Ganjbasoda जल्द ही शुरू होगी अतिक्रमण हटाने की मुहिम, जनहित के सुझावों पर अमल करेगी नगरपालिका

GANJBASODA madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

  • पार्षदों और पत्रकारों की बैठक में मांगे सुझाव, बताई  आगामी कार्य योजना
  • अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व, पुलिस सहित व्यापारियों व जनप्रतिनिधियों का लिया जाएगा सहयोग

नगर पालिका परिषद एक सप्ताह के भीतर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करेगी। साथ ही नगर में जहां-जहां नपा की जमीन है उसे चिन्हित कर उसका सीमांकन कराया जाएगा और फिर उसके चारों तरफ तार फेंसिंग करा दी जाएगी ताकि नपा की भूमि सुरक्षित रहे। वाटर वर्क्स नवलखी मंदिर पर हुई पार्षदों एवं पत्रकारों की बैठक के दौरान कई मुद्दों पर विचार विमर्श कर आगामी रणनीति तैयार की गई।


आपसी विचार विमर्श के दौरान नपा के सांसद प्रतिनिधि देवेंद्र यादव ने बताया कि अभी तक एक करोड़ 30 लाख रुपये समस्त करों से वसूले जा चुके हैं। साथ ही हाट बाजार से प्रतिदिन 2200 रुपये की राशि नपा को मिलने लगी है और अभी तक नामांतरण के 184 मामले निपटाए जा चुके हैं। जल्द ही 97 नामंत्रण और होंगे इस तरह नपा में नवीन परिषद के 3 माह में ही नामांतरण का आंकड़ा 290 पर पहुंच जाएगा। सफाई व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 30 नए कर्मचारी भरने के लिए निविदाएं जारी की जा चुकी है जल्द ही भर्तियां पूरी कर ली जाएंगी।


भवन निर्माण अनुमति पर दिया जाए जोर
बैठक के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता मनोज यादव ने बताया कि जो लोग बैंक से फाइनेंस कराकर भवन निर्माण कर रहे हैं केवल वही अनुमति ले रहे हैं जबकि अन्य लोग भवन निर्माण की अनुमति ना लेकर अपनी मनमर्जी से मकान बना रहे हैं जो गलत है नपा को शीघ्र इस ओर ध्यान देना चाहिए। ताकि की आय में व्रद्धि हो सके। इसके अलावा बैंकों एवं मैरिज गार्डन को भी नपा द्वारा पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।


सबसे पुराने पार्क का हो कायाकल्प
वार्ड क्रमांक दस के पार्षद मनोज अहिरवार ने सुझाव देते हुए बताया कि सबसे पुराने पार्क मदन मिश्रा भैया का जीर्णोद्धार कराया जाना चाहिए। ताकि नागरिक अपने परिजनों के साथ पार्क में आकर कुछ समय बिता सकें। वही पुराने बस स्टैंड पर शॉपिंग कांपलेक्स का निर्माण कराए जाने की भी बात उनके द्वारा बैठक में रखी गई। नए बस स्टैंड पर हो रहे अतिक्रमण के बारे में भी पार्षद मनोज अहिरवार द्वारा बताया गया।


ऐसे होगा आवागमन सुलभ
बैठक में वार्ड क्रमांक 5 के पार्षद राहुल ठाकुर ने बताया कि वार्ड क्रमांक 3 और 6 के बीच पढ़ने वाली पुलिया और 3,6, 7 वार्ड के बीच में वाली पुलिया को जोड़ दिया जाए तो यातायात का दबाव कम होगा और आवागमन में सभी को सुविधा होगी।

यह कार्य कराए जा रहे हैं जल्द शुरू
नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी निशांत सिंह ठाकुर ने बताया कि मानस भवन के सामने 70 दुकानों का निर्माण कराया जाएगा। वही महाराणा प्रताप चौक के आसपास भी दुकान निर्माण प्रस्तावित है विद्या श्री लाज के पास से बायपास रोड का निर्माण कार्य भी जल्द चालू कराया जा रहा है। इसके अलावा बेतौली फाटक से धर्म कांटा का जो सड़क चौड़ीकरण का कार्य चालू हो रहा है उससे पूर्व विद्युत पोलों को सड़क शिफ्टिंग का काम किया जाएगा। बस स्टैंड से बूढ़ापुरा की ओर जाने वाले मार्ग पर पड़ने वाली पुलिया का निर्माण भी जल्द चालू कराया जा रहा है।

  • इन बिंदुओं पर भी हुई चर्चा
    पार्षद नीलू चौबे ने बताया कि स्टेशन पर दुकानदारों द्वारा सामान सड़क तक रख लिया जाता है जिसे जल्द हटाया जाए।
    – पार्षद सुनील साहू का कहना था कि साईं बाबा मंदिर कॉलोनी स्थित नगर पालिका की जमीन को सुरक्षित करने के लिए तार फेंसिंग कराई जाए।
    – पार्षद संतोषी जितेंद्र मैना ने नपा द्वारा निपटाए गए ना मानता प्रकरणों की प्रशंसा की।
    -थाने के सामने से लेकर त्योंदा रोड तक छोटी-छोटी दुकानें बनवाने, पोस्ट ऑफिस लाइन में भी दुकानें बनवाने के अलावा विद्युत मंडल की लाइन में दुकान निर्माण कराए जाने का सुझाव भी सामने आया।
    – बैठक में पत्रकारों ने सुझाव रखते हुए कहा कि अभी तक नगर में पत्रकार भवन का निर्माण नहीं कराया गया है। इसके लिए जगह और निर्माण कराए जाने की प्रक्रिया चालू कराई जाए।
    – राजेंद्र नगर स्कूल के सामने शिक्षा विभाग की जमीन पर सहमति के बाद दुकान बनवाई जा सकती है इससे नवा और शिक्षा विभाग दोनों को आय होगी।
    – मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र नगर को 8:30 करोड़ रुपए की राशि निर्माण कार्यों के लिए दी जा सकती है इसके लिए सांसद प्रतिनिधि देवेंद्र यादव प्रयासरत हैं।
    – पाराशरी के दूसरे से पर हुए घटिया निर्माण की फाइल बुलाई जा रही है उसकी जांच कराकर शीघ्र दोषी पर कार्रवाई की जाएगी।