Ganjbasoda बजरंग दल ने निकाला शौर्य संचलन, सैंकड़ों गणवेशधारी कार्यकर्ता हुए शामिल

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ गंजबासौदा मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

गंजबासौदा शहर में बजरंग दल ने रविवार को शौर्य संचलन निकाला। जिसमें बड़ी संख्या में गणवेशधारी कार्यकर्ता शामिल हुए। 

संचलन में आगे बजरंगबली के चित्र की झाँकी सजाई गई थी। पीछे गणवेशधारी कार्यकर्ता दंड लिए चल रहे थे। संचलन का जगह जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत हुआ।

यह संचलन रघुवर गार्डन नया बसस्टैंड से प्रारंभ होकर विश्वकर्मा मंदिर, बरेठ रोड, जय स्तंभ चौक से होकर स्टेशन रोड, मराठा वाली गली, मिल रोड, त्योंदा रोड, पुनः जय स्तंभ चौक से शहर की ओर पारासरी, हनुमान चौक, साबरकर चौक, सदर बाजार, गांधी चौक से सिरोंज चौराहा स्थित होटल बाराही पैलेश पर संपन्न हुआ। 

 

शौर्य संचलन से पूर्व रघुवर गार्डन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंचस्थ अतिथियों ने भगवान राम एवं भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसके बाद बोद्धिक आयोजित हुआ। बजरंगदल की प्रार्थना हुई।

बजरंग दल के कार्यकर्ता के कंधो पर देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी है -विहिप मध्यभारत प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव 

इस अवसर पर बजरंग दल के शौर्य संचलन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता विहिप मध्यभारत प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव ने कहा कि 80 के दशक में अयोध्या में कारसेवा के दौरान रामजानकी रथ यात्रा निकाली जा रही थी विधर्मियों ने चुनौती दी कि यदि रथ यात्रा निकाली गयी तो परिणाम घातक होंगे। संतों के आह्वान पर हिंदू युवाओं ने चुनौती स्वीकार की और उस राम जानकी यात्रा को संरक्षण प्रदान कर सफलता पूर्वक संपन्न कराया। इस प्रकार उन युवाओं की टोली से बजरंग दल का प्रकटीकरण हुआ। बजरंगदल ने हर अवसर पर यह बात सिद्ध की है जहां चुनौती है वहां बजरंग दल है। चाहे वह बाबा बढा़ अमरनाथ यात्रा रोकने की बात हो, जम्मू में श्राईन बोर्ड से जमीन लेने की बात हो अथवा 1992 में ढांचा गिराने का अवसर हो हर मोर्च पर बजरंग दल ने स्वयं को सिद्ध किया है उन्होंने कहा कि बजरंग दल के कार्यकर्ता के कंधो पर देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी है। गौकशी का मामला हो, लव जेहाद का मामला हो, चाहे देश विरोधी षड्यंत्र रचे जा हों बजरंग दल का कार्यकर्ता हर मुश्किल का डटकर सामना करने के लिये तैयार खडा़ रहता है़। क्योंकि हम इस भूमि को जमीन का टुकडा़ नहीं समझते हमने इसे माँ मानकर पूजा है। हम इसके ऋणी हैं।

ज्ञात हो कि बजरंग दल का पहली बार नगर में पथ संचलन निकाला गया। केंद्र की योजना से इसी वर्ष से देशभर में शौर्य संचलन निकलना आरंभ हुये हैं इसी क्रम में गंज बासौदा में भी संचलन निकाला गया। इस शौर्य संचलन में कार्यकर्ता बजरंग दल की पूर्ण गणवेश में एवं हाथ में दंड लेकर राष्ट्र भक्ति गीत गाते हुये अनुशासनात्मक ढंग से चल रहे थे। संचलन में बडी़ संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए। 

इस दौरान मंच पर प्रांत सामाजिक समरसता प्रमुख सुनील यादव, प्रांत सह गौरक्षा प्रमुख नीलेश अग्रवाल, विभाग मंत्री मलखान सिंह राजपूत, जिला अध्यक्ष संदीप नेमा, जिला संयोजक सचिन यादव उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री अभिषेक शर्मा गुरुजी ने किया। यह जानकारी विहिप जिला प्रचार प्रसार प्रमुख सत्यम दुबे वाबली ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।