Vidisha शासकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर हुई कार्यशाला 

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय/9893909059

                शासकीय कन्या महाविद्यालय विदिशा में गुरूवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप डॉ संजय शर्मा, कोर्डिनेटर टीएलसीएसएस डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर शामिल हुए। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ मथुरा प्रसाद अतिरिक्त संचालक भोपाल-नर्मदापुरम संभाग ने आॅनलाइन मोड से कार्यशाला को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 चूंकि अभी नई है इसलिए इस पर लगातार संवाद होना आवश्यक है। प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों दोनों के लिए इसे जानना जरूरी है। अतः ऐसी कार्यशाला बहुत उपयोगी है।

                मुख्य वक्ता डॉ शर्मा ने अपने विद्वत्तापूर्ण व्याख्यान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्त्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट किया एवं इसके उद्देश्यों तथा कार्यान्वयन की रूपरेखा पर बात की। उन्होंने प्राध्यापकों के बीच आपसी संवाद और प्रशिक्षण पर जोर दिया। शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान देने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के साथ एमओयू साइन करने का आश्वासन दिया।

                महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने महाविद्यालय की गतिविधियों से अवगत कराते हुए भरोसा दिलाया कि हम इस शिक्षा नीति के उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में सदा प्रयासरत रहेंगे। कार्यशाला का संयोजन और संचालन प्रो. सविता सोनी ने किया। आयोजन में आईक्यूएसी प्रभारी प्रो. नीता पांडेय एवं सह-संयोजन प्रो. विनयमणि त्रिपाठी ने योगदान किया। इस कार्यशाला में डॉ विनिता प्रजापति, डॉ ज्योति मिश्रा, डॉ रेखा श्रीवास्तव के साथ महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं छात्राएं उपस्थित रहीं। कार्यशाला में जिले के अन्य शासकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापक भी शामिल हुए।