CBSE शिक्षकों की भर्ती के लिए CTET-2021 का ऐलान

सीबीएसई कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में सीटीईटी परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ नई दिल्ली रविकांत उपाध्याय/

केंद्रीय शिक्षा मंडल बोर्ड नई दिल्ली ने स्कूलों ने शिक्षकों की भर्ती के लिए सीटीईटी 2021 परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यह परीक्षाएं 16 दिसंबर से शुरू होगी और 13 जनवरी 2022 तक चलेगी। जानकारी के अनुसार बोर्ड ने परीक्षा शेड्यूल का ऐलान करते हुए बताया कि  सीबीएसई कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में सीटीईटी परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएंगी।

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर से शुरू हो रहे हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है। उम्मीदवार 20 अक्टूबर के दिन दोपहर 3:30 बजे तक आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे।

पेपर-1 के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये देनें पड़ेंगे, जबकि दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये लगेंगे। वहीं एससी , एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को पेपर-1 के लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये देने होंगे।

CTET एग्जाम पैटर्न बदला

सीबीएसई ने जुलाई 2021 एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया था कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, अब तथ्यात्मक ज्ञान पर कम जोर दिया जाएगा और वैचारिक समझ, आवेदन, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आकलन करने के लिए प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। CBSE जल्द ही नए सैंपल पेपर और ब्लूप्रिंट्स भी जारी करेगा। सीटीईटी 2021 दिसंबर एग्जाम का डीटेल्ड शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट   ctet.nic.in  पर 20 सितंबर से जारी किया जाएगा।