Vidisha सीएम हेल्पलाईन निराकरण में नवाचार से फायदा, शत-प्रतिशत निराकरण पर जिला परिवहन अधिकारी को मिला प्रशंसा पत्र

परिवहन विभाग की 100 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण, जिला परिवहन अधिकारी को मिला प्रशंसा पत्र

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय/ 9893909059

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बुधवार को विभिन्न विभागों में सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों के निराकरण हेतु की गई कार्यवाही की गहन समीक्षा की।
कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले की प्रत्येक तहसील में मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम के साथ-साथ सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का निराकरण कराने हेतु शिविरों के आयोजन संबंधी नवाचार के सापेक्ष परिणाम परिणीत हुए हैं। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर आयोजित होने वाले इस प्रकार के शिविरों का फायदा आवेदकों के साथ-साथ विभागों को हुआ है। शिविर में संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा शिकायत आवेदकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जा रही है। जिनसे एसडीएम व विभाग के अधिकारी प्रत्यक्ष रूप से संवाद कर समस्याओं के समाधान हेतु पहल कर रहे हैं।
कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि विदिशा जिले में प्रत्येक विभाग के निराकरण का वेटेज प्रतिशत 40 से कम न हो। इस ओर सभी विभाग ध्यान देंगे। समीक्षा बैठक में प्रत्येक विभागवार लंबित आवेदनों की जानकारी वहीं निराकरण के लिए की गई कार्यवाही, शिकायत के परिपेक्ष्य में निराकरण का जबाव दाखिल किया गया कि नहीं, एल-1 स्तर पर निराकरण का प्रतिशत इत्यादि की समूचित जानकारी पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई।
समीक्षा बैठक में विदिशा एवं बासौदा तथा नटेरन एसडीएम ने अपने अनुविभाग क्षेत्र अंतर्गत आने वाली तहसीलों में सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों हेतु विभागवार शिविरों के आयोजन के अनुभवों को साझा किया। साथ ही निराकरण के लिए स्थानीय स्तर पर अधिकारियों के संयुक्त समन्वय को स्थापित कर आवेदनों के निराकरण में प्राप्त हुई सफलताओं पर विस्तृत जानकारी दी है।
समीक्षा बैठक के दौरान बतलाया गया कि प्रदेश स्तरीय जारी रैंकिंग में 10 विभाग डी ग्रेड की श्रेणी में शामिल हैं। वहीं जिले से कम संतुष्टि का वेटेज अर्थात 29 प्रतिशत से कम है ऐसे 17 विभाग हैं। जिन विभागों के द्वारा संतुष्टि प्रतिशत से कम का निराकरण किया गया है। उन विभागों के कारण शिकायतों की संख्या व जिले की रैंकिंग प्रभावित हो रही है।
जिले में 100 दिवस से अधिक की कुल 997 शिकायतें तथा 300 दिवस से अधिक की कुल 251 शिकायतें लंबित हैं। उपरोक्त शिकायतों के साथ-साथ जनवरी माह की शिकायतों का निराकरण 20 फरवरी 2022 के पूर्व कराया जाना सुनिश्चित करें के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर दिए गए हैं इस दौरान बताया गया कि सीएम हेल्पलाइन की प्रदेश स्तरीय जिलेवार रैंकिंग प्रत्येक माह की 20 तारीख को जारी की जाती है।
नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई बैठक में अपर कलेक्टर वृंदावनसिंह, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ दयाशंकर सिंह के अलावा, समस्त एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

परिवहन विभाग की 100 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण, मिला प्रशंसा पत्र
जिले में सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण करने पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के द्वारा जिला परिवहन अधिकारी गिरजेश वर्मा को प्रशंसा पत्र प्रेषित किया गया है।
गौरतलब हो कि विदिशा जिले में सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों के निराकरण हेतु नवाचार के तहत तहसील स्तर पर प्रत्येक मंगलवार को शिविरों का आयोजन किया जा रहा है वहीं विभागों के अधिकारियों द्वारा भी नवाचार कर दर्ज आवेदनों का संतुष्टि पूर्वक समाधान किया जा रहा है।
विदिशा जिले में जिला परिवहन कार्यालय में पिछले अप्रैल माह से लेकर जनवरी माह तक प्राप्त शिकायतों का शत-प्रतिशत संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने पर विभाग को प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। वहीं वेटेज वेल्यू 100 प्रतिशत है। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि परिवहन विभाग को अप्रैल से लेकर जनवरी 2022 तक कुल 51 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन के तहत प्राप्त हुई थीं। जिनका निराकरण शिकायत प्राप्ति दिवस को ही किया गया है।