Vidisha जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुए निर्णय

 

VIDISHA Madhya Pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता मे जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव, जिला परिवहन अधिकारी  गिरजेश वर्मा, नगर पालिका सीएमओ सुधीर शर्मा समेत समिति के अन्य सदस्य गण मौजूद रहे।

बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक के एजेंडा बिंदुओं पर समिति द्वारा विस्तृत चर्चा की गई इसके उपरांत शहर में यातायात व्यवस्था सुगम बनाने तथा मुख्य बाजार से अतिक्रमण हटाए जाने पर बल दिया गया।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि शहर में अतिक्रमण किए जाने की समस्या अधिक है इस हेतु उन्होंने विदिशा नगरीय क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुगम बनाने के लिए मुख्य बाजार से लेकर जिन जिन क्षेत्रों में अतिक्रमण की समस्या है वहां अतिक्रमण हटाए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि अतिक्रमण हटाने के लिए शीघ्र अतिशीघ्र मुहिम शुरू करें। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण की मुहिम शुरू करने के एक दिन पहले इन क्षेत्रों में अनाउंस कर सूचना दें इसके उपरांत भी यदि उन क्षेत्रों में अतिक्रमण पाया जाता है तो संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि शहर में यातायात व्यवस्था के मद्देनजर जेबरा क्रॉसिंग अति आवश्यक है, नेशनल हाईवे पर दुर्घटनाओं को रोकने तथा घायलों को उपचार हेतु एंबुलेंस की व्यवस्था क्रियान्वित है। विशेष कर बागरोद से ग्यारसपुर के बीच एक एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। इसके अलावा शहर में अवैध रूप से खड़े वाहनों को हटाने की कार्यवाही भी नियमानुसार संपादित कराए जाने हेतु निर्देशित किया है।

समिति के सदस्यों द्वारा बैठक में निर्णय लिया गया कि विदिशा के मुख्य बाजार से लेकर माधवगंज क्षेत्र में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। मालवीय उद्यान के पास ठेला व्यवसायियों के लिए रोड के किनारे चूना डालकर लाइन बनाई जाएगी। ठेला व्यवसायी लाइन के अंदर रहकर ही व्यापार कर सकेंगे यदि ठेला व्यवसायी लाइन के बाहर अपने ठेले लगाएंगे तो उन पर कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा नगर में गुमठी व्यवसायी जो की रोड के बाहर अपनी गुमठियां स्थापित कर व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें भी अनाउंस कर कर अंदर किए जाने का कार्य किया जाएगा नियमों का पालन नहीं करने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही की जाएगी।

व्यापारियों से चर्चा कर आवागमन व्यवस्था दुरुस्त किए जाने हेतु मुख्य बाजार में निर्धारित समयावधि के लिए चार पहिया वाहनों की नो एंट्री की जाएगी ताकि बाजार में जाम की समस्या से निजात मिल सके। बैठक में नगर के सौंदर्यीकरण, ट्रांसपोर्ट नगर की व्यवस्थाओं और स्वच्छता के संबंध में भी निर्णय लिए गए।

 

शहर के बीचो-बीच स्थापित गुठान के ट्रिचिंग ग्राउंड के शिफ्ट करने पर भी समिति द्वारा निर्णय लिया गया है। बीच शहर से ट्रेंचिंग ग्राउंड को बाहर स्थापित किए जाने के लिए समिति द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया एवं जतरापुरा में इस हेतु जगह आवंटित की जाएगी।