Ganjbasoda योग के बल से स्वस्थ्य भारत समर्थ भारत बनाएं – प्राचार्य ज्ञानप्रकाश भार्गव

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ गंजबासौदा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

शासकीय उत्कृष्ट उमाविद्यालय मे आठवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य ज्ञानप्रकाश भार्गव ने कहा दो वर्ष से कोरोना के कारण दुनिया भर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है। योग ने कोरोना काल मे लाखो लोगो का जीवन बचाया । हम सब मिलकर रोज योग कर भारत को स्वस्थ भारत समर्थ भारत बनाऐ।

वरिष्ठ व्याख्याता योग प्रभारी एम सी शर्मा ने बताया इस बार की योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिऐ योग’ने करोड़ों लोगों में योग के प्रति उत्साह को और भी बढ़ाया ।

योग गुरू सैयद शफाकत हुसैन कादरी ने कहा मैं आज योग दिवस पर ये कामना करता हूं कि हर देश, हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो,सब एक साथ मिलकर एक-दूसरे की ताकत बनें ।


एनएसएस अधिकारी दिनेश ओझा ने कहा पिछले सालों में दुनिया के कोने-कोने तक लाखों नए योग साधक बने हैं ।योग का जो पहला पर्याय संयम और अनुशासन को कहा गया है, सब उसे अपने जीवन में उतारने का प्रयास भी कर रहे हैं । आज पाकिस्तान सहित विश्व के 45 मुस्लिम देशो मे भी योगाभ्यास कराया जा रहा है । दुबई का बुर्ज खलीफा हो या अबूधाबी का शेख मैदान हर जगह योग के माध्यम से भारतीय संस्कृति की ध्वज पताका फहरा रही है । अभय शर्मा ने कहा मेडिकल साइंस ने भी योग को अपना लिया । इस कठिन समय में योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना है ।

इस अवसर पर महिला प्रकोष्ठ प्रभारी समीक्षा जैन ,एन सी सी अधिकारी अनिल दुबे, प्रशांत श्रीवास्तव, स्काउट प्रभारी सचिन खापरे सहित अनेक गणमान्य नागरिकजन ने योगाभ्यास किया ।