Ganjbasoda उत्कृष्ट स्कूल में विकासखंड स्तरीय बालरंग प्रतियोगिता संपन्न

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ गंजबासौदा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

 

लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशानुसार विकासखंड स्तरीय बालरंग प्रतियोगिताओं का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री श्रीमती रीता भावसार तथा कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में जैन संगठन की नगर अध्यक्ष श्रीमती अलका ओसवाल उपस्थिति थी।


कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। छात्र संघ की ओर से इशा जैन व शीतल दांगी ने अतिथियों व निर्णायकों का रोली अक्षत से स्वागत किया गया। विद्यालय के प्राचार्य ज्ञान प्रकाश भार्गव के मार्गदर्शन में आयोजित इन प्रतियोगिताओं के निर्णायक के रूप में लोकेश सक्सेना, आशीष दुबे, सूर्य प्रकाश श्रीवास्तव, भावना विश्वकर्मा, श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव, श्रीमती रिनी जैन, जगदीश यादव, संदेश मिश्रा व शफकत हुसैन कादरी उपस्थित थे।

निर्णायकों के निर्णय अनुसार निबंध वरिष्ठ वर्ग में शासकीय उमावि उदयपुर के कृष्ण पाल दांगी तथा कनिष्ठ वर्ग में डॉल्फिन हाई स्कूल की कुमारी अनुषा जैन प्रथम स्थान पर रहे। स्वरचित काव्य पाठ में सैंट एस आर एस विद्यालय की कुमारी अंबिका रघुवंशी तथा कनिष्ठ वर्ग में सीएम राइस विद्यालय की कुमारी ईशा कुशवाह प्रथम रही।


पाठ्य पुस्तकों पर आधारित कविता पाठ में वरिष्ठ वर्ग में नवांकुर उमावि की कुमारी वाणी राठौर तथा कनिष्ठ वर्ग में सीएम राइस विद्यालय की कुमारी समीक्षा शर्मा प्रथम स्थान पर रही। वाद विवाद प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में नवांकुर उमावि व र्सेंट एसआरएस विजेता रहे वही कनिष्ठ वर्ग में डॉल्फिन विद्यालय विजय रहा। प्रश्न मंच के वरिष्ठ वर्ग में शासकीय उत्कृष्ट उमावि के रितिक राठौर मनीष अहिरवार तथा कनिष्ठ वर्ग में सेंट एसआरएस विद्यालय के मनीष विश्वकर्मा जागृति रघुवंशी प्रथम स्थान पर रहे।


तात्कालिक भाषण में शासकीय उत्कृष्ट उमावि की कुमारी नंदिनी साहू डॉल्फिन हाई स्कूल की कुमारी प्रगति दांगी विजेता रहे। सुलेख में सेंट एसआरएस की कुमारी साक्षी चौधरी वरिष्ठ वर्ग में तथा नवांकुर उमावि की आयुषी अहिरवार कनिष्ठ वर्ग में विजेता रही। कैलीग्राफी के वरिष्ठ वर्ग में सेंट एसआरएस विद्यालय के निष्कर्ष जैन तथा कनिष्ठ वर्ग में डॉल्फिन हाईस्कूल की की ईशान सैनी प्रथम स्थान पर रही।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सुगम संगीत वर्ग में नवांकुर उमावि की कनिष्क शर्मा तथा कनिष्ठ वर्ग में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के सचिन पाल प्रथम स्थान पर रहे। तबला वादन में सेंट एसआरएस विद्यालय के प्रथमेश भाटे तथा ढोलक में शासकीय उत्कृष्ट उमावि के प्रियांशु राव विजेता रहे। हारमोनियम वादन में नवांकुर उमावि की कुमारी मिली कुशवाह तथा कनिष्ठ वर्ग में डॉल्फिन हाई स्कूल की कुमारी हरी प्रिया शर्मा विजेता रही शास्त्रीय नृत्य के वरिष्ठ वर्ग में शासकीय उत्कृष्ट उमावि की कुमारी पुष्प लता सेन तथा कनिष्ठ वर्ग में डॉल्फिन हाई स्कूल की कुमारी मान्य गुप्ता विजेता रही।


लोकगीत में वरिष्ठ वर्ग में नवांकुर विद्यापीठ तथा कनिष्ठ वर्ग में सुभाष निकेतन उमावि प्रथम स्थान पर रहे। वही लोक नृत्य में वरिष्ठ वर्ग में शासकीय उत्कृष्ट उमावि की टीम प्रथम स्थान पर रही। वेद पाठ में नवांकुर उमावि के सुजल दुबे व सत्यम शर्मा प्रथम स्थान पर रहे। भाषण प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में डॉल्फिन हाई स्कूल की कुमारी उदिता अग्रवाल प्रथम स्थान पर रही। निबंध लेखन में डॉल्फिन हाई स्कूल की कुमारी सोनम मीना तथा कनिष्ठ वर्ग में सुभाष निकेतन की कुमारी फिजा खान विजेता रही। निशक्त बच्चों की प्रतियोगिता में सुगम संगीत कनिष्ठ वर्ग में कुमारी की कुमारी प्रिया परिहार प्रथम स्थान पर रही वही ढोलक वादन में भी कुमारी प्रिया परिहार ही प्रथम स्थान पर रही।


योग आसन के वरिष्ठ वर्ग में सेंट एसआरएस उमावि के गुरु प्रताप सिंह रघुवंशी तथा बालिका वर्ग में सेंट एसआरएस की कुमारी दीप्ति दोहरे विजेता रही। आसन कनिष्ठ वर्ग में सेंट उमावि के मोहित राठौर बालक वर्ग में तथा बालिका वर्ग में इशा कुशवाह प्रथम स्थान पर रहे। सूर्य नमस्कार वरिष्ठ वर्ग में मयूर राजपूत बालक वर्ग में तथा कुमारी कुमारी अपूर्व अवस्थ बालिका वर्ग में विजेता रही। सूर्य नमस्कार कनिष्ठ वर्ग में शासकीय उमावि के कार्तिक अहिरवार बालक वर्ग में तथा कुमारी आदिती विश्वकर्मा बालिका वर्ग में विजेता रहे।

प्राणायाम वरिष्ठ वर्ग शासकीय उत्कृष्ट उमावि के विकास सेन बालक वर्ग में व सेंट आर एस की की महिमा राजपूत बालिका वर्ग में विजेता रही। प्राणायाम कनिष्ठ वर्ग सेंट एसआरएस उमावि के अनुराग नामदेव बालक वर्ग में तथा कुमारी नैंसी विश्वकर्मा बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर रही।
प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सभी विधाओं के विद्यार्थी जिला स्तरीय बाल रंग प्रतियोगिताओं में सहभागिता करेंगे।