टीबी एक संक्रामक रोग है, इसका इलाज मुमकिन है- बीपीएम जैन

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @गंजबासौदा रमाकांत उपाध्याय/

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय गंज बासौदा में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव न्यू इंडिया एट द रेट 75 कार्यक्रम के द्वितीय फेज में क्षय रोग विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में टीबी से बचाव के उपाय बताते हुए कहा स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर कपिल जैन ने कहा कि टीबी एक संक्रामक रोग है, टीबीका बैक्टीरिया ट्यूबरकुलोसिस ,सांस से फैलता है। टीवी का प्रमुख लक्षण खांसी है, अगर किसी को 2 हफ्ते से ज्यादा समय से खांसी होती है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।टी बी का इलाज पूरी तरह मुमकिन है। सरकारी अस्पतालों और डॉटस सेंटरों में इसका फ्री इलाज होता है।

स्वास्थ्य विभाग सुपरवाइजर अर्पित अग्रवाल ने बताया कि टीवी की रोकथाम के लिए बच्चों को बीसीजी का टीका लगवाना चाहिए। टीबी के मरीज के संपर्क में आने से बचे, मास्क का इस्तेमाल करें, डॉक्टर से संपर्क में रहें और पूरा इलाज कराएं। टीबी से पीड़ित व्यक्ति को पौष्टिक आहार लेना चाहिए, जिसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज लवण ,प्रोटीन हो ,क्योंकि पोस्टिक आहार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

इस मौके पर टी बी रोगथाम वा जनजागृति विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता में कुमारी आयुषी व्यास ने प्रथम, कुमारी उषा साहू ने द्वितीय, कुमारी पुष्प लता सेन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए ।श्री कपिल जैन द्वारा टी बी की रोकथाम एवं जागरूकता की शपथ दिलाई एवं सभी स्वयंसेवकों को पंपलेट वितरित किए गए। शिक्षक  प्रदीप चौरसिया, प्रशांत श्रीवास्तव, श्रीमती भारती पंथी उपस्थित रहे। स्वयंसेवक अजय विश्वकर्मा, सचिन अहिरवार, लोकेंद्र कुशवाह, डालचंद अहिरवार, देवांशु सोनी, विकास मालवीय, राज रघुवंशी, छोटू कुशवाहा ,दुर्गेश प्रजापति का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम अधिकारी दिनेश ओझा द्वारा संचालन किया गया