Sehore बुधनी के खिलौनों के अलावा जिले के अन्य उत्पादों की भी ब्रांडिंग की जाए – कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतो के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी – कलेक्टर

कैंप लगाकर सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण के कलेक्टर ने दिए निर्देश

जिले के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने रोजगार मेले आयोजित किए जाएं

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ सीहोर मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय/9893909059

 

जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने विभागीय गतिविधियों तथा समय सीमा वाले विभागीय परिपत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पत्रों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी शिकायत बिना अटेण्ड किए अगले स्तर पर न जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन तथा मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदन पत्रों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर श्री ठाकुर ने जैत में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने गांव के विकास के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने जैसे रोजगार, नाली, सड़क, पेजयल, जमीन सर्वें आदि पर विभागवार चर्चा कर संबंधित अधिकारियो को घोषणाओं पर अमल करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री ठाकुर ने सीएम हेल्पलाइन के लम्बित प्रकरणों के निराकरण के लिए विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन के लम्बित प्रकरणों पर विशेष ध्यान दे और केम्प लगाकर सभी शिकायतें संतुष्टि पूर्वक बंद कराए। सभी विभागो की रैंक टॉप-5 में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 100 दिनो से अधिक लम्बित शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही कर शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण करें। उन्होंने सख्ती से कहा कि किसी भी विभाग द्वारा गैर जिम्मेदारी दिखाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में आयोजित होने वाले रोजगार मेलो पर चर्चा करते हुए कहा कि रोजगार मेले में कम्पनियों की संख्या बढ़ाई जाए, जिससे कि जिले के अधिक से अधिक युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को रोजगार मेले के आयोजन के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री ठाकुर ने आगामी कमिश्नर-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस एजेंडा की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिले के समस्त राजस्व अमले को निर्देश दिए कि माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएं और सभी शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएं। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की रूपरेखा बनाए और निचले अमले को कार्यवाही के लिए निर्देशित करें।
कलेक्टर श्री ठाकुर ने कृषि, विविधीकरण एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर विस्तृत समीक्षा की। उन्हें कृषि विभाग को निर्देश दिए कि हर ग्राम पंचायत स्तर पर किसानो की कार्यशाला आयोजित कर किसानों को प्राकृतिक खेती का महत्व समझाएं जिससे कि किसान जैविक खेती की ओर अग्रसर हो सके।
कलेक्टर श्री ठाकुर ने एक जिला एक उत्पाद की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा‍ कि बुदनी खिलौना एक जिला एक उत्पाद तो है ही, इसके अलावा अन्य चीजों की भी ब्रांडिंग की जाएं, जिससे कि सभी जिलों को एवं आए हुए अतिथियों को एक बेहतर गिफ्ट हेम्पर दिया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले की विशेषताएं रखने वाले शरबती गेहूँ, अमरूद एवं अन्य कई उत्पादों को सम्मिलित किया जाएं।
बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने मनरेगा, वन विभाग, सड़क निर्माण, गौरव दिवस, प्रज्वल बुदनी, अडोप्ट एन आंगनबाड़ी आदि विषयों पर विस्तृत समीक्षा की और संबंधित विभागो को कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह, डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा, एसडीएम  बृजेश सक्सेना सहित समस्त विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।