाई 12.80 किलोमीटर है का शिलान्यास, 26164 लाख की लागत से संजय सागर नेहरयाई समूह जल प्रदाय योजना का शिलान्यास के अलावा 138.49 लाख की लागत से कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास, आमखेड़ा सूखा का लोकार्पण शामिल है।

जिले में छह स्वास्थ्य संस्था की नवीन स्थापना व उन्नयन

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने मंगलवार को नटेरन के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की पूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु हर स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने बताया कि प्रदेश में भारतीय लोक स्वास्थ्य मानको के अनुसार 226 नवीन एवं उन्नयन संस्थान स्वीकृत हुई है जिसमें विदिशा जिला भी शामिल है। विदिशा जिले के तीन विकासखण्डो में पांच नवीन स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए गए है वहीं एक केन्द्र का उन्नयन कर उसे तीस सीटर से पचास सीटर किया गया है। विकासखण्डवार नवीन स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए गए है उनमें गंजबासौदा में ग्राम सिरनोटा एवं फरीदपुर में, नटेरन में ग्राम सतपाडा एवं पीपलधार में तथा लटेरी विकासखण्ड के उनारसीकलां में नवीन तथा लटेरी सीएचसी तीस बेड से बढाकर पचास सीटर की गई है।