Vidisha मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन जमा व ईकेवाईसी साथ साथ जारी, संभाग आयुक्त ने लिया जायजा

VIDISHA madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

भोपाल संभागायुक्त मालसिंह भयडिया ने विदिशा शहर के रायपुरा मिडिल स्कूल, जम्बार बागरी एवं खामखेड़ा कस्बा की ग्राम पंचायत में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना तहत जारी कार्यों का जायजा लिया। रायपुरा स्कूल में बनाए गए केंद्र में संभागायुक्त मालसिंह भयडिया को सर्वर संबंधी समस्याओं की जानकारी से अवगत कराया गया।

 

 

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फॉर्म जमा करने के साथ-साथ हितग्राहियों की ईकेवाईसी संबंधी कार्यों के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी दी उन्होंने बताया कि प्रत्येक केंद्र में बैठक व्यवस्था अलग से है साथ ही केंद्र पर 15 से 20 महिला हितग्राहियों को ही उपस्थित होने की सूचना दी जा रही है ताकि किसी प्रकार की बिलंबिता होने पर हितग्राही परेशान ना हो।

ग्राम पंचायत जब्बार बागरी के ई- कक्ष में बनाए गए केंद्र में भी पहुंचकर संभागायुक्त ने क्रियान्वित व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की यहां जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने प्रबंधन की विस्तृत जानकारी दी।संभागायुक्त मालसिंह भयडिया ने केंद्र पर मौजूद हितग्राहियों से संवाद किया वही केंद्र से बाहर निकलने पर स्थानीय ग्रामीण जनों से ओलावृष्टि से कहीं फसल क्षतिग्रस्त तो नहीं हुई है कि जानकारियां प्राप्त की है।

भोपाल संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया नें विदिशा जिले में भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत खामखेडा कस्बा में पहुंचकर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संबंध में क्रियान्वित कार्यो का मौके पर मुआयना किया है। यहां उन्होंने संबंधितों से कहा कि उन ही महिलाओं को केन्द्र पर बुलाया जाए जिनके आवेदन संबंधी कार्य पूरे हो गए है व जिन्हें ईकेवायसी कार्यो को कराना है। उन्होंने अधिकतम संख्या 15 से 20 हितग्राहियों को ही केन्द्र पर उपस्थित होने की सूचनाएं भेजने पर बल दिया है।

संभागायुक्त श्री भयड़िया ने मौके पर ऑन लाइन सवमिट हो रहे कार्यो की पूरी प्रक्रिया ग्र्राम पंचायत सचिव से जानी। मौके पर मौजूद पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा भी योजना के संबंध में किए जा रहे सहयोग की जानकारी दी गई। उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत के अंतर्गत एक भी पात्र महिला वंचित ना रहें इसके लिए अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधि भी डोर- टू-डोर सम्पर्क कर रहे है। ऐसे आवेदक जिनका ईकेवायसी संबंधी कार्य पूर्ण हो चुका है उन्हें निर्धारित फार्म भी घर पर उपलब्ध करा रहे है ताकि भरे हुए फार्म को हितग्राही स्वंय लेकर केन्द्र पर उपस्थित हो ताकि फोटो व ओटीपी संबंधी कार्य मौके पर निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हो सकें।

संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने खामखेडा कस्बा ग्राम पंचायत भवन में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की सूची दीवार पर अंकित की गई है का भी मुआयना किया और इस संबंध में सचिव व सरपंच से जानकारी प्राप्त की। मौके पर मौजूद जिला पंचायत सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तथा आवास प्लस योजना के तहत चिन्हित हितग्राहियों की प्रदर्शित सूची के संबंध में जानकारी देते हुए अवगत कराया है।

इस दौरान विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा स्थानीय ग्रामीणजन व हितग्राही केन्द्रो पर मौजूद रहें।

आवेदन भरने एवं ई-केवाईसी कार्य एक साथ

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना तहत पात्रताधारी महिला हितग्राहियों के आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया के साथ – साथ ईकेवायसी संबंधित कार्य भी सतत जारी रहेंगे।

गौरतलब हो कि प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत हितग्राहियों के फॉर्म जमा करने का कार्य शनिवार 25 मार्च से शुरू हो गया है। विदिशा जिले में योजना के तहत 3 लाख 91 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिले में अब तक 2 लाख 23 हजार 73 महिलाओं के द्वारा ईकेवाईसी संबंधी कार्यों को पूरा कराया जा चुका है। शेष महिलाएं भी उल्लेखित केंद्रों पर पहुंचकर ईकेवाईसी संबंधी तकनीकी कार्यों को पूरा करा सकेंगे।

पात्र महिलाएं

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत यह पात्रता होगी।महिला मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी हो।विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाएं तथा आवेदन के कैलेण्डर वर्ष में, 01 जनवरी की स्थिति में 23 वर्ष पूर्ण कर चुकी हो तथा 60 वर्ष की आयु से कम हो ।

अपात्र महिलाएं

जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक हो ।परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता हो।

सरकार के जो स्वयं भारत सरकार, राज्य सरकार की किसी भी योजना के अंतर्गत प्रतिमाह राशि परिवार का कोई भी सदस्य भारत अथवा राज्य शासकीय विभाग, उपक्रम,मण्डल,स्थानीय निकाय में नियमित , स्थाईकर्मी, संविदाकर्मी के रूप में नियोजित हो अथवा सेवा निवृत्ति उपरांत पेंशन प्राप्त कर रहा हो। (परंतु मानसेवी कर्मी तथा आउसोर्सिंग ऐजेंसी के माध्यम से नियोजित कर्मचारी अपात्र नहीं होंगी ।) रुपये 1000- या उससे अधिक की राशि प्राप्त कर रही है। परिवार का कोई सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद , विधायक हो । परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड , निगम,मण्डल,उपक्रम का अध्यक्ष, उपाध्यक्ष,संचालक, सदस्य हो ।

परिवार का कोई सदस्य स्थानीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधि (पंच एवं उप सरपंच को छोड़कर) हो ।

परिवार के सदस्यों के पास संयुक्त रूप से कुल पाँच एकड़ से अधिक कृषि भूमि हो ।परिवार के सदस्यों के नाम से पंजीकृत चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर सहित) इत्यादि शामिल हैं।

आवेदन फॉर्म की ऑनलाइन प्रविष्टि हेतु निर्मित वेब पोर्टल एवं मोबाइल ऐप (ऐन्ड्राइड)

प्रदेश स्तरीय हेल्पलाइन नंबर जारी

राज्य शासन द्वारा प्रारंभ “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023” का क्रियान्वयन अंतर्गत प्रदेश के समस्त जिलों में ग्रमीण क्षेत्रों में ग्रामवार एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्डवार कैम्प लगाये जाकर महिला आवेदिकाओं के आवेदन फॉर्म की ऑनलाइन प्रविष्टि योजना अंतर्गत निर्मित वेब पोर्टल एवं मोबाईल ऐप (ऐन्ड्राइड) पर 25 मार्च 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक की जाना है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त द्वारा जारी दिशा निर्देशों के परिपालन में जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में लगने वाले कैम्प का माइक्रोप्लान भी जिलो द्वारा तैयार कराया गया है।

उक्त वेब पोर्टल एवं मोबाईल ऐप (ऐन्ड्राइड) का निर्माण, संचालन एवं संधारण मध्यप्रदेश स्टेट इलेक्ट्रानिक्स डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एमपीएसइडीसी) द्वारा किया जा रहा है। योजना अंतर्गत कैम्प प्रभारियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रविष्टि हेतु निर्मित वेब पोर्टल का डोमेन lbadmin.mp.gov.in है तथा ऐन्ड्राइड मोबाईल ऐप CM Ladli Bahna

¼https://play.google.com/store/apps/details?id=com.mpgov.laadli_behna) गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है। इस पर समग्र लॉगिन आईडी का उपयोग कर लॉगिन किया जा सकता है।उक्त वेव पोर्टल एवं मोबाईल ऐप के द्वारा कैम्प प्रभारियों के माध्यम से योजना अंतर्गत समस्त संभावित पात्र आवेदिकाओं के आवेदन की ऑनलाईन प्रविष्टि जिले के माइक्रोप्लान अनुसार 25 मार्च 23 से 30 अप्रैल 23 के मध्य कराना सुनिश्चित किया गया है। एमपीएसडीसी द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर 0755-2700800 किसी भी समस्या के लिए संपर्क किया जा सकता है।

विदिशा जिले में पहले दिन 443 हितग्राहियों के आवेदन जमा हुए

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत आवेदन प्राप्ति का कार्य विदिशा जिले में भी शनिवार 25 मार्च से शुरू हुआ है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश जैन ने बताया कि सायं साढे पांच बजे तक जिले में 443 पात्रताधारी महिला हितग्राहियों के द्वारा आवेदन जमा किए गए है।

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की सीएम कार्यालय से सीधी मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारीगण लाड़ली बहना योजना के जिलों और उनके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्रों में प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सतत मॉनिटरिंग और आवश्यक समन्वय करेंगे तथा सीधे माननीय मुख्यमंत्रीजी को रिपोर्ट करेंगे अधिकारियों के मध्य किया गया है जिलों का विभाजन विदिशा जिले की मॉनिटरिंग के लिए श्री मनीष श्रीवास्तव मो.- 9893815139 नियुक्त हुए हैं।