रघुवंशी समाज ने ओबीसी वर्ग में शामिल होने दिखाई एकजुटता

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल@गंजबासौदा रमाकांत उपाध्याय/

डंगस आयोग द्वारा रघुवंशी समाज को ओबीसी वर्ग में शामिल करने की अनुशंसा रिपोर्ट को लागू करने की मांग को लेकर रविवार को रघुवंशी समाज की एक बैठक बरेठ रोड़ स्थित रघुवंशी धर्मशाला में आयोजित हुई। बैठक में प्रदेश भर में समाज को ओबीसी वर्ग में शामिल करने के लिए चल रहे आंदोलन की रूपरेखा के अंतर्गत 9 सितंबर को विदिशा में जिले भर के रघुवंशी समाज के बंधुओं द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर को सौंपे जाने की तैयारियों पर चर्चा की गई।


‌ बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व संसदीय सचिव अजय सिंह रघुवंशी ने कहा कि रघुवंशी समाज को ओबीसी वर्ग में शामिल करने की मांग लंबे समय से चली आ रही है। 1994 में रामजी आयोग और 2004 में डंगस आयोग सर्वे के आधार पर रघुवंशी समाज को ओबीसी वर्ग में शामिल करने की अनुशंसा कर चुका है। अब कोई नया सर्वे नहीं होगा केवल राज्य सरकार को पूर्व आयोग की अनुशंसा को लागू करना है। यदि समाज ने प्रभावी ढंग से सरकार पर दबाव बनाकर इसे लागू करने मैं अपनी ताकत झोंक दी तो हमारी आने वाली पीढ़ी को आरक्षण का लाभ मिल जाएगा। 

अखंड रघुवंशी समाज के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व जनपद अध्यक्ष प्रहलाद सिंह रघुवंशी ने बताया कि पहले जातियों को पिछड़े वर्ग में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार पर अधिकार थे लेकिन अब केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को अधिकार दे दिए हैं कि वह अपने सर्वे और अनुशंसा के आधार पर किसी भी समाज को पिछड़े वर्ग में शामिल कर सकती है। आरक्षण की आवश्यकता आज की वर्तमान परिस्थिति में अति आवश्यक है। हमारे समाज के कई बंधु ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं जिन्हें आरक्षण की अति आवश्यकता है। यदि हम सब ताकत और शक्ति के साथ अपनी आवाज सरकार तक पहुंच आएगें तो सरकार को भी झुकने के लिए तैयार होना पड़ेगा।

अखिल भारतीय क्षत्रिय रघुवंशी महासभा के जिला अध्यक्ष दिगपाल सिंह ने रघुवंशी समाज को ओबीसी में शामिल करने वाली विभिन्न तैयारियों पर प्रकाश डाला। बैठक को शैलेंद्र सिंह, एड जवाहर सिंह, एड मुकेश रघुवंशी, नारायण सिंह, वीरेंद्र सुनारी,, डॉ शैलेंद्र सिंह ने भी संबोधित कि करते हुए रघुवंशी समाज को ओबीसी में शामिल करने की मांग रखी।
‌ 9 सितंबर को वाहनों के जरिए रवाना होंगे विदिशा बैठक के दौरान तय हुआ कि 9 सितंबर को विदिशा में होने वाले विशाल जंगी प्रदर्शन में शामिल होने के लिए समाज के बंधु रघुवंशी धर्मशाला में एकत्रित होंगे जहां वाहनों के जरिए रैली के रूप में विदिशा के लिए रवाना होंगे। दोपहर 2:00 बजे कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा जिसमें कोलारस विधायक एवं अखिल भारतीय रघुवंशी क्षत्रिय महासभा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्रसिंह रघुवंशी सहित जिले भर के समाज के वरिष्ठ जन मौजूद रहेंगे। यह जानकारी वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र रघुवंशी द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई।