CBI JANCH की मांग, महंत नरेंद्र गिरी महाराज की संदिग्ध अवस्था में मौत

प्रधानमंत्री सहित अन्य राजनीतिक हस्तियों ने शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए इसे बड़ी आध्यात्मिक क्षति बताया। कई नेताओं, संत और महंतों ने इस पूरे केस की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @प्रयागराज उत्तर प्रदेश रमाकांत उपाध्याय/

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज का शव प्रयागराज के उनके बाघंबरी मठ में ही फांसी के फंदे से लटकता मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने तहकीकात शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि उनका कमरा अंदर से बंद था। उनका शव फंदे से लटका हुआ था। उनके कमरे से एक सुसाइड नोट मिला है. जिसमें एक शिष्य की चर्चा है, माना जा रहा है वो शिष्य से परेशान थे और पहले उनका विवाद भी उससे हो चुका था। प्रयागराज पुलिस इसकी जांच में जुट गई है।

महंत जी की संदिग्ध अवस्था मे मौत की जानकारी लगते ही देशभर में शोक की लहर दौड़ गई। प्रधानमंत्री सहित अन्य राजनीतिक हस्तियों ने शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए इसे बड़ी आध्यात्मिक क्षति बताया है। कई नेताओं, संत और महंतों ने इस पूरे केस की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है, और इसे साजिश बताया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलबार को प्रयागराज जाकर जांच पड़ताल करेगे।

अखाड़ा परिषद के स्वामी चक्रपाणि ने ट्वीट कर कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच हो, यह सनातन धर्म की अपूरणीय क्षति है। नासिक मठ के महामंडलेश्वर स्वामी संविदानंद सरस्वती ने कहा कि ये निश्चित रूप से संदिग्ध घटना है और इसमें साजिश की गई है. उन्होंने कहा कि उन्हें कोरोना भी हुआ था लेकिन वे इस बीमारी से बाहर निकले थे, ये निश्चित रूप से एक षड्यंत्र है। स्वामी संविदानंद ने कहा कि वे जिस पद पर थे वहां कई लोग उनके पक्ष में नहीं थे, इस घटना में कुछ रहस्य है। स्वामी संविदानंद ने कहा कि उनकी महंत नरेंद्र गिरि से अच्छी बातचीत हुई थी और वे प्रसन्न मालूम पड़ रहे थे। लेकिन इस बीच की कुछ घटनाओं से वे आहत थे और इसकी जानकारी मीडिया के जरिये लोगों को भी हुई थी। वे प्रसन्न थे और इस घटना में कोई न कोई साजिश है, वे हंसमुख स्वभाव के थे, और आत्महत्या की हद तक जाने वाले कदम नहीं उठा सकते थे।

आत्महत्या नहीं कर सकते- निरंजन ज्योति

बीजेपी सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि उनका मन ये मानने को तैयार नहीं है कि उन्होंने ऐसा कदम उठाया है। निरंजन ज्योति ने कहा कि वे आत्महत्या नहीं कर सकते हैं. पुलिस जांच के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है, लेकिन वे आत्महत्या नहीं कर सकते हैं।

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों मौत की खबर सुनकर वे बेहद आहत हैं. संजय सिंह ने कहा है कि इस मामले की सीबीआई से जांच कराई जाए।