Vidisha प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली, सम्पन्न, समृद्ध और विकसित भारत का निर्माण : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान

VIDISHA madhya Pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान रविवार को विदिशा जिले के ग्राम वन जागीर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सम्पूर्ण भारत वैभवशाली, गौरवशाली, सम्पन्नता, समृद्धि की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो विश्वास मतदाताओं ने मत देकर प्रदर्शित किया है उसे हम जनकल्याण की अनेक योजनाओं से फलीभूत करेंगे। 

पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य छूटे हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाना है वहीं पूर्व सेें लाभान्वित हुए हितग्राहियों के जीवन में क्या परिवर्तन आया है कि जानकारी स्वयं हितग्राही दें ताकि गांव के लोग इन महत्व के अंतरों को जान सकें।

पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना से लेकर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संचालन के उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रदेश की हर बहना प्रगति के सौपानों को पार करे। प्राकृतिक धरातल के हरेक क्षेत्र पर महिलाओं का भी हक है और वे इस हक से वंचित ना रहें। उनकी जिंदगी में आ रहे बदलाव से में अति प्रसन्न हो रहा हूं। उन्होंने नवनिर्वाचित स्थानीय विधायक श्री मुकेश टंडन का जिक्र करते हुए कहा कि जिले के हरेक विधायक विधानसभा के हरेक गांव के लिए पृथक-पृथक कार्य योजना तैयार करें ताकि विकास की धुरी गांव से शुरू हो। कार्यक्रम को विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया।

इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सहित अन्य अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित व कन्या पूजन कर ग्राम वन में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

शपथ –

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों और हितग्राहियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की निर्धारित शपथ का वाचन किया जिसे सभी ने दोहराया है।

आई.ई.सी (प्रचार वाहन) –

विकसित भारत संकल्प यात्रा तहत जिलेभर में आई.ई.सी वैन (प्रचार रथ) भ्रमण कर रहा है जिसके माध्यम से शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार तथा विकसित भारत संकल्प वीडियो का प्रसारण किया जा रहा है। इसी के तहत ग्राम वन जागीर में भी आई.ई.सी वैन (प्रचार रथ) पहुंचा जिस पर लगाई गई एलईडी और साउंड के माध्यम से प्रधानमंत्री जी का संदेश एवं विकसित भारत संकल्प वीडियो का प्रसारण किया गया जिसे ग्रामीण जनों के द्वारा देखा व सुना गया।

कार्यक्रम स्थल पर विदिशा विधायक श्री मुकेश टंडन, शमशाबाद विधायक श्री सूर्यप्रकाश मीणा, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि गण एवं पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिक, लाभान्वित होने वाले हितग्राही मौजूद रहे

पूर्व मुख्यमंत्री ने जाना ड्रोन से छिड़काव

जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी स्टालों से

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम वन जागीर मे आयोजित कार्यक्रम शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर आयोजित स्टॉलों की जानकारी ही प्राप्त नहीं की बल्कि ड्रोन के द्वारा कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कैसे होता है का अवलोकन किया है। कार्यक्रम स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, मध्यप्रदेश जल निगम, स्वास्थ्य विभाग, उज्ज्वला योजना एवं बैंक द्वारा बीमा योजना से सम्बंधित स्टाल लगाए गए एवं योजनाओ की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में कृषि विभाग द्वारा ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। कृषि विभाग के सहायक संचालक श्री महेन्द्रसिंह ठाकुर ने बताया किड ड्रोन के इस्तेमाल से खेतों में खाद या दवाओं का छिड़काव कम समय में किया जा सकता है। एक एकड़ फसल में खाद व अन्य कीटनाशक का छिड़काव पंद्रह मिनट में पूरा हो जाता है। इसके प्रयोग से कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान बतलाया गया कि ड्रोन की अनुमानित कीमत पांच से दस लाख रूपये है जिसमें पात्रता अनुसार अनुदान देय है उसमें लघु, सीमांत, महिला, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के किसानों को पचास प्रतिशत अधिकतम पांच लाख रूपये की अनुदान प्राप्त होगी। वहीं अन्य वर्ग के किसानों को चालीस प्रतिशत अधिकतम चार लाख रूपये की अनुदान पात्रता होगी।

 

लाभान्वित हितग्राही गीता शिल्पकार ने मेरी कहानी मेरी जुबानी सुनाई

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुई हितग्राही श्रीमती गीता शिल्पकार ने संवाद कर अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाते बताया कि शासन की योजनाओं से मिले लाभ से उनके जीवन के साथ साथ परिवार में परिवर्तन आए हैं। ग्राम वन की श्रीमती गीता शिल्पकार में पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान के समक्ष खड़े होकर बताया कि उन्हें उज्जवला गैस कनेक्शन, लाडली बहना, शौचालय और आवास बनाने के लिए राशि मिली थी जिसका उपयोग कर उन्होंने अपने घर व शौचालय का निर्माण कराया है। वर्तमान में अजीविका मिशन के समूह से जुड़ी श्रीमती गीता शिल्पकार का कहना है कि हमारे गांव की सभी महिलाएं विकास की ओर अग्रसर हो रही हैं और वे स्वयं दूसरों को रोजगार देने में धीरे-धीरे सक्षम होती जा रही हैं।

 

हितग्राही को गले लगाया –

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने हितग्राही श्रीमती गीता शिल्पकार की कहानी उन्हीं की जुबानी में सुना और उनके जीवन में आए परिवर्तन से अभिभूत होकर उन्होंने हितग्राही को गले लगाते हुए कहा कि मेरा यही उद्देश्य है कि प्रदेश की सभी लाड़ली बहनाएं स्वयं सक्षम हों और तरक्की कर दूसरों को रोजगार देने के द्वार खोलें।

लाभान्वित हितग्राही प्रसन्नचित मुद्रा में घरों की ओर लौटे

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने ग्राम वन जागीर में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वीकृति पत्र, आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्राम पंचायत वन जागीर में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितलाभ का वितरण हितग्राहियों को वितरित किये गए। विभिन्न शासकीय योजनाआंे के माध्याम से लाभान्वित होने वाले हितग्राही प्रसन्नचित मुद्रा में अपने-अपने घरों की ओर लौटे हैं। आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी ही नहीं दी गई बल्कि अब तक वंचितों को लाभान्वित कराने की प्रक्रिया भी क्रियान्वित की गई है। इस दौरान अनेक आवेदकों के द्वारा जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों व स्टॉलों पर अपनी व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्याओं से संबंधित आवेदन भी जमा कराए गए थे। इन आवेदनों पर शीघ्र-अतिशीघ्र कार्यवाही कर आवेदकों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए।

उपचार कैम्प –

कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में स्वास्थ्य उपचार कैम्पक का आयोजन किया गया था। जिसमें 145 मरीजों का चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर रोगोपचार की दवाएं निशुल्क प्रदाय की गई हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने दुर्घटना में पैर गवां चुके मयंक कैवट के पास पहुंचकर ढांढस बंधाया और इलाज के तमाम प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही आवेदक से कहा कि उन्हें कहीं कोई परेशानी हो तो वह सीधे मुझसे संवाद कर सकते हैं। उन्होंने मौके पर मौजूद विदिशा विधायक श्री मुकेश टंडन से कहा है कि श्री कैवट का इलाज ठीक ढंग से हो सके और उसे कहीं कोई परेशानी ना आए।